श्री मानव सेवा फाउंडेशन…अगर इरादे नेक हों तो समाज में बड़े बदलाव लाए जा सकते हैं…संस्था के प्रयासों ने न सिर्फ लोगों की जिंदगी बचाई है बल्कि समाज में जागरूकता फैलाने का भी काम किया है कि रक्तदान महादान है

137

कमलेश यादव : श्री मानव सेवा फाउंडेशन छत्तीसगढ़ की एक सामाजिक संस्था है, जो निस्वार्थ भाव से जरूरतमंदों की मदद के लिए काम कर रही है। इस संस्था का मुख्य उद्देश्य रक्तदान के माध्यम से लोगों की जान बचाना है। आज के समय में जब रक्त की कमी के कारण कई लोगों की जान जोखिम में है, इस संस्था ने एक अनूठी पहल शुरू की है – जरूरतमंदों को एक फोन कॉल पर रक्त उपलब्ध कराना। इस सेवा ने सैकड़ों लोगों को नई जिंदगी दी है।

संस्था के सचिव कीर्ति कुमार ने बताया कि उनका उद्देश्य सिर्फ रक्तदान तक सीमित नहीं है। वे आर्थिक रूप से कमजोर दिव्यांगों की भी मदद करते हैं, जिन्हें रोजमर्रा की जिंदगी में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। दिव्यांगों को व्हीलचेयर, कृत्रिम अंग और अन्य जरूरी सामान मुहैया कराकर उनके जीवन को बेहतर बनाने का प्रयास किया जाता है।

संस्था की अध्यक्ष गीतू जोशी और कोषाध्यक्ष पवन कुमार गुप्ता की सक्रिय भागीदारी ने इस संस्था को एक सशक्त और प्रभावी संगठन बना दिया है। उनकी टीम का हर सदस्य जरूरतमंदों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहता है। किसी भी आपात स्थिति में जब रक्त की आवश्यकता होती है तो उनकी टीम रक्तदाता और जरूरतमंदों के बीच सेतु का काम पूरी जिम्मेदारी से करती है।

यह संस्था केवल सेवा का माध्यम नहीं है, बल्कि मानवता की मिसाल भी है। श्री मानव सेवा फाउंडेशन ने समाज के उन तबकों को सशक्त बनाने का बीड़ा उठाया है, जो अक्सर नजरअंदाज कर दिए जाते हैं। इस संस्था की यात्रा यह साबित करती हैं कि अगर इरादे नेक हों, तो समाज में बड़े बदलाव लाए जा सकते हैं।

संस्था के प्रयासों ने न केवल लोगों की जिंदगी को बचाया है, बल्कि समाज में जागरूकता फैलाने का भी काम किया है कि रक्तदान महादान है। उनके इस सराहनीय कार्य से प्रेरणा लेते हुए कई लोग आगे आ रहे हैं और इस पुनीत कार्य में अपना योगदान दे रहे हैं।

Live Cricket Live Share Market

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here