कई बार रोज-रोज के अनुभवों से सीखी और समझी गई बातें ज्ञान प्राप्ति के दूसरे तरीकों पर भारी पड़ जाती है…”कुल इंडिया रेफ्रिजरेशन” के संस्थापक युवा उद्यमी शहाबुद्दीन अंसारी की प्रेरणादायी कहानी

317

कमलेश यादव : इंसान अपने जीवन में किसी न किसी के पद चिन्हों पर चल कर उसी की तरह सफल होना चाहता हैं।आज हम एक ऐसी शख्सियत से रूबरू होंगे जिन्होंने अपनी मेहनत के दम पर अपनी राह बनाई और आज वह एक सफल उद्यमी हैं। मिलनसार व्यक्तित्व के धनी शहाबुद्दीन अंसारी छत्तीसगढ़ के भिलाई के रहने वाले हैं। उनका राजनांदगाँव जिले में “कुल इंडिया रेफ्रिजरेशन” के नाम से प्रतिष्ठान है जो ग्राहकों को बेहतर सेवा के लिए जाना जाता है। आइए जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें।

सत्यदर्शन लाइव को उन्होंने बताया कि असल जिंदगी और सपनों की दुनिया में बहुत अंतर होता है.  यहां लगातार मेहनत ही सफलता के द्वार खोलती है।मेरे जीवन मे भी संघर्ष और उतार चढ़ाव आया जैसा कि हर किसी के साथ होता है लेकिन मैंने निरंतरता बनाए रखी।मैंने किसी भी स्थिति में “दृढ़ता” को अपना मंत्र बना लिया। आज जब मैं अपने ग्राहकों के चेहरे पर खुशी देखता हूं तो मुझे लगता है कि मैं खुदा की इबादत कर रहा हूँ।

कुल इंडिया रेफ्रिजरेशन
आज के जमाने में कार किसके पास नहीं है. अब कार लग्जरी नहीं बल्कि जरूरत के लिए खरीदी जाती है. कार का होना अपने आप कई काम आसान कर देता है. “कुल इंडिया रेफ्रिजरेशन” में सभी प्रकार के वाहनों के एसी (AC) रिपेयरिंग से संबंधित सभी कार्य किये जाते हैं। यहां मुख्यतः एसी इलेक्ट्रिकल,गैस लीक प्रॉब्लम,एसी चेकिंग प्रॉब्लम,कंप्रेशर फाल्ट,कंडेशर लीकेज नवीनतम टेक्नोलॉजी से सेवाएं प्रदान की जाती हैं।

प्रारंभिक दिन
युवा उद्यमी शहाबुद्दीन अंसारी ने बताया कि उन्होंने एसी रिपेयरिंग का प्रशिक्षण मुंबई से लिया है. 2002 से राजनांदगांव में अपनी रिपेरिंग शाप खोली.  शुरुआती दिनों में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. वह आगे बताते है कि, पहले तीन वर्षों ने मुझे बहुत कुछ सिखाया। प्रतिदिन ट्रेन से अप-डाउन और जंगलों के बीच जैसे दूरदराज के इलाकों में काम करना चुनौतीपूर्ण रहा है।वर्तमान में नया बस स्टैंड जेल रोड शॉप न. 02 में स्थित यह प्रतिष्ठान में ग्राहकों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई हैं।

फीडबैक बेहद जरूरी
वह कहते हैं कि ग्राहकों का फीडबैक मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है।मेरा उनसे भरोसे का रिश्ता है।ग्राहक की खुशी ज्यादा मायने रखती है।तभी तो संस्कारधानी में “कुल इंडिया रेफ्रिजरेशन” विश्वास का प्रतीक बन गया हैं। बदलते समय के साथ हम आधुनिक तकनीक को लेकर अपनी सेवाओं में भी सुधार कर रहे हैं।

हमारे सबसे बड़े कंपटीटर हम खुद हैं, और यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि हम प्रत्येक वर्ष बेहतर और आगे बढ़ें...शहाबुद्दीन अंसारी (युवा उद्यमी)

प्रेरणास्रोत
जब जीवन में अभाव हो, घर की आर्थिक स्थिति अच्छी न हो, परिस्थितियाँ अनुकूल न हों, तब प्रेरणा अंतरात्मा की आवाज बनकर सामने आ ही जाती है।  बचपन आर्थिक तंगी में बीता।मेरा मानना है कि ज्ञान का एकमात्र और अंतिम स्रोत सिर्फ मोटी-मोटी किताबें, बड़े-बड़े नामचीन शिक्षण संस्थाएं और उनमें पढ़ाने वाले विद्वान शिक्षक ही नहीं है। कई बार रोज-रोज के अनुभवों से सीखी और समझी गई बातें ज्ञान प्राप्ति के दूसरे तरीकों पर भारी पड़ जाती है।

मार्मिक पल
एक वाक्या आपसे शेयर करना चाहूंगा जो मेरे दिल के काफी करीब हैं एक बार आपातकालीन में एंबुलेंस की सर्विस हमारे पास आई।चूंकि उन्हें मरीज को बाहर ले जाना था।हमने बिना समय बर्बाद किए तुरंत सहायता की।यही कार्य असल में मुझे ताकत प्रदान करती हैं।

आम तौर पर लोग सफलता को सीधी रेखा समझते है लेकिन जितने भी सफल व्यक्ति हुए है सभी के जीवन में आदर्श परिस्थितियां कभी नही रहा हैं।कहते है सोना आग में तपकर ही कुंदन बनता है। शहाबुद्दीन अंसारी ने भी अपनी सोच के दायरे को आगे बढ़ाकर सफलता की एक नई इबारत लिखी हैं।आज वह युवाओं के लिए प्रेणास्रोत बन गए हैं।आप भी यदि उनके वर्कशाप में अपनी गाड़ियों को AC रिपेरिंग से जुड़ी जानकारियां लेना चाहते है तो 9826137949 में संपर्क किया जा सकता हैं।

(यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ बांटना चाहते हों तो हमें satyadarshanlive@gmail.com लिखें,
या Facebook पर satyadarshanlive.com पर संपर्क करें | आप हमें किसी भी प्रेरणात्मक ख़बर और  वीडियो 7587482923व्हाट्सएप में भेज सकते हैं)

Live Cricket Live Share Market

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here