सोसाइटी कैम्पस में लड़कों के साथ क्रिकेट खेलती थीं…यहीं पर उनके कोच ने उन्हें देखा और उनके टैलेंट को पहचाना…सब्जी बेचने वाले की बेटी राधा यादव ने क्रिकेट लीग में भारत का नाम किया रोशन

706

ऑस्ट्रेलिया में चल रही वुमन बिग बैश लीग में भारतीय महिला खिलाड़ी लगातार सुर्खियां बटोर रही हैं। शानदार पारी हो या शानदार फील्डिंग, इंडियन टीम की खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट में अपने लिए एक खास जगह बनाई है। उनमें से एक हैं राधा यादव, जिन्होंने अपनी कैचिंग से सभी को हैरान कर दिया है। भारतीय टीम से सिडनी टीम में जुड़ीं राधा यादव के खेल की खूब तारीफ हो रही है।

टूर्नामेंट के पहले मुकाबले में सिडनी सिक्सर्स ने मेलबर्न स्टार्स को बारिश से बाधित मैच में 6 विकेट से पटखनी दी। सिडनी सिक्सर्स के लिए राधा यादव ने पहले ही दो शानदार कैच लपके हैं। उनका बाएं हाथ से स्पिन भी कारगर साबित हुई है। सोनी स्पोर्ट्स की तरफ से आयोजित मीडिया इंटरैक्शन में यह पूछे जाने पर कि बिग बैश लीग (डब्ल्यूबीबीएल) भारतीय खिलाड़ियों को अपनी फील्डिंग बेहतर करने में कैसे मददगार साबित हो रहा है और वे इसके लिए कैसे तैयारी कर रहे हैं?

राधा ने वर्ल्ड कप की तैयारी पर दिया जोर
इस सवाल पर राधा यादव ने कहा, “बल्लेबाज यहां विश्व स्तरीय हैं। इसलिए, हमें फील्डिंग में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा क्योंकि उनके शॉट्स को रोकना बहुत मुश्किल होता है। आपको खुद को पहले से तैयार करना और कोशिश करनी होगी कि गेंद किस दिशा से आ रही है। जब आप बहुत सारी अंतरराष्ट्रीय टीमों के साथ खेलते हैं, तो आप यह सीखते हैं। मुझे खुशी है कि शिफू (शैफाली वर्मा) और ऋचा घोष ने इस तरह के रन आउट किए।”

राधा यादव टूर्नामेंट के मौजूदा एडिशन में भाग लेने वालीं आठ भारतीय खिलाड़ियों में से एक हैं। हरमनप्रीत कौर (मेलबोर्न रेनेगेड्स), दीप्ति शर्मा (सिडनी थंडर्स), स्मृति मंधाना (सिडनी थंडर्स), शैफाली वर्मा (सिडनी सिक्सर्स), जेमिमा रोड्रिग्स (मेलबोर्न रेनेगेड्स), ऋचा घोष (होबार्ट हरिकेंस), और पूनम यादव (ब्रिस्बेन हीट) और अन्य शामिल हैं।

राधा यादव ने मीडिया से टूर्नामेंट में अपने हमवतन की सफलता पर कहा कि यह अनुभव आगामी विश्व कप में भारतीय टीम के लिए मददगार साबित होगा, जो अगले साल फरवरी और मार्च के बीच न्यूजीलैंड में होने वाला है। उन्होंने कहा, “यह बहुत अच्छा है कि हमारे खिलाड़ी (टूर्नामेंट में हिस्सा लेने) आए हैं और शानदार प्रदर्शन किए हैं। यह मुझे गौरवान्वित करता है। मुझे उम्मीद है कि हम इसी तरह का प्रदर्शन जारी रखेंगे और अगले साल विश्व कप को जीतने की कोशिश करेंगे। बहुत सारे विश्व स्तरीय खिलाड़ी डब्ल्यूबीबीएल में खेल रहे हैं, जिससे हमें काफी मदद मिलेगी।”

लड़कों के साथ क्रिकेट खेलते देख कोच ने पहचाना टैलेंट
महिला टीम की शानदार खिलाड़ी राधा यादव का जन्म समय से पहले चौथे महीने में हुई था। 21 अप्रैल 2000 को कांदिवली (पश्चिम), मुंबई जन्मी राधा यादव अपने माता-पिता के साथ 225 वर्ग फुट के घर में रहती थीं। उनका स्लम इलाके में था। उत्तर प्रदेश के जौनपुर के रहने वाले उनके ओमप्रकाश यादव सोसाइटी के सामने सब्जी बेचते थे। इस दौरान राधा यादव ने सोसाइटी कैम्पस में लड़कों के साथ क्रिकेट खेलती थीं। यहीं पर उनके कोच प्रफुल्ल नाइक ने उन्हें देखा था और उनके टैलेंट को पहचाना था। प्रफुल्ल नाइक ने राधा को 12 साल की उम्र से ट्रेनिंग दी शुरू की।

दक्षिण अफ्रीका महिला टीम के खिलाफ शुरुआत
राधा यादव मुंबई, बड़ौदा और वेस्ट जोन के लिए खेलती हैं। उन्होंने अब तक 4 फर्स्ट क्लास, 13 लिस्ट ए और 16 वुमन ट्वेंटी-20 मैच खेले हैं। उन्होंने 10 जनवरी 2015 को केरल के खिलाफ प्रमुख घरेलू क्रिकेट से पदार्पण किया था। राधा यादव ने 13 फरवरी 2018 को दक्षिण अफ्रीका महिला टीम के खिलाफ भारतीय महिला टीम के लिए टी- 20 इंटरनेशनल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (WT20I) की शुरुआत की।

विकेट लेने वाली शानदार गेंदबाज हैं राधा
अक्टूबर 2018 में, उन्हें 2018 में वेस्टइंडीज में हुए आईसीसी विमिन वर्ल्ड टी-20 टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम में चुना गया। वह टूर्नामेंट में भारत के लिए पांच मैचों में विकेट लेने वाली शानदार गेंदबाज रहीं। 2020 में भी वह विमिन वर्ल्ड टी-20 टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम का हिस्सा रहीं। 9 नवंबर, 2020 को महिला टी20 चैलेंज 2020 के फाइनल मैच के दौरान, ट्रेलब्लेज़र बनाम सुपरनोवा के बीच, वह 5 विकेट लेने वाली महिला टी20 चैलेंज की पहली टी20 खिलाड़ी बनीं।

Live Cricket Live Share Market

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here