बाल दिवस विशेष…छोटी छोटी मगर मोटी बातें…हर बच्चा अलग होता है बस जरूरत होती है उसे वक्त रहते पहचानने और फिर उसे तराशने की

236

हर बच्चा अलग होता है और अपने माता-पिता के लिए वह सबसे खास होता है। इतना ही नहीं, हर बच्चे की अपनी एक अलग प्रतिभा या खूबी होती है। बस जरूरत होती है उसे वक्त रहते पहचानने और फिर उसे तराशने की। यूं तो बच्चा जब धीरे-धीरे बड़ा होता है तो अपने आसपास की कई चीजों को देखकर उसका रुचि बदलने लगता है। कभी-कभी तो बच्चा खुद भी यह समझ नहीं पाता है कि उसकी वास्तविक रुचि किस चीज में है और वह अपनी प्रतिभा को किस तरह एक सकारात्मक मोड़ दे सकता है।

ऐसे में बच्चों के कौशल को पहचानने की जिम्मेदारी पैरेंट्स के ऊपर होती है। यह वास्तव में उनके पालन-पोषण का ही एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जरूरी नहीं है कि यह प्रतिभा किताबी दुनिया से ही जुड़ी हो। इसलिए, जब बात बच्चे की प्रतिभा को पहचानने की हो तो पैरेंट्स को अपनी सोच का दायरा बढ़ाने की आवश्यकता होती है। साथ ही इसके लिए उन्हें कई तरीके भी अपनाने पड़ते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने बच्चे की छिपी हुई प्रतिभा को आसानी से पहचान व उसे तराश सकती हैं-

बच्चे को करें ऑब्जर्व
यह एक आसान तरीका है बच्चे के भीतर छिपे हुए टैलेंट को पहचानने का। हो सकता है कि बच्चा अपनी प्रतिभा के बारे में ना जानता हो, लेकिन फिर भी उसके इंटरस्ट व एक्टिविटीज काफी कुछ बताती हैं। ऐसे में जरूरत होती है कि पैरेंट्स अपने बच्चे की एक्टिविटीज पर नजर रखें। इससे उन्हें बच्चे की प्रतिभा को पहचानने में काफी मदद मिल सकती हैं। आप यह देखने की कोशिश करें कि जब बच्चा अकेला होता है तो वह खुद को किन चीजों में इनवॉल्व करता है। हो सकता है कि आपके बच्चे की इमेजिनरी पावर बहुत अधिक हो और वह चीजों को देखकर व उनकी कल्पना करके उन्हें ड्रॉइंग फाइल पर उतार सकता हो।

बच्चों को दें समय
हालांकि, बच्चों की प्रतिभा को पहचानने के लिए उनके द्वारा दिए संकेतों पर गौर करना आवश्यक होता है, लेकिन फिर भी कुछ बच्चे बेहद ही चंचल दिमाग वाले भी हो सकते हैं। ऐसे में वह अपने टैलेंट के बावजूद अपना विचार बदल सकते हैं। इतना ही नहीं, वह दूसरों से प्रभावित होकर अपने माइंड सेट को चेंज कर सकते हैं। ऐसे में पैरेंट्स को बच्चों को संभालना बेहद आवश्यक होता है। यदि आपको लगता है कि आपके बच्चे में किसी खास एक्टिविटी में आगे बढ़ने के लिए टैलेंट हैं, लेकिन फिर भी वह इसे जारी रखने से इनकार करता है, तो ऐसे में आपको बच्चे को थोड़ा समय देना होगा। आप उसे एक ब्रेक दे सकते हैं। साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि बच्चे का अपने असली टैलेंट में इंटरस्ट बना रहे। आप देखेंगी कि कुछ वक्त बाद ही बच्चा अपने असली टैलेंट को पहचान जाएगा।

टीचर्स से लें सुझाव
अगर आपके बच्चे ने स्कूल जाना शुरू कर दिया है तो ऐसे में जरूरी है कि आप टीचर्स से भी कुछ सुझाव मांगें। दरअसल, बच्चा अपने दिन का एक लम्बा समय स्कूल में बिताता है और वहां पर वह टीचर के अलावा अन्य बच्चों व कई तरह की एक्टिविटीज में इनवॉल्व होता है। ऐसे में बच्चे के प्रदर्शन को देखते हुए वह आपको काफी हद तक गाइड करेंगे, जिससे आपके बच्चे के टैलेंट को पहचानने में मदद मिलेगी।

एकेडमिक परफॉर्मेंस पर दें ध्यान
यह भी एक तरीका है बच्चे के हिडन टैलेंट को पहचानने का। स्कूल में यूं तो कई तरह की एक्टिविटीज होती हैं और जरूरी नहीं है कि बच्चा हर एक्टिविटी में हिस्सा ले। लेकिन अगर वह किसी खास एक्टिविटी का बार-बार हिस्सा बनना पसंद करता है या फिर किसी खास विषय या एक्टिविटी में बेहतरीन प्रदर्शन करता है, तो यह उनकी छिपी हुई प्रतिभा के बारे में काफी कुछ बताता है।

Live Cricket Live Share Market

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here