Inspiring Story: संघर्ष से सफलता तक: राहुल ट्रेवल्स वन वे टैक्सी प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर डॉ. साहिल यादव की प्रेरणादायक कहानी…उन्होंने अपनी दूरदर्शिता और कुशल नेतृत्व से कंपनी को 200 करोड़ के टर्नओवर तक पहुंचाया

2165

 

कमलेश यादव : है कौन विध्न ऐसा जग में, टिक सके वीर नर के मग में, खम ठोक ठेलता है जब नर, पर्वत के जाते पांव उखड़, मानव जब जोर लगाता है,पत्थर पानी बन जाता है….राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की कविता की ये पंक्तियां डॉ. साहिल यादव पर बिल्कुल सटीक बैठती है। अपनी दूरदर्शिता और कुशल नेतृत्व से उन्होंने राहुल ट्रेवल्स वन वे टैक्सी प्रा.  लिमिटेड ( Rahul Travels One Way Taxi Pvt.  Ltd. ) की स्थापना की और ट्रैवल इंडस्ट्री में एक नई क्रांति ला दी है। उन्होंने अपनी मेहनत के दम पर शून्य से संभावनाओं का सृजन कर इस कंपनी को 200 करोड़ टर्नओवर तक पहुचाया हैं। मध्य भारत मे अपनी सेवाओं के लिए उत्कृष्ट स्थान रखने वाला राहुल ट्रेवल्स मजबूत आधार के साथ भारत में अग्रणी वन-वे कार रेंटल सेवा प्रदाता है।

टैक्नोलॉजी और ट्रस्ट
सत्यदर्शन लाइव को राहुल ट्रेवल्स के डायरेक्टर डॉ. साहिल यादव  ने बताया कि राहुल ट्रेवल्स, टैक्नोलॉजी और ट्रस्ट ( विश्वास ) के आधुनिक संयोजन के साथ न केवल आपकी यात्रा को आसान बनाता है बल्कि भारत की एकमात्र सर्विस भी है जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है। 2 लाख से अधिक मूल्यवान ग्राहकों के साथ, वे छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, झारखंड और अन्य मेट्रो शहरों में अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।  राहुल ट्रेवल्स कैब बुकिंग सेवा प्रदान करता है।  कोई भी व्यक्ति raultravels.com पर जाकर इस सुविधा का लाभ उठा सकता है।

छत्तीसगढ़ की ऊर्जाधानी के नाम से प्रसिद्ध कोरबा शहर की वो स्वर्णिम सुबह 30-07-1980 को जब साहिल यादव का जन्म हुआ था। बचपन एक मध्यम वर्गीय परिवार में छोटे घर और बड़े सपनों के साथ बीता। पिता जी पशुपालन का पुश्तैनी व्यवसाय करते थे। साहिल यादव जी कहते है कि , कुछ अलग करने की जिद शुरू से ही मुझमें थी। किताबों की दुनिया के कारण ही मैं आज आपसे दो शब्द बोल पा रहा हूं।  व्यवसाय करने का गुण मुझे विरासत में मिला है। बालमन की चाहत इतनी थी कि जब भी खुले आसमान की ओर देखता था तो सोचता कि एक दिन मैं भी इन ऊंचाइयों को छूऊंगा। उन्होंने ट्रांसपोर्ट मैनेजमेंट में पीएचडी तक शिक्षा प्राप्त की है।

प्रारंभिक दिन
डॉ. साहिल यादव ने बताया कि राहुल ट्रेवल्स वन वे टैक्सी प्रा.  लिमिटेड ( Rahul Travels One Way Taxi Pvt.  Ltd. ) ने पहले 5 वर्षों तक नो प्रॉफिट नो लॉस में काम किया। हमने सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग करके एक मजबूत प्रणाली का निर्माण किया।हम अपनी अवधारणा पर दृढ़ थे। इन सबके बीच कई परेशानियां भी आईं, लेकिन हर परेशानी ने मुझे नई राह दिखाई। मेरा मानना ​​है कि आप जिस भी काम में अपना सौ प्रतिशत देंगे, उसमें आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता।  ग्राहकों की संतुष्टि सर्वोपरि थी.  अंततः हम सफलता की नई इबारत लिख रहे हैं।

बेस्ट टीम
प्रधान कार्यालय रायपुर में 49 कर्मचारी आधुनिक तकनीकी ज्ञान के साथ कार्यरत हैं। यहां बालिका सशक्तिकरण की दिशा में भी उल्लेखनीय कार्य किया गया है।  सभी स्टाफ को समय-समय पर प्रशिक्षण दिया जाता है।  आउट सोर्सिंग कर्मचारियों की संख्या 7000 से अधिक है। फ्रेंचाइजी/पार्टनर के रूप में भी काम कर रहे हैं।  उन्होंने आगे कहा कि, हमने अपनी विश्व स्तरीय रणनीति को मजबूत करने के लिए कई उत्कृष्ट कर्मचारियों को नियुक्त किया है।

प्रेरणा
डॉ साहिल यादव जी कहते है कि, पुस्तकें हमारी मित्र के साथ-साथ गुरु भी है। वे हमारे मन बुद्धि को शुद्ध करके हमारा मार्गदर्शन करती हैं। जो व्यक्ति इसे पढ़कर अपने जीवन में अक्षरश: उतार लेता है वह वास्तव में सफलता के शिखर पर पहुंच जाता है।  दरअसल, प्रेरणा हमें कांटों में भी बिना विचलित हुए आगे बढ़ने के लिए राह बनाती है।

भविष्य की योजनाएं
डॉ. साहिल यादव चुपचाप बैठकर अपनी पिछली उपलब्धियों का आनंद लेने वाला व्यक्ति नहीं है, उन्होंने पहले ही निकट भविष्य के लिए एक अलग विकास पथ तैयार कर लिया है। वह आगे कहते हैं कि, 31 मार्च 2027 तक राहुल ट्रैवल्स की मौजूदगी देश के सभी एयरपोर्ट पर होगी.  हमारे पास आगे बढ़ने के लिए एक प्रॉफिटेबल  फॉर्मूला है जो आसानी से 10000 करोड़ के टर्नओवर तक पहुंच जाएगा।  हमने जो कुछ भी बनाया है, अपनी मेहनत के दम पर बनाया है।

संदेश
मैं खासकर युवाओं से कहना चाहूंगा कि प्रतिस्पर्धा तो हमेशा से रही है, जो व्यक्ति समर्पण भाव से लगातार मेहनत करता है उसे सफलता जरूर मिलती है।  अगर तुम्हें धरती पर रहना है तो तुम्हें ढेर सारा पैसा कमाना होगा।  इसके लिए आपको हर दिन खुद को तैयार करना होगा.  नवाचारों को अपनाकर कौशल विकास पर काम करने की जरूरत है।

डॉ. साहिल यादव को टेक्नोलॉजी के प्रति उसकी गहरी रुचि ने उसे अन्य उद्यमियों से अलग पायदान पर खड़े किया है । वह टेक्नोलॉजी के माध्यम से राहुल ट्रेवल्स वन वे टैक्सी प्रा. लिमिटेड ( Rahul Travels One Way Taxi Pvt.  Ltd. ) को विश्वसनीयता और सफलता के पथ पर ले गया। उसकी कहानी ने सिखाया कि व्यापारिक सफलता के लिए अविश्वसनीय नए दृष्टिकोण और नवाचार कितने महत्वपूर्ण हो सकते हैं।सत्यदर्शन लाइव ऐसे युवा उद्यमी की प्रशंसा करता हैं।

official address: Near Raipur Airport,Banarsi, Mana Camp, Raipur, Chhattisgarh

(यदि आपके पास भी कोई इनोवेशन स्टोरी है तो कृपया हमें 7587482923 पर व्हाट्सएप करें)

Live Cricket Live Share Market

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here