दुधली ग्राम पंचायत के सरपंच को एसडीएम द्वारा नोटिस जारी के बाद सरपंच अपने बचाओ के लिए सब्जी बाजार को किया बंद…

342

हेमंत साहू,बालोद:-संपूर्ण लॉकडाउन ही कोरोना से बचाव का एक मात्र उपाय है। जिसका पालन करते हुए हमें अपने अपने घरों में ही रहना हाेगा। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर और अपने घराें में रहकर न सिर्फ हम और हमारा परिवार सुरक्षित रहेगा बल्कि हमारा समाज और देश भी सुरक्षित रहेगा। इस प्रकार की तमाम घोषणाएं और अपील के बाद सड़कों पर मुस्तैद प्रशासनिक अधिकारी व पुलिस पदाधिकारी की सख्ती को नजरअंदाज कर बेवजह सड़कों पर निकलने वाले लोगों की कमी नहीं है। लोग माेहल्ले में या शहर की सड़कों पर मटरगश्ती करते मिल जाएंगे।

ऐसे ही मामला ग्राम पंचायत दुधली कि सरपंच मो. फिरोज तिगाला को एसडीम द्वारा 11 अप्रैल को धारा 144 एवं शासकीय निर्देशों का पालन न करने के संबंध में नोटिस जारी किया गया था सरपंच द्वारा सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं करा पाने एवं सोशल डिस्टेंसिंग काे लगातार टूटते देख खुद को बचाने के लिए दुधली में शनिवार को होने वाले सब्जी बाजार को बंद कर दिया।

बता दें कि छत्तीसगढ़ पंचायती राज अधिनियम धारा 49 के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों के सार्वजनिक बाजारों के प्रबंध एवं विनिमय की जवाबदारी पंचायत की होती है,

बाजार बंद होने के बाद हरी सब्जी के दाम में भारी उछाल
हरी सब्जी के बंद होने के बाद गांव में हरी सब्जी का भयानक अभाव हो सकता है। इसके अतिरिक्त हरी सब्जी के दामों में भी भारी उछाल हो रही है।लॉकडाउन में दुधली के बाजार में भारी भीड़ जमा होने लगी थी । सोशल डिस्टेंसिंग जैसे महत्वपूर्ण बातों का पालन नहीं हो पा रहा था। ज्यादा भीड़ जमा होने से संक्रमण का खतरा बढ़ गया था। सभी ग्रामीणों की रक्षा के लिए ऐसा कदम उठाया है।

जानलेवा: ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के बीच नहीं है कोरोना वायरस का भय
जिले के मुख्य सड़कों पर तो लॉकडाउन का असर देखा जाता हैं। जहां सड़कें सुनसान नजर आती है। लेकिन बात ग्रामीण क्षेत्रों की जाय तो वहां की स्थिति को देख ऐसा प्रतीत होता है कि वहां लोगों के बीच कोरोना संक्रमण का भय नहीं है। ग्रामीण सड़क पर सुबह को खूब आवाजाही होती है तथा ऐसे जगहों पर स्थानीय प्रशासन और जन प्रतिनिधियों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए जागरूकता और हिदायत देने के बाद भी लोग बेपरवाह हैं।

सरपंच के द्वारा स्थानीय पत्रकारों के ऊपर बाजार बंद करने का आरोप
दो शनिवार से दुधली के सब्जी बाजार में सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं किया गया जिसे स्थानीय पत्रकार द्वारा समाचार पत्र में प्रकाशित किया गया, जिसे सरपंच ने दुधली के ग्रामीणों को बताया गया कि स्थानीय पत्रकारों द्वारा बाजार के बारे में प्रकाशित कर अधिकारियों से शिकायत किया गया, जिसके कारण बाजार बंद हुआ, सरपंच द्वारा स्थानीय पत्रकारों को बाजार बंद कराने का आरोप लगाया जा रहा है जबकि यह आरोप गलत है।

ऋषिकेश तिवारी
एसडीएम डौंडीलोहारा

2 हफ्ते से हमने दुधली बाजार को ट्रायल देखा सोशल डिस्टेंस से पालन नहीं हो पाया इसलिए बाजार बंद करवाएं हैं बालोद का बाजार भी बंद करवा दिए हैं,अगर असुविधा होगी तो हम मालीघोरी बाजार को फिर से चालू करवा देंगे अगर सरपंच द्वारा पत्रकारों के ऊपर आरोप लगा रहे तो यह गलत बात है।

Live Cricket Live Share Market