मैंने वहां कई परिवार को देखा,जिनमें बच्चे- बूढ़े शामिल थे…उनके पास अपना घर नहीं था और वे स्टील की शीट और बड़े प्लास्टिक के कवर से बने अस्थाई घरों में रह रहे थे…ऐसे भी कुछ लोग थे जो शिपिंग कंटेनरों में,तो कुछ सीवेज पाइप में रहते थे…इन लोगों को देख मुझे सीवेज पाइप से घर बने का आइडिया आया

376

भारत में आवास या अपना घर न होना एक बड़ी समस्या है। एक रिसर्च के अनुसार भारत में करोड़ों लोगों ऐसे हैं जिनके पास रहने की जगह नहीं है। गरीबी और सुविधाओं के आभाव में कई लोग झुग्गी – झोपड़ी, तो कई बेकार पड़े शिपिंग कंटेनरों और सीवेज पाइप में रहने को मजबूर हैं। ऐसे ही लोगों के लिए तेलंगाना की मानसा रेड्डी, सीवेज पाइप से OPod ट्यूब हाउस बना रही हैं। जो किफायती होने के साथ काफी सुंदर है, जिसे एक जगह से दूसरे जगह आसानी से शिफ्ट भी किया जा सकता है।

मानसा ने Samnavi Constructions’ नाम से स्टार्टअप शुरू किया है। अब तक मानसा और उनकी टीम ने तकरीबन 200 से ज्यादा ट्यूब हाउस, रेस्टोरेंट, कॉटेज, रिसॉर्ट्स और क्लिनिक देश के कई शहरों में बनाकर इन्स्टॉल करवा चुकी हैं। मानसा ने अपने स्टार्टअप के जरिए 200 से ज्यादा लोगों को रोजगार दिया हैं।

24 साल की मानसा रेड्डी तेलंगाना के बोम्मकल की रहनेवाली हैं। मानसा ने लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी पंजाब से सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। लोगों की मदद करने के मकसद से मानसा अक्सर स्लम एरिया जाया करती थीं। वो बताती हैं, “मैंने वहां कई परिवार को देखा, जिनमें बच्चे- बूढ़े शामिल थे। उनके पास अपना घर नहीं था और वे स्टील की शीट और बड़े प्लास्टिक के कवर से बने अस्थाई घरों में रह रहे थे। ऐसे भी कुछ लोग थे जो शिपिंग कंटेनरों में, तो कुछ सीवेज पाइप में रहते थे। इन लोगों को देख मुझे सीवेज पाइप से घर बने का आइडिया आया, जिसे कम लागत में बनाया जा सके और जिसमें सभी बुनियादी सुविधाएं हों।”

मानसा बताती हैं पॉड-स्टाइल यानी गोल आकार के छोटे घर बनाने का ख्याल, उन्हें जापान और हॉन्गकॉन्ग के कम लागत वाले घरों के बारे में, महीनों तक रिसर्च करने के बाद आया। हालांकि मानसा का कहना है कि जापान और हॉन्गकॉन्ग के OPod हाउस की तुलना में उनके हाउस कई मायनों में बेहतर हैं।

मानसा कहती हैं, “जापान के OPod हाउस ज्यादातर बैचलर लोगों की जरूरतों के हिसाब से बनाया जाता है, जबकि हम फैमिली और उनकी जरूरतों के हिसाब से घर बनाते हैं। हम इन OPod हाउस को बनाते समय कई बातों का ध्यान रखते हैं, खासकर तापमान का ताकि हर मौसम में रहने के लिए आरामदायक हो।”

मानसा बताती हैं, “हमने शुरुआत 1BHK बनाने से की, जिसमें तीन लोगों का परिवार आराम से रह सकता है। फिर धीरे-धीरे बड़े घर बनाने लगे। अब तो कस्टमर की जरूरतों के मुताबिक से 1 BHK से लेकर 5BHK OPod ट्यूब हाउस बनाए जाते हैं। सिर्फ हाउस ही नहीं, बल्कि OPod रेस्टोरेंट, कॉटेज , रिसॉर्ट्स और क्लिनिक भी बनाए जा रहे हैं। जिन्हें तमिलनाडु, कर्नाटक, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश के कई शहरों में इन्स्टॉल किया गया है। हमारे पास और भी आर्डर आ रहे हैं जिन पर काम चल रहा है”

किसी भी घर को बनाते समय उनकी मजबूती का खास ध्यान रखा जाता है। OPod हाउस की मजबूती के बारे में पूछे जाने पर मानसा का कहना है कि इसकी ड्यूरेबिलिटी 120 साल है, जबकि उन्होंने अपने कस्टमर को OPod हाउस की गारंटी 80 साल दी है। मानसा कहती हैं, “आमतौर पर सीवेज पाइप बहुत मजबूत होते हैं और हम OPod हाउस के लिए जो सीवेज पाइप बनवाते हैं उनमें और भी कई खासियतें होती हैं, ये कई सालों बिना किसी रुकावट के चलेगा।

इस पाइप की ऊंचाई का भी खास ध्यान रखा गया है, ताकि किसी आदमी को अंदर खड़े होने के लिए ठीक से जगह मिल पाए। घर को गर्मी से बचाने और ठंडा रखने के लिए, घर के बाहर की सतह पर सफेद पेंट का इस्तेमाल किया। ऐसे में हमने सभी बातों का ध्यान रखा है, ताकि ये OPod हाउस कम से कम 80 साल चले। घर बेचने से बाद तकरीबन 1 साल तक हम फ्री में सर्विसिंग देते हैं और इसके बाद भी हम कस्टमर से जुड़े रहेंगे।”

Live Cricket Live Share Market

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here