उत्कृष्ट सेवा… स्पीच थेरेपी विशेषज्ञ श्रीमती रजनी राठी ने बच्चों की स्पीच थेरेपी में महत्वपूर्ण योगदान दिया है… अपने कुशल दृष्टिकोण और गहन ज्ञान के माध्यम से, वह बच्चों की संचार क्षमताओं को बेहतर बनाने में सफल रही हैं

659

कमलेश यादव: भाषा बहुरंगी दुनिया को समझने और भावनाओं को आकार देने का एक सशक्त माध्यम है। आज हम छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले की स्पीच थेरेपी विशेषज्ञ & स्पेशल एजुकेटर श्रीमती रजनी राठी के बारे में बात करने जा रहे हैं, जो लोगों के जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव ला रही हैं। रजनी जी खास तौर पर उन बच्चों की मदद करती हैं जिन्हें बोलने में कठिनाई होती हैं । अपने कुशल दृष्टिकोण और गहन ज्ञान के माध्यम से, वह बच्चों की संचार क्षमताओं को बेहतर बनाने में सफल रही हैं। पिछले 10 वर्षों में उन्होंने 1000 से अधिक बच्चों को स्पीच थेरेपी और परामर्श प्रदान किया है।

श्रीमती रजनी राठी को इग्नू नई दिल्ली से डीएचएलएस और निःशक्त  बच्चों की शिक्षा पर आधार पाठ्यक्रम की डिग्री प्राप्त हुई। रजनी ने बी. एड. स्पेशल चिल्ड्रन की मानसिक विकलांगता पर विशेष शिक्षा पं. रविशंकर वि. वि. रायपुर छत्तीसगढ़ से प्राप्त की और इसके बाद अपनी विशेषज्ञता को और निखारने के लिए विभिन्न प्रशिक्षण और वर्कशॉप्स में भाग लिया।

स्पीच थेरेपी सेंटर
अपनी लगन और मेहनत के परिणामस्वरूप श्रीमती रजनी राठी ने 2016 में राजनांदगांव में अपना स्पीच थेरेपी सेंटर स्थापित किया। यहाँ वे बच्चों के लिए विभिन्न स्पीच और भाषा विकारों के उपचार के लिए सेवाएँ प्रदान करती हैं। उनकी कड़ी मेहनत और विशेषज्ञता की बदौलत कई बच्चे हकलाने जैसी समस्याओं से उबरकर सामान्य जीवन जीने की ओर अग्रसर हुए हैं।

स्पीच थेरेपी सेंटर खोलने के शुरुआती दिनों में श्रीमती रजनी राठी को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। धीरे-धीरे जागरूकता आने के बाद स्पीच थेरेपी सेंटर ने अब अपनी बेहतरीन सेवाओं से जिले में अपनी एक अलग पहचान बना ली है।

पारिवारिक जीवन मे संतुलन
स्पीच थेरेपी विशेषज्ञ रजनी राठी एक माँ और पत्नी के रूप में, उन्होंने अपने परिवार और करियर के बीच संतुलन बनाए रखा है। उन्हें हमेशा अपने पति दीपक राठी का संबल मिला है। उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण ने श्रीमती रजनी को अपने क्षेत्र में उत्कृष्टता हासिल करने में मदद की है। श्री दीपक राठी जी का निरंतर समर्थन और प्रेरणा रजनी की सफलता की नींव है, जिससे वह अनगिनत लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव ला सकी हैं।

सामाजिक जागरूकता
श्रीमती रजनी राठी ने विभिन्न स्कूलों, सामुदायिक केंद्रों और अस्पतालों में स्पीच थेरेपी के महत्व पर सेमिनार और कार्यशालाओं में लोगों को लाभान्वित  किया हैं। उनके प्रयासों से कई माता-पिता और शिक्षक इस स्पीच थेरेपी के प्रति जागरूक हुए हैं।माहेश्वरी पंचायत राजनांदगांव द्वारा आयोजित स्वास्थ्य शिविर में निशुल्क सेवा एवं महत्वपूर्ण योगदान दिया है । शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय लखोली के विभिन्न रचनात्मक कार्यक्रमों में सक्रिय भागीदारी। लायंस क्लब ऑफ राजनांदगांव द्वारा आयोजित स्पीच थैरेपी कैंप में निःशुल्क सेवा कार्य।

उपलब्धियां
श्रीमती रजनी राठी के सम्मानों एवं उपलब्धियों की सूची बहुत लम्बी है, जिनमें प्रमुख हैं (1) पं. दीनदयाल जन्म शताब्दी वर्ष 2017 में स्वास्थ्य शिविर आयोजन हेतु सम्मानित (2) मूक बधिर की प्रसिद्ध संस्था “आस्था” द्वारा स्पीच थेरेपी के संबन्ध में जागरूकता एवं पालकों की जिम्मेदारियों पर विशेष व्याख्यान के लिए सम्मानित (3) शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल टेडेसरा में स्पीच थेरेपी के प्रति शिक्षकों में जागरूकता एवं सहयोगात्मक भूमिका पर व्याख्यान के लिए सम्मानित (4) स्पीच थेरेपी के क्षेत्र में विशेष योगदान के लिए ख़िदमद फाउंडेशन द्वारा 2021-22 में सम्मानित (5) दैनिक भास्कर द्वारा आयोजित स्वास्थ्य शिविर में मेयर हेमा देशमुख द्वारा स्पीच थेरेपी में विशेष योगदान के लिए सम्मानित

आत्मविश्वास बढ़ाने में भी मदद
स्पीच थेरेपी विशेषज्ञ श्रीमती रजनी राठी का काम सिर्फ़ बोलने की समस्याओं तक सीमित नहीं है; वे आत्मविश्वास बढ़ाने में भी मदद करती हैं। उनके थेरेपी सत्र व्यक्तिगत ज़रूरतों के हिसाब से योजनाबद्ध होते हैं, जिससे हर बच्चे को अनुकूलित समाधान मिल सके । रजनी जी की विशेषज्ञता बच्चों में विकास संबंधी समस्या , जैसे ऑटिज़्म या डिस्लेक्सिया के मामलों में विशेष रूप से प्रभावी साबित होती है।

श्रीमती रजनी राठी की कहानी संघर्ष, समर्पण और सेवा की मिसाल है। उन्होंने यह साबित कर दिया है कि अगर इरादे मजबूत हों और मेहनत की जाए तो किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त की जा सकती है। उनके इस योगदान और सफलता ने न केवल उन्हें बल्कि उनके परिवार और समाज को भी गौरवान्वित किया है। सत्य दर्शन लाइव उनके कार्यों की प्रशंसा करता है।

स्पीच थेरेपी सेंटर : मानव मंदिर चौक, तिरुपति काम्प्लेक्स शाप न. 10, HP गैस के पीछे राजनांदगांव (छत्तीसगढ़ )
8770970733, 8989890121, 9977861549

Live Cricket Live Share Market

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here