सराहनीय पहल…इस राज्य में बारहवीं में प्रथम श्रेणी हासिल करने वाली छात्राओं को दी जाएगी स्कूटी

650

शिक्षा किसी के भी जीवन की मूलभूत आवश्यकता हैं। सरकार द्वारा सभी को शिक्षा दिलाने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते है, खासतौर से महिला शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए। इस कड़ी में अब असम सरकार ने महत्वपूर्ण कदम उठाया हैं जिसके अनुसार 12वीं में प्रथम श्रेणी से पास छात्राओं को स्कूटी दी जाएगी।

असम सरकार बारहवीं कक्षा में प्रथम श्रेणी हासिल करने वाली छात्राओं को स्कूटी देगी। सरकार ने 12 वीं कक्षा में प्रथम श्रेणी हासिल करने वाली छात्राओं को 22,000 स्कूटी वितरित करने का फैसला लिया है। इस बात की जानकारी मंगलवार को सूबे के शिक्षा मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने दी। उन्होंने कहा कि बारहवीं कक्षा में प्रथम श्रेणी हासिल करने वाली छात्राओं को प्रज्ञान प्रसार भारती योजना के तहत स्कूटी दी जाएगी।

इसके अलावा, राज्य सरकार ने राज्य बोर्ड के छात्रों के लिए सरकारी कॉलेजों में 25 प्रतिशत सीटें आरक्षित करने का भी निर्णय लिया है। बारहवीं में प्रथम श्रेणी हासिल करने वाली छात्राओं को सरकार की तरफ से दी जाने वाली इलेक्ट्रिक स्कूटी के लिए आवेदन करना होगा। सरकार ने प्रति स्कूटी का बजट 50 हजार रुपये से लेकर 55 हजार रुपये के बीच निर्धारित किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वाहनों का वितरण 15 अक्टूबर 2020 तक पूरा हो जाएगा। बता दें कि लाभार्थी अपने वाहनों को तीन साल से पहले नहीं बेच पाएंगे।

सरकार ने सरकारी कॉलेजों की बैठने की क्षमता को 25 प्रतिशत तक बढ़ाने का भी फैसला किया है। ये सीटें राज्य बोर्ड के छात्रों के लिए आरक्षित होंगी। गौरतलब है कि असम बोर्ड ने 12 वीं के परिणाम 25 जून को घोषित किए थे। इस साल बारहवीं कक्षा में 78.28 फीसदी विद्यार्थी पास हुए हैं।

Live Cricket Live Share Market