अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस 2024 :श्रमिक और श्रमिक वर्ग अत्यंत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे समाज की रीढ़ हैं

57

अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस 2024: श्रमिक और श्रमिक वर्ग किसी देश की प्रेरक शक्ति हैं। वे ही हैं जो विकास आरंभ करने के लिए अधिकांश कार्य करते हैं । देश और राज्य का निर्माण उसके बुनियादी ढांचे, विकास और अर्थव्यवस्था से होता है। कार्यकर्ता चीजों की जड़ों तक जाते हैं और देश और दुनिया में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए बुनियादी स्तर पर काम शुरू करते हैं। श्रमिक और श्रमिक वर्ग अत्यंत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे समाज की रीढ़ हैं। हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हम नियमित रूप से उनकी भलाई का ध्यान रखें और उनके मुद्दों को सुनें। हर साल, अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस श्रमिकों और श्रमिक वर्ग के संघर्षों और समाज में योगदान के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। जैसे ही हम विशेष दिन मनाने की तैयारी कर रहे हैं, यहां कुछ चीजें हैं जिन्हें ध्यान में रखा जाना चाहिए।

इतिहास:
1886 में अमेरिका में एक बड़ा प्रदर्शन हुआ जहां मजदूरों ने रोजाना आठ घंटे काम की मांग की. हालाँकि, जल्द ही प्रदर्शन बेकाबू हो गया और शिकागो में बहुत सारे लोग घायल हो गए। इस घटना को द हेमार्केट अफेयर के नाम से जाना गया। इस घटना से अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस की शुरुआत हुई। 1889 में यूरोप की बहुत सारी समाजवादी पार्टियाँ एक साथ आईं और 1 मई को अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया। तब से, हर साल उसी दिन यह विशेष दिन मनाया जाता है।

महत्व:
अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस हमें समाज और देश के विकास में श्रमिकों और श्रमिक वर्ग के योगदान को पहचानने में मदद करता है। यह मजदूरों से अपने अधिकारों के बारे में जानने का भी आग्रह करता है। श्रमिकों का अक्सर शोषण किया जाता है, और यह महत्वपूर्ण है कि वे अपनी सुरक्षा के लिए अपने अधिकारों को जानें। यह लोगों से श्रमिकों की कामकाजी और रहने की स्थिति को विकसित करने के लिए एक साथ आने का भी आग्रह करता है।

 

Live Cricket Live Share Market

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here