मन की बात कार्यक्रम में ग्रीन कमांडो वीरेंद्र सिंह के सकारात्मक कार्यों का जिक्र

216

गोपी साहू :पर्यावरण संरक्षण के सन्देश लिए वह कभी स्कूलों में जाता है तो कभी पेंटिंग्स के माध्यम से वनों की कटाई और आग से बचाने लोगों को प्रेरित करता है।रविवार को मन की बात कार्यक्रम के जरिए देश व विदेश के लोगों के बीच बालोद जिले के नाम की चर्चा रही। दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिले के दल्लीराजहरा निवासी ग्रीन कमांडो वीरेंद्र सिंह का जिक्र कर उनके सकारात्मक कार्यों की सराहना कर दूसरों को भी इनसे सीख लेने की बात कही। कार्यक्रम में उनके कार्यों की वीडियो क्लिप दिखाकर पीएम ने कहा कि छत्तीसगढ़ के बालोद जिले के युवा पानी बचाने के लिए अभियान चला रहे हैं, जल संरक्षण के लिए अच्छी पहल कर रहे हैं। कभी शादी मंडप में तो कभी घर-घर जाकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं।

वीरेंद्र पानी का दुरुपयोग कैसा रोका जाए, पानी का सदुपयोग कैसे किया जाए, इस संबंध में जानकारी दे रहे हैं। पीएम ने कहा कि बिन पानी सब सून। बिना पानी जीवन पर संकट तो रहता ही है। व्यक्ति और देश का विकास रुक जाता है। भविष्य की इसी चुनौती को देखते हुए आज देश के कई क्षेत्रों में युवा वर्ग अच्छी व सकारात्मक पहल कर रहे हैं।

ग्रीन कमांडो वीरेंद्र सिंह पिछले 27 साल से पर्यावरण, जल संरक्षण के लिए अच्छी पहल कर रहे है। श्री सिंह ने बताया कि शादी में दो परिवार के अलावा गांव के अधिकांश लोग शामिल होते है। इसलिए जल बचाने का संदेश देने शादी मंडप अच्छा माध्यम है।

Live Cricket Live Share Market

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here