धान का कटोरा कहे जाने वाले छत्तीसगढ़ राजनांदगांव में किसानों की हुंकार….किसानों द्वारा जिला प्रशासन राजनांदगांव को सौंपा गया ज्ञापन

619

 

राजनांदगांव:- पूरे विश्व के मानचित्र में छत्तीसगढ़ को धान का कटोरा कहा जाता है।लेकिन यहा किसानों की स्तिथि बहुत खराब है।राजनांदगांव जिले के कृषि उपज मंडी बसन्तपुर में किसानों द्वारा विभिन्न मांगों को लेकर मीटिंग रखा गया।जहाँ सरकार द्वारा निर्धारित मूल्य में धान खरीदी के लिए वादाखिलाफी और सम्पूर्ण कर्जमाफी के विषय मे जिला प्रशासन राजनांदगांव को ज्ञापन सौंपा गया।

समर्थन मूल्य में खरीदी
धान खरीदी के ठीक 5 दिन पहले धान खरीदी केंद्र द्वारा निर्धारित मूल्य पर खरीदने की बात कही जा रही है।जबकि सरकार द्वारा वादा किया गया था कि 2500 रुपये क्विंटल की दर से ही धान खरीदा जाएगा।यह किसानों के साथ अन्याय है।

कर्जमाफी
सहकारी बैंक के किसानों का 2017 का कर्ज पूरी तरह माफ नही किया गया है।एवं निजी बैंकों के किसानो का पूरा ऋण भी माफी से वंचित है।2 सालों का बकाया बोनस भुगतान भी बचा हुआ है।

किसान बाहुल्य छत्तीसगढ़ में अन्नदाताओं का हुंकार निश्चित ही बेहद गम्भीर विषय है।मीटिंग में मुख्य रूप से जिला किसान संघ के संयोजक सुदेश टीकम,हरीश साहू,मोती सिन्हा और वरिष्ठ किसान साथी उपस्थित थे।

Live Cricket Live Share Market