पोस्ट ऑफिस में 10वीं पास के लिए सीधी भर्ती:जानें- कैसे कर सकते हैं अप्लाई

714

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। इंडियन पोस्ट ऑफिस ने 10वीं पास युवाओं के लिए मल्टी टास्किंग स्टाफ, ब्रांच पोस्ट मास्टर (बीपीएम), असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर (एबीपीएम) और डाक सेवक के 12,828 पदों पर भर्तियां की जा रही हैं।

आवेदन करने के लिए 40 साल तक की उम्र के उम्मीदवार indiapostgdsonline.gov.in पर जाकर 11 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद उम्मीदवारों का सिलेक्शन दसवीं के नंबर के आधार पर मेरिट के जरिए किया जाएगा।

योग्यता
उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं की परीक्षा पास होना चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवार को कंप्यूटर की बेसिक जानकारी भी होनी चाहिए।

आयु सीमा
डाक विभाग की भर्ती परीक्षा में 18 से 40 साल तक की उम्र के उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे। आयु की गणना 1 जनवरी 2023 से की जाएगी। वहीं, आरक्षित वर्गों के कैंडिडेट्स को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।

सैलरी
भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्ट होने पर उम्मीदवार को हर महीने 10 हजार रुपए से लेकर 29 हजार 380 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

ऐसे होगा सिलेक्शन
40 हजार से ज्यादा पदों पर उम्मीदवार सिलेक्शन 10वीं क्लास में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा। ऐसे में आवेदन के 2 सप्ताह में ही इंडियन पोस्ट ऑफिस जीडीएस भर्ती का रिजल्ट आने की संभावना है। हालांकि, उम्मीदवार को डॉक्यूमेंट्स वैरिफिकेशन और मेडिकल के बाद ही फाइनल पोस्टिंग दी जाएगी।

ऐसे करें आवेदन
ऑफिशियल वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाएं।
होम पेज पर दिए गए रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करें।
जरूरी डिटेल्स दर्ज करके रजिस्ट्रेशन करें।
मांगे गए डाक्यूमेंट्स को अपलोड करें।
एप्लीकेशन फीस जमा करके फॉर्म सबमिट करें।
भर्ती नोटिफिकेशन पीडीएफ लिंक

Live Cricket Live Share Market

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here