अभाव से प्रभाव तक का सफ़र…गरीबी सबसे बड़ी प्रेरणा है और कड़ी मेहनत सफलता की कुंजी… विपरीत परिस्थितियों से लड़ने वाले जीवन बीमा सलाहकार रोहित वर्मा की प्रेरणादायक कहानी

713

कमलेश यादव : जिद, जिजीविषा,जीवटता और जीवंतता एक साथ किसी एक आदमी में देखनी हो तो आपको छत्तीसगढ़ के राजनांदगाँव जिले के एक छोटे से गांव कसारी में रहने वाले श्री रोहित कुमार वर्मा के बारे में जरूर जानना चाहिए। एक ऐसा नायक जिसने अपनी मेहनत के दम पर सफलता की उन ऊंचाइयों को छुआ, जहां पहुंचना किसी के लिए भी सपने से कम नहीं है। बचपन में उन्हें बहुत सी आर्थिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। अपने और अपने परिवार के लिए बेहतर जीवन सुनिश्चित करने के लिए वह हमेशा दृढ़ संकल्पित थे। आज अपनी मेहनत के बल पर वे मुख्य बीमा सलाहकार (भारतीय जीवन बीमा निगम) हैं तथा गैलेक्सी क्लब के सदस्य भी हैं और 6 बार MDRT भी रहे हैं।

सत्यदर्शन लाइव से बातचीत में रोहित वर्मा ने कहा कि अगर मैंने बचपन में संघर्ष और गरीबी का सामना नहीं किया होता तो मैं इस मुकाम तक नहीं पहुंच पाता। दरअसल विपरीत परिस्थितियां हमें मजबूत बनाने के लिए आती हैं। हमारी आजीविका खेती पर निर्भर थी। पिताजी अपनी अल्प आय में हमारी सभी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए बहुत मेहनत करते थे। जब भी मैं उन्हें काम करते देखता, तो मेरी अंतरात्मा मुझे कुछ ऐसा करने के लिए कहती जिससे पूरे परिवार की गरीबी दूर हो सकें।

2015 में रोहित ने विकास अधिकारी श्री संदीप जैन के मार्गदर्शन में जीवन बीमा निगम (LIC) में सलाहकार के रूप में अपना करियर शुरू किया। यह उनके लिए एक नया और चुनौतीपूर्ण क्षेत्र था, लेकिन उन्होंने इसे अपने जीवन का एक महत्वपूर्ण मोड़ मानते हुए कड़ी मेहनत की। शुरुआत में उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। ग्राहकों को समझाना और उन्हें जीवन बीमा के महत्व के बारे में बताना आसान नहीं था, खासकर ग्रामीण इलाकों में जहाँ लोगों को जीवन बीमा के बारे में जानकारी नहीं थी।

लेकिन रोहित ने हार नहीं मानी। उन्होंने अपने बिक्री कौशल में सुधार किया और अपनी कड़ी मेहनत और समर्पण के माध्यम से ग्राहकों का विश्वास जीतना शुरू कर दिया। धीरे-धीरे, उनकी मेहनत रंग लाई और उनके ग्राहक बढ़ने लगे। उन्होंने अपने गांव और आसपास के क्षेत्रों में जीवन बीमा के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने का कार्य भी किया, जिससे लोग सुरक्षित भविष्य के लिए बीमा योजनाओं का महत्व समझने लगे। वर्तमान में वे 6000 से अधिक ग्राहकों को सेवा प्रदान कर रहे हैं।

टीम वर्क पर भरोसा
मैंने हमेशा इस बात पर जोर दिया है कि बिना मजबूत टीम के सफलता नहीं मिल सकती। मेरी पत्नी श्रीमती खेमेश्वरी वर्मा ऑफिस मेंटेनेंस का काम संभालती हैं और तीरथ साहू (मैनेजर), कामदेव साहू (कलेक्शन), डिलेश्वरी साहू (कंप्यूटर ), कुमारी टेमेश्वरी मार्कंडेय (टेली कॉलिंग), ललिता साहू (कंप्यूटर ), सुश्री खुशी वर्मा (सर्विस से जुड़ा काम) भी संभालते हैं। यहां कुशल प्रशिक्षित टीम हैं, जो तकनीकी समस्याओं का सटीक समाधान करते हैं।

प्रेरणास्रोत
मुख्य बीमा सलाहकार रोहित वर्मा ने कहा , मेरा मानना ​​है कि गरीबी सबसे बड़ी प्रेरणा है और मेहनत ही हमारी किस्मत की कुंजी है। हमें एक ही जिंदगी मिली है, क्यों न इसे अच्छे से जिया जाए। मैं छत्तीसगढ़ में कम से कम 50 हजार लोगों को बीमा मुहैया कराने के अभियान पर काम कर रहा हूं। इसके लिए मुझे हर घर का दरवाजा क्यों न खटखटाना पड़े। मैं जानता हूं कि किसी भी परिवार की आर्थिक सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण होती है।

तकनीक का इस्तेमाल
बदलते समय के साथ रोहित ने अपने काम करने का तरीका भी बदल दिया है। साथ ही तकनीक का इस्तेमाल भी वो करते हैं. ग्राहकों के सारे रिकॉर्ड कंप्यूटराइज्ड कर दिए हैं। ग्राहकों का जन्मदिन या सालगिरह ऑफिस में ही मनाया जाता है। एक क्लिक में ही सारा डेटा उपलब्ध हो जाता हैं। सभी ग्राहकों की वित्तीय सेवाओं को और आधुनिक बनाया जा रहा है। उन्होंने एक वेबसाइट भी विकसित की है।

उपलब्धि
हर साल वे 300 से ज़्यादा पॉलिसी करते हैं। इस बेहतरीन काम के लिए उन्हें समय-समय पर 70 से ज़्यादा अवॉर्ड मिल चुके हैं। कुछ गांव तो ऐसे हैं जहां उन्होंने हर घर में जीवन बीमा करवाया हुआ है। वे लोगों की मृत्यु दावों के लिए भी निस्वार्थ भाव से मदद करते हैं। रोहित ने अपने अतीत को कभी नहीं भूले। उन्हें पता है कि परिवार के लिए वित्तीय ज़रूरतें कितनी महत्वपूर्ण हैं। वह कहते है कि, यही कारण है कि हम अपने सभी ग्राहकों को वित्तीय सेवाएं प्रदान करने के लिए सदैव तैयार रहते हैं।

संदेश
मैं अक्सर देखता हूँ कि ज़्यादातर लोग बीमा करवाने से बचते हैं, हो सकता है इसके पीछे कोई न कोई वजह हो लेकिन जब बात परिवार की आती है तो मेरा मानना ​​है कि परिवार की सुरक्षा सबसे ज़रूरी है। हम कितना कमाते हैं ये मायने नहीं रखता, मायने ये रखता है कि हम कितनी बचत कर रहे हैं। पूरे देश मे असली खुशहाली तब होगी जब हर कोई इसकी अहमियत समझेगा। इसके लिए परिवार में महिलाओं को आगे आने की जरूरत हैं।

आज, रोहित वर्मा न केवल एक सफल जीवन बीमा सलाहकार हैं, बल्कि एक प्रेरणास्त्रोत भी हैं। उनकी कहानी इस बात का प्रमाण है कि यदि आप में दृढ़ निश्चय और मेहनत करने की इच्छा है, तो आप किसी भी कठिनाई को पार कर सकते हैं और अपने सपनों को साकार कर सकते हैं। उनका जीवन संघर्ष और सफलता की कहानी हमें सिखाती है कि कठिन परिस्थितियाँ केवल हमें मजबूत बनाती हैं और हमें हमारे लक्ष्य की ओर प्रेरित करती हैं।

ऑफिसियल पता
1. RK बीमा सेवा केंद्र, यूनियन बैंक के बाजू, सुकुलदैहान
2. RK बीमा सेवा केंद्र, मेंन रोड सिंघोला

Website : www.rohitvermalic.com
Mail : rohitverma0493@gmail.com
Instagram : roverma7456
Mobile : 7898961866

(यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ बांटना चाहते हों तो हमें satyadarshanlive@gmail.com लिखें,
या Facebook पर satyadarshanlive.com पर संपर्क करें | आप हमें किसी भी प्रेरणात्मक ख़बर और  वीडियो 7587482923 व्हाट्सएप में भेज सकते हैं)

Live Cricket Live Share Market

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here