गांव का देशी शैम्पू……बालों के लिए वरदान है मुल्तानी मिट्टी और काली मिट्टी जानें कैसे करें प्रयोग…..

1410

 

गांव की मिट्टी में गजब का फायदा है, इसी मिट्टी के लिए हमारे पूर्वजों ने लंबे संघर्ष के दौर से गुजरे है ।तब जाके खुली हवा में हम चैन की सांसे ले रहे है।।इसमे हमारे सेहत के कई रहस्य छुपे हुए है।गांव की मिट्टी में कई आयुर्वेदिक गुण पाए जाते है।

त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल के कई फायदे हैं। मुल्तानी मिट्टी से बने फेस पैक से कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याएं दूर हो जाती हैं। लेकिन क्या आपको मुल्तानी मिट्टी के बालों के लिए फायदे के बारे में पता है। बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी एक तरह से वरदान है। सदियों से इसका प्रयोग बालों की हर समस्या के इलाज के तौर पर होता आया है। अगर आप भी बालों की समस्या से परेशान हैं और बाजार के तमाम प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर ऊब चुके हैं तो मुल्तानी मिट्टी आपके लिए बेहतरीन विकल्प है। यह पूर्णतः प्राकृतिक उपचार है, जिसका बालों पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। तो आइए, जानते हैं कि मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग कैंसे करें कि आपके बाल घने और मुलायम नजर आने लगें –

अगर आपके बाल रूखे हैं – 
चार चम्मच मुल्तानी मिट्टी में आधा कप दही, आधा कप नींबू और दो चम्मच शहद ठीक से मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। अब इसे बालों में लगाकर बीस मिनट के लिए छोड़ दीजिए। बाद में शैंपू से धो लीजिए। रूखे बालों की समस्या दूर हो जाएगी।

बाल सीधे करने हों –
 बालों को सीधे करने का प्राकृतिक उपचार चाहिए तो मुल्तानी मिट्टी आपकी काफी मदद कर सकता है। एक कप मुल्तानी मिट्टी लीजिए। इसमें 5 चम्मच चावल का आटा और एक अंडा फोड़कर डाल दीजिए। तीनों को ठीक से मिलाकर मिश्रण तैयार कर लीजिए। इस मिश्रण को बालों में लगाते हुए कंघी की मदद से उसे सीधा करते जाएं। कुछ देर बाद जब पैक पूरी तरह सूख जाए तब बालों को शैंपू से धो लीजिए। इससे आपके बाल सीधे हो जाएंगे।

दोमुहे बालों को दूर करना हो – 
दोमुहे बालों को दूर करने के लिए सबसे पहले रात को बालों में तेल लगाएं। सुबह मुल्तानी मिट्टी में थोड़ी दही मिलाकर पेस्ट बना लें और बालों की जड़ों में लगाएं। सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। दोमुहे बाल दूर हो जाएंगे।

Live Cricket Live Share Market