हौसले की उड़ान…सातवी कक्षा की छात्रा काम्या कार्तिकेयन ने भारत का नाम रोशन किया…एशिया के बाहर सबसे ऊंची चोटी पर फहराया तिरंगा…

834

नई दिल्ली :-भारत में रहने वाली 12 साल की छात्रा काम्या कार्तिकेयन ( Kaamya Karthikeyan ) ने एशिया के बाहर की सबसे ऊंची चोटी एकांकगुआ ( Aconcagua ) पर जीत हासिल की है । इस माउंट पर्वत पर पहुंच कर उन्होंने तिरंगा फहराया । सातवीं की छात्रा ने 6962 मीटर ऊंची इस चोटी पर 1फरवरी को फतह हासिल की थी । बता दें कि माउंट एकांकागुआ दक्षिणी अमेरिकी के अजेटिना में स्थित एंडीज पर्वतमाला की सबसे ऊंची चोटी है ।

कठिन संघर्ष से प्राप्त किया मुकाम
नौसेना के अधिकारियों ने बताया कि काम्या ने इस मुकाम को अपने कठिन संघर्ष से हासिल किया है । उनके लंबे समय की शारारिक, मानसिक और साहसिक खेलों में उनकी नियमित भागीदारी से उन्होंने यह जीत हासिल की है ।

इससे पहले भी स्थापित कर चुकी है कई कीर्तिमान- काम्या के पिता एस.कार्तिकेयन भारतीय नौसेना में कमांडर है वही उनकी माता शिक्षिका हैं।अधिकारियों ने बताया कि काम्या के अंदर माउंटेनियरिंग के लिए बचपन से ही जुनून रहा है । उनके इस जुनून ने उन्हें आगे बढ़ाया । इससे पहले काम्या ने कई ऊंचे पहाड़ों पर चढ़ाई की है । इससे पहले उन्होंने साल 2019 में लद्दाख की 6260 मीटर ऊंची माउंट मेंटॉक कांगड़ी पर भी जीत प्राप्त की थी।

तीन साल की उम्र से ही कर रही हैं अभ्यास
तीन साल की उम्र में ही काम्या ने माउंटेनियरिंग का अभ्यास करना शुरू किया था। उस दौरान वह लोनावला में बेसिक ट्रेक पर जाती थी । इसके बाद 9 साल की उम्र में काम्या ने उत्तराखंड में कई पहाड़ों पर चढ़ाई की थी । इसके बाद दस साल की उम्र में उन्होंने नेपाल में 5346 मीटर की ऊंचाई पर मौजूद एवरेस्सट बेस कैंप पर चढ़ाई की थी । बता दें कि काम्या माउंट स्टोक कांगड़ी पर पहुंचने वाली सबसे उम्र की माउंटेनियर रही हैं ।

(यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ बांटना चाहते हों तो हमें satyadarshanlive@gmail.com लिखें,
या Facebook पर satyadarshanlive.com पर संपर्क करें | आप हमें किसी भी प्रेरणात्मक ख़बर और  वीडियो 7587482923 व्हाट्सएप में भेज सकते हैं)

Live Cricket Live Share Market