है न कमाल का चूहा! चूहे को बहादुरी और देशभक्ति के लिए दिया गया है गोल्ड मेडल…अच्छे काम का सम्मान हर किसी को मिलना ही चाहिए

695

पहली बार एक विशालकाय चूहे ने कंबोडिया में बारूदी सुरंगों का पता लगाने के लिए पशु बहादुरी के लिए एक ब्रिटिश चैरिटी के शीर्ष नागरिक पुरस्कार जीता है. एक विशाल अफ्रीकी चूहा Magawa ने पिछले सात वर्षों में 39 बारूदी सुरंगों और 28 unexploded ordinance वस्तुओं की खोज की है. इस बहादुरी और भक्ति के लिए चूहे PDSA के गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया है.

PDSA (People’s Dispensary for Sick Animals) ने 1917 में एक नि: शुल्क पशु चिकित्सा क्लिनिक के रूप में शुरू हुआ और 1943 से वीर जानवरों को सम्मानित किया है.

इस मेल चूहे का जन्म 5 नवंबर 2014 को तंजानिया के Morogoro में हुआ था. उसकी लंबाई 70 सेंटीमीटर है और वजन 1.23 किलोग्राम है. उसे बेल्जियम के एक संगठन द्वारा प्रशिक्षित किया गया था. संगठन ने चूहों को 20 से अधिक वर्षों के लिए बारूदी सुरंगों को खोजने के लिए सिखाया है. APOPO नाम का संगठन, कंबोडिया, अंगोला, जिम्बाब्वे और मोजांबिक में कार्यक्रमों के साथ काम करता है ताकि युद्ध और संघर्षों से लाखों खानों के बारे में पता लगाया जा सके.

मगावा APOPO का सबसे सफल चूहा है. PDSA ने उसके व्यक्तित्व को “एक दृढ़ निश्चयी कार्यकर्ता और हमेशा दोस्ताना” के रूप में वर्णित किया. मगावा तेज़ फैसले लेता है और  ब्रेक टाइम पर झपकी लेना पसंद करता है. वह बारूदी सुरंगों की तलाश में आनंद लेता है, यह जानकर कि उसे अपने पसंदीदा फल – केले मिलेगा. उसे मूंगफली और तरबूज भी पसंद हैं.

APOPO के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, Christophe Cox ने मगावा के पदक को “हमारे पशु प्रशिक्षकों के लिए एक बड़े सम्मान” के रूप में वर्णित किया. अपने करियर के दौरान इस चूहे ने 141,000 वर्ग मीटर भूमि को साफ करने में कई नागरिकों की मदद की है. मगावा सिर्फ 30 मिनट में एक टेनिस कोर्ट के एक क्षेत्र की खोज करने में सक्षम है, कुछ ऐसा जो एक इंसान को चार दिनों तक मेटल डिटेक्टर के साथ लगेगा.

Live Cricket Live Share Market