राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह…मकर संक्रांति के पर्व पर बच्चों को यातायात नियमों की जानकारी और हेलमेट पहनाकर सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक किया गया

240

नई दिल्ली, (सत्यदर्शन लाइव प्रतिनिधि):अपनी सुरक्षा की जिम्मेदारी स्वयं की है तेज रफ्तार भरी दुनिया मे सभी एक दूसरे से आगे बढ़ने की होड़ में लगे हुए है। एक मिनट कोई भी व्यक्ति रुकना नही चाहता। आज हम बात कर रहे है भारत की यातायात व्यवस्था के बारे में भारत सरकार की उपलब्ध आंकड़ो के अनुसार बगैर हेलमेट लगाए लाखो लोगो की जान चली जाती है।हेलमेट मैन ऑफ इंडिया राघवेन्द्र कुमार ने नोएडा सेक्टर 76 मेट्रो स्टेशन के पास गौतम बुध नगर जिला उत्तर प्रदेश में नोएडा ट्रैफिक पुलिस एवं 7x टीम के साथ मिलकर सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान चलाया.

हेलमेट मैन ऑफ इंडिया राघवेन्द्र कुमार ने बच्चों के पिता से कहा आप अपने परिवार के पतंग है आपका बेटा उस पतंग की पूछ हैं. और उस पतंग के धागे सड़क सुरक्षा का नियम है. आपकी समझदारी से ही आपका परिवार सुरक्षित होगा. सड़क पर बाइक चलाते समय आपने हेलमेट पहना है लेकिन खुद अपने बच्चे को बिना हेलमेट के सड़क पर चल रहे हैं. जबकि आज भारत की सड़कों पर सबसे ज्यादा इकलौते वारिश की मौत हो रही है. और प्रतिदिन सैकड़ो घरों के चिराग बुझ रहे हैं. उन परिवारों की कोई आवाज़ भी नहीं सुन रहा है. भविष्य में आपके परिवार के साथ कोई हादसा ना हो इसीलिए अपनी जिम्मेदारियों को समझते हुए पहले से ही सावधान रहें. भारत सरकार के आंकड़ों के मुताबिक सबसे ज्यादा सड़कों पर मौत टू व्हीलर सवारियों की हेलमेट ना लगाने की वजह से हो रही है. उनमें से सबसे ज्यादा 15 साल से लेकर 25 वर्ष के युवा है. अगर उन्हें बचपन से ही सभी यातायात नियमों और हेलमेट पहनाकर सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक किया गया होता तो, शायद आज भारत की सड़कों पर डेढ़ लाख से अधिक मौते नही होती. भविष्य में सड़क हादसे में होने वाली मौत की रफ्तार को रोकने के लिए बच्चों की सोच मे हमे अभी से परिवर्तन लाना होगा. हेलमेट मैन का 2014 से लगातार भारत के 22 राज्यों में निशुल्क हेलमेट बाटने एवं जीवन बचाने का सफर जारी है. करोड़ों लोगों तक सड़क सुरक्षा का संदेश पहुंचा कर अब तक 56 हजार फ्री हेलमेट बाटने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना चूके है. इनके हेलमेट बाटने एवं लगाएं हुऐ 29 लोगो की सड़क दुर्घटना में जान बची है. राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह 2023 में 11 से 17 जनवरी तक छोटे बच्चों को हेलमेट पहनाने एवं जागरूक करने की मुहिम इनकी लगातार जारी रहेगी.

Live Cricket Live Share Market

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here