मिसाल: 50 से अधिक इंटरव्यू में असफल, फिर भी चुनौतियों को सीढ़ी बनाकर सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंचने वाले आईपीएस ऑफिसर मोहित गर्ग…छत्तीसगढ़ के पहले आईपीएस जिन्हें तीन बार ‘पुलिस वीरता पदक’ से नवाजा गया

787

कमलेश यादव: जीवन में सफलता की कुंजी आत्मविश्वास और साहस है जो हमें किसी भी परिस्थिति में मजबूती से खड़े रहने की शक्ति देता है। आज हम बात करेंगे छत्तीसगढ़ कैडर के 2013 बैच के आईपीएस ऑफिसर मोहित गर्ग की जिनका प्रेरणादायक व्यक्तित्व, साहस, धैर्य और समर्पण की मिसाल है। अपनी जीवन यात्रा में 50 से अधिक इंटरव्यू में असफल होने के बावजूद उन्होंने अपने दृढ़ निश्चय और आत्मविश्वास से सफलता हासिल की। ​​उनका मृदुभाषी स्वभाव और दूसरों की मदद करने की भावना उन्हें औरों से अलग बनाती है। वह छत्तीसगढ़ के पहले आईपीएस हैं जिन्हें राष्ट्रपति द्वारा तीन बार ‘पुलिस वीरता पदक’ से नवाजा गया हैं। चुनौतियों को सीढ़ी बनाकर वे निरंतर आगे बढ़ते रहे, जिसकी वजह से आज वे लाखों युवाओं के लिए प्रेरणा बन गए हैं।

सत्यदर्शन लाइव से बातचीत के दौरान आईपीएस मोहित गर्ग ने अपने जीवन के कुछ अनछुए पहलुओं को साझा किया। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी जीवन की सीख जीवन के हर मोड़ पर काम आती है। इन अनुभवों ने न सिर्फ उनके व्यक्तित्व को आकार दिया बल्कि कठिन परिस्थितियों में भी सही दिशा में आगे बढ़ने की ताकत दी। उनका मानना है कि, जो व्यक्ति बार-बार प्रयास करता है, वह वास्तव में किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकता है।

मैंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली में की और वहीं से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की। ​​आगे की पढ़ाई करते हुए मैंने अहमदाबाद में एमबीए किया। आईटीसी कंपनी में मेरा कैंपस सेलेक्शन हो गया। आईटीसी कंपनी में 1 साल तक काम करने के बाद मैंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी। बस में सफर करते समय जब भी समय मिलता, मैं नियमित रूप से पढ़ाई करता। संघर्ष, असफलता, ये सभी चीजें वास्तव में हमें मजबूत बनाती हैंआईपीएस मोहित गर्ग

चुनौतियां Vs विकास
आईपीएस मोहित गर्ग ने कहा कि बस्तर क्षेत्र में पोस्टिंग के दौरान शांति और अमन-चैन के लिए कई चुनौतियां थीं। बीजापुर और नारायणपुर जैसे जिलों में काम करते हुए हमने न केवल माओवादियों से मुकाबला किया, बल्कि मोबाइल कनेक्टिविटी, पुल-पुलिया निर्माण और सामुदायिक पुलिस कार्यक्रम के माध्यम से आम लोगों से जुड़ने का भी प्रयास किया। चाहे बीजापुर में शांति दौड़ हो या नारायणपुर जिले में पीस मैराथन, हमने सामूहिक रूप से शांति के लिए निरंतर प्रयास किए।

शहर की सुरक्षा के लिए “त्रिनेत्र”
वर्तमान में एसपी राजनांदगांव के पद पर पदस्थ रहते हुए उन्होंने बताया कि, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश की सीमा पर स्थित संस्कारधानी राजनांदगांव में अपराध रोकने के लिए हर संभव प्रयास किए गए हैं। शहर की सुरक्षा के लिए यहां त्रिनेत्र योजना शुरू की गई, जो देश का एकमात्र जिला है, जहां यह काम जनता के सहयोग से किया गया। यहां के त्योहारों में से एक गणेश उत्सव भी शांतिपूर्ण तरीके से मनाया गया। नशाखोरी के खिलाफ भी लगातार कार्रवाई की जा रही है। अभिव्यक्ति एप और रक्षा टीम महिलाओं की सुरक्षा के लिए हमेशा तत्पर रहती है। स्कूल-कॉलेजों में गुड टच और बैड टच को लेकर अभियान चलाए जा रहे हैं।

प्रेरणा
वह कहते है कि, अंतरात्मा की आवाज जो ईश्वर का प्रत्यक्ष अनुभव है, वही वास्तविक प्रेरणा है। मैं हर विषय पर आत्मविश्लेषण करता हूँ। मेरे पिता श्री रोशन लाल गर्ग और माता श्रीमती सीमा गर्ग द्वारा दी गई शिक्षाओं के कारण ही आज मुझे जनता की सेवा करने का अवसर मिला है। मेरे वरिष्ठ अधिकारियों ने भी हमेशा मेरा उत्साहवर्धन और उचित मार्गदर्शन दिया है।

युवाओं को संदेश
आईपीएस मोहित गर्ग ने युवाओं को प्रेरणादायी संदेश दिया है कि, कठिनाइयों से घबराएं नहीं, बल्कि उन्हें अपनी ताकत बनाएं। असफलताएं जीवन का हिस्सा हैं, अंत नहीं, इसलिए लगातार प्रयास करते रहें। मुझे भी 50 से अधिक बार इंटरव्यू में असफलता का सामना करना पड़ा । हर चुनौती से कुछ न कुछ सीखें और अपने सपनों के प्रति समर्पित रहें। समाज की सेवा और अपने कर्तव्यों का ईमानदारी से पालन करें, क्योंकि आपका संघर्ष और मेहनत ही आपको आपके लक्ष्य तक पहुंचाएगी।

आईपीएस मोहित गर्ग का जीवन आज उन लाखों युवाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत है जो अपने सपनों को साकार करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। वह कहते है कि असफलताएं ही हमें बेहतर और मजबूत बनाती हैं और अगर हमारे अंदर समाज के लिए कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो कोई भी चुनौती हमें रोक नहीं सकती। उनका जीवन इस बात का आदर्श उदाहरण है कि ईमानदारी, साहस और सेवा का मार्ग न केवल आपको व्यक्तिगत सफलता दिलाता है बल्कि आपको समाज के लिए प्रेरणा भी बनाता है। सत्यदर्शन लाइव आईपीएस मोहित गर्ग को सैल्यूट करता है और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना करता है।

( यदि आप विचार साझा करना चाह रहे है हमें satyadarshanlive@gmail.com लिखें,
या Facebook पर satyadarshanlive.com पर संपर्क करें | आप हमें किसी भी प्रेरणात्मक ख़बर और  वीडियो 7587482923 व्हाट्सएप में भेज सकते हैं )

Live Cricket Live Share Market

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here