सामाजिक संस्था सन टू ह्यूमन फाउंडेशन ग्रुप द्वारा जानिए अच्छे स्वास्थ्य का महत्व…हमारा सामाजिक वातावरण हमारे व्यक्तिगत स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण कारक है

579

कमलेश यादव : सुबह उठना,सैर पर जाना और दिन को निकलते देखना काफी खुशनुमा होता है। इससे सेहत तो अच्छी रहती ही है साथ ही दिन भी बेहतर गुजरता है।पिछले कुछ वर्षों में संस्कारधानी राजनांदगांव की सामाजिक संस्था सन टू ह्यूमन फाउंडेशन ग्रुप द्वारा लोगो को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जा रहा है।संस्था का मुख्य उद्देश्य दवा मुक्त जीवन की ओर आगे बढ़ना है।सुबह की आबोहवा की नैसर्गिक शक्ति की खूबियां जिंदगी बदलने वाली होती है।आज हम बात करेंगे आपके स्वास्थ्य की जिन्हें पढ़ते ही हर किसी की चेहरे पर हल्की सी स्माइल दिखाई देगी और दिन अच्छा गुजरेगा।

सन टू ह्यूमन फाउंडेशन के संस्थापक ने सत्यदर्शन लाइव को बताया कि सुबह जल्दी उठ जाने के बाद आपके पास ढेर सारा समय होगा. इस समय का किस तरह इस्तेमाल करना है यह पूरी तरह आपके ऊपर है. आप इस वक्त में गाने सुन सकते हैं, डांस या योगा कर सकते हैं, वर्कआउट कर सकते हैं, कुछ टेस्टी बना सकते हैं वगैरह वगैरह. क्रिएटिविटी का कोई अंत नहीं है.

रानी सागर चौपाटी और शिवनाथ नदी ऑक्सीजन जोन पश्चिमी किनारा में सभी सदस्य सुबह से ही योगा और रचनात्मक क्रिएटिविटी से जुड़ते है।ज्यादा से ज्यादा लोगो तक यह संदेश पहुंचे इसके लिए एक व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाया गया है।संस्था के वरिष्ठ सदस्यों में डॉक्टर नरेंद्र नाहटा,रेखचंद सुराणा, सुभाष लालवानी, किशोर लालवानी,बालकृष्ण तिवारी, मुकेश कुमार देवांगन,प्रकाश देवांगन, मनीष बाघमार, अजय लोहिया,गोपाल गुप्ता, तरुण मंगवानी,ताराचंद नाहटा,नरेश नाहटा,घनश्याम भूतड़ा, विनोद श्री रंगे, रूपनारायण गुप्ता,मनीष जैन, शेखर बघेल,रेनू सुराणा,सुनीता सिन्हा शामिल हैं। प्रति संडे नदी ऑक्सिजोंन में कुछ सफाई तथा योगाभ्यास किया जाता है।

जिस व्यक्ति की दिनचर्या जल्दी शुरू होती है सुबह के समय बाकी लोगों से ज्यादा समय होगा जाहिर सी बात है वह बाकी लोगों से कुछ अलग और बेहतर करने में भी सक्षम होगा. जल्दी उठने वाले लोगों की परफोर्मेंस स्कूल, कॉलेज और ऑफिस में भी अच्छी होती है।अगर आप सुबह के समय जल्दी उठते हैं और उठकर खाली पेट एक्सरसाइज करते हैं तो आपका पाचन भी सही रहता है।

नियमित दिनचर्या और सकारात्मक जीवन शैली से जिंदगी खुशनुमा और आसान हो जाती है ।परिस्थितियों के ऊपर हमारा नियंत्रण नही है परंतु मन की स्थिति को जरूर बदला जा सकता है।संस्था सन टू ह्यूमन फाउंडेशन ग्रुप द्वारा स्वास्थ्य के प्रति स्वयं उदाहरण बनकर लोगो को सन्देश देना निश्चित ही प्रसंशनीय भरा कार्य है।सत्यदर्शन लाइव सभी रियल हीरो को सलाम करता है।

(आपके पास भी सामाजिक बदलाव की कहानियां है तो हमे satyadarshanlive@gmail में लिखे या 7587482923 में व्हाट्सएप कर सकते है।बनिए सामाजिक परिवर्तन का हिस्सा)

Live Cricket Live Share Market

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here