जय तुलसी मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल: उत्कृष्ट चिकित्सा सेवाओं का नया आयाम

17

कमलेश यादव : एक सशक्त महिला का पर्याय हैं डॉक्टर विजयश्री जैन जो अपने समर्पण, सेवा, और ज्ञान से न केवल बीमारियों का इलाज करती है, बल्कि जीवन में उम्मीद और प्रेरणा के भाव को भी जागृत करती हैं। अगर उनके बचपन से लेकर अब तक के जीवन और कार्यों को एक शब्द में वर्णित किया जाए तो वह शब्द होगा “मरीजों की सेवा”। उनके द्वारा “जय तुलसी मल्टी मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल” की स्थापना राजनांदगांव एवं आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से की गई थी।

अस्पताल की समर्पित टीम का सपना था कि हर व्यक्ति को किफायती, सुलभ और विश्वसनीय स्वास्थ्य सेवाएं मिलें, चाहे वह किसी भी पृष्ठभूमि का हो। अपने सेवाभावी कार्य के माध्यम से उन्होंने यह साबित कर दिया है कि एक महिला डॉक्टर न केवल स्वास्थ्य की रक्षक है, बल्कि समाज की सच्ची नायिका भी है।

गौरतलब है कि शुरुआत में अस्पताल के पास सीमित संसाधन थे। इसकी शुरुआत सिर्फ़ बुनियादी चिकित्सा सुविधाओं और कुछ विशेषज्ञ डॉक्टरों से हुई थी, लेकिन अस्पताल का लक्ष्य कभी सीमित नहीं रहा। टीम ने कड़ी मेहनत, समर्पण और सेवा के साथ इसे मल्टी-स्पेशलिटी अस्पताल में बदलने का संकल्प लिया। धीरे-धीरे अस्पताल को अत्याधुनिक उपकरण और विशेषज्ञ डॉक्टर मिल गए।

अस्पताल के मैनेजमेंट डायरेक्टर श्री अमोलक कुमार जैन ने बताया की, डॉक्टरों की टीम ने कई जटिल सर्जरियों और कठिन मामलों को सफलता पूर्वक अंजाम दिया है। हर सफल इलाज और प्रत्येक संतुष्ट मरीज ने इस संस्थान की प्रतिष्ठा को बढ़ाया है। जय तुलसी मल्टी मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल में हृदय रोग, न्यूरो सर्जरी, प्रसूति और स्त्री रोग, जैसी उच्च स्तरीय सेवाएं उपलब्ध हैं। यहां की नर्सिंग स्टाफ और डॉक्टर्स ने मरीजों की सेवा में कभी कोई कमी नहीं छोड़ी। उनकी देखभाल और मानवीय दृष्टिकोण के कारण मरीजों को सिर्फ शारीरिक नहीं, बल्कि मानसिक रूप से भी संबल मिला है।

अस्पताल प्रबंधन द्वारा ग्रामीण एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग का आयुष्मान योजना के तहत इलाज किया जाता है। यहां सैकड़ों लोगों को न सिर्फ मुफ्त चिकित्सा सेवाएं मुहैया कराई गईं, बल्कि उन्हें स्वास्थ्य के प्रति जागरूक भी किया गया। इस प्रयास से जय तुलसी हॉस्पिटल ने लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाई और साबित कर दिया कि सच्ची सेवा का उद्देश्य सिर्फ व्यवसाय नहीं, बल्कि मानवता की सेवा करना है।

जय तुलसी मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल ने मरीजों के प्रति अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाई है। अस्पताल की सेवाओं ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में नई ऊंचाइयों को छुआ है और आज यह अस्पताल इस बात का उदाहरण बन गया है कि कैसे लगन और मेहनत से एक छोटे से सपने को बड़े पैमाने पर साकार किया जा सकता है।

अस्पताल का उद्देश्य है कि आने वाले समय में और भी अत्याधुनिक सेवाएं प्रदान की जाएं और यह संस्थान न केवल राजनांदगांव बल्कि पूरे छत्तीसगढ़ के लिए एक उत्कृष्ट चिकित्सा केंद्र के रूप में विकसित हो। जय तुलसी मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल के मैनेजमेंट डायरेक्टर श्री अमोलक कुमार जैन कहते है कि, मानव सेवा से बड़ा कोई धर्म नहीं है, और जब इस भावना के साथ काम किया जाता है, तो सफलता अवश्य मिलती है।

Live Cricket Live Share Market

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here