उसने दूधवाले (Doodhvale) नाम से स्टार्टअप शुरू किया. आज इस कंपनी का टर्नओवर करोड़ों में है

397

 

एक लड़के ने ,आईआईटी हैदराबाद से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की. माइक्रोसॉफ्ट ने उसको एक बेहतरीन जॉब का ऑफर दिया. लेकिन वो पढ़ना चाहता था. उसने इस ऑफर को ठुकरा दिया. उस लड़के ने आईआईएम बेंगलुरु से मैनेजमेंट की पढ़ाई की. इसके बाद उसने OYO में 7 साल से ज्यादा समय तक काम किया. लेकिन वो कुछ अलग करना चाहता था. उसने शुद्ध डेयरी प्रोडक्ट बेचने का काम शुरू किया. उसने दूधवाले (Doodhvale) नाम से स्टार्टअप शुरू किया. आज इस कंपनी का टर्नओवर करोड़ों में है. उस लड़के का नाम अमन जैन है. चलिए आपको इस कंपनी के सीईओ और को-फाउंडर अमन जैन के बारे में बताते हैं.

IIT, IIM से पढ़ाई, OYO में जॉब-
अमन ने आईआईटी हैदराबाद से पढ़ाई की. इसके बाद उनको माइक्रोसॉफ्ट से नौकरी का ऑफर मिला. लेकिन उन्होंने इसे ठुकरा दिया. उन्होंने आईआईएम बेंगलुरु से मैनेजमेंट की पढ़ाई पूरी की. इसके बाद उन्होंने OYO में जॉब शुरू की. उन्होंने इस कंपनी के साथ दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, पुणे के साथ स्वीडन, मॉरीशस और अमेरिका में भी काम किया. साल 2016 से साल 2023 तक अमन OYO में कई पदों पर काम किया. इस दौरान उन्होंने कंपनी के विकास में अहम भूमिका निभाई.

2018 में स्टार्टअप की शुरुआत-
OYO में नौकरी करने के दौरान अमन जैन ने साल 2018 में संजय कुमार के साथ मिलकर डेयरी स्टार्टअप दूधवाले की शुरुआत की. संजय कुमार और अमन जैन कुछ सालों से एक-दूसरे को जानते थे. साल 1998 में बीटेक करने के बाद संजय कुमार ने कई मल्टीनेशनल कंपनियों में काम किया. दोनों दोस्तों ने मिलकर साल 2018 में दिल्ली के बाहरी इलाके में रोहिणी के पास शहर से करीब 20 किलोमीटर दूर एक फार्म में इसकी शुरुआत की. उन्होंने इसमें 2 लाख का निवेश किया. अमन ने OYO की नौकरी छोड़ दी और साल 2023 में हरियाणा के सोनीपत में 2.5 एकड़ का एक प्लाट लीज पर लिया और इस काम को और भी बढ़ाया.

धीरे-धीरे बढ़ता गया कारोबार-
दूधवाले ने शुरुआत में फार्म टू डोरस्टेप अप्रोच अपनाया. शुरू में कंपनी ने दिल्ली-एनसीआर में दूध बेचने पर फोकस किया. लेकिन धीरे-धीरे कंपनी ने दही, पनीर, घी और क्रीम भी बेचना शुरू किया. इसके बाद कंपनी ने बेकरी आइटम और डोसा बटर जैसे ब्रेकफास्ट प्रोडक्ट्स को भी शामिल किया. कंपनी का कारोबार तेजी से बढ़ता गया. आज कंपनी का कारोबार 30 करोड़ तक पहुंच गया है. कंपनी के फार्म गाजियाबाद, नोएडा, सोनीपत, गुरुग्राम और फरीदाबाद में हैं. दूधवाले के पास करीब 2000 गायें हैं. इस कंपनी में करीब 150 डिलीवरी बॉय काम करते हैं. कंपनी ने दिल्ली में 4 स्कोर खोले हैं. कंपनी की योजना इसे बढ़ाने की भी है.

अमन जैन मध्य प्रदेश के उज्जैन के रहने वाले हैं. अमन के पिता जय प्रकास जैन मैकेनिकल इंजीनियर हैं और उनकी मां मीना जैन राजनीति विज्ञान में पीजी किया है. अमन अपनी फैमिली में सबसे बडे़ हैं. उनके दो भाई है. एक भाई अभिनव जैन आईएएस हैं, जबकि अभिषेक आईआरएस अधिकारी हैं. अमन की पत्नी का नाम गरिमा है. जिनके पास कंप्यूटर साइंस में एमटेक की डिग्री है. वो अपना आर्ट स्टूडियो चलाती हैं. अमन के दो बच्चे हैं.

 

Live Cricket Live Share Market

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here