सरावगी परिवार में अनूठी पहल… माताजी की स्मृति में फलदार पौधे वितरित किए गए ताकि जीवन के प्रतीक ये पौधे हमेशा मां के स्नेह और प्यार की तरह बढ़ते और फलते-फूलते रहें

981

रायपुर : किसी ने सच ही कहा है, “माँ की ममता और उसके स्नेह का कोई मोल नहीं।” यही भावना रायपुर में रहने वाले सरावगी परिवार में एक अनूठी पहल का आधार बनी, जब माताजी की तेरहवीं पर फलदार और औषधीय पौधे बेल,बरगद,नीम वितरित करने का आयोजन किया गया। यह पहल न केवल पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक कदम है, बल्कि माँ की स्मृति को सजीव रखने का एक सार्थक प्रयास भी है।

उल्लेखनीय है कि, श्रीमती अंजना सरावगी का 10 मई को रायपुर में आकस्मिक निधन हो गया था। सरावगी परिवार के सभी सदस्यों ने पर्यावरण को हरा-भरा बनाने तथा माँ की असीम ममता को श्रद्धांजलि देने के उद्देश्य से पौधे वितरित करने का संकल्प लिया। श्रीमती दीपाली सरावगी ने अपनी माँ को याद करते हुए कहा, “माँ हमारे जीवन की प्रथम गुरु होती है। उनके बिना जीवन की कल्पना करना असंभव है।”

इस पहल का सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह था कि इसने माँ की स्मृति को एक नए और सकारात्मक रूप में जीवित रखा। पौधे, जो जीवन का प्रतीक होते हैं, माँ के स्नेह और ममता की तरह ही हमेशा बढ़ते और फलते-फूलते रहेंगे। यह आयोजन न केवल पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता फैलाने में सफल रहा, बल्कि माँ की याद को अमर बनाने का एक उत्कृष्ट उदाहरण भी प्रस्तुत किया।

श्रीमती दीपाली सरावगी ने बताया कि,पौधे वितरित करने के बाद एक वृक्षारोपण अभियान भी चलाया गया, जिसमें सरावगी परिवार के सदस्यों एवं रिश्तेदारो ने मिलकर पौधे लगाए। यह दृश्य बेहद प्रेरणादायक था, जब सभी उम्र के लोग एक साथ मिलकर प्रकृति को समृद्ध बनाने के लिए प्रयासरत दिखे। सभी ने श्रद्धांजलि स्वरूप इन पौधों की देखभाल करने का भी संकल्प लिया।

अंततः, माँ की याद में फलदार पौधे वितरित करने की यह पहल एक प्रेरणादायक कदम साबित हुई। यह न केवल धरती को हरा-भरा बनाएगी, बल्कि माँ की ममता और प्रेम को भी पीढ़ी दर पीढ़ी संजोकर रखेगी। इस तरह के आयोजन निश्चित रूप से समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने में सहायक होते हैं और हमें हमारी जड़ों से जुड़े रहने की प्रेरणा देते हैं।सत्यदर्शन लाइव माताजी को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करता है तथा वृक्षारोपण अभियान को गति देते हुए लोगों को भी इसमे जुड़ने की अपील करता है।

Live Cricket Live Share Market

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here