पारंपरिक तीर-धनुष बनाने के हुनर ​​से गीता ने बनाई अलग पहचान…आदिवासी इलाकों में तीरंदाजी प्रमुख खेलों में से एक है…यहां हर घर में तीर-धनुष मिल जाएंगे…इसलिए इनके बनाए उत्पादों की खूब मांग है

591

गोपी साहू : गीता केवल महिलाओं ही नहीं, बल्कि हर उस कलाकार और हर व्यक्ति के लिए भी एक प्रेरणा बनीं हैं जो जीवन में संघर्ष को ही अपना कर्म मानते हैं और दिल में कभी हार न मानने वाली हिम्मत रखते हैं।राजस्थान के डूंगरपुर जिले के बोड़ीगामा गांव की 55 साल की गीता आज दूसरी ​महिलाओं के लिए मिसाल बनी हुई हैं. अपने पुश्तैनी हुनर के दम पर उन्होंने अपनी अलग पहचान बनाई है. निरक्षर गीता को उनके पति ने 30 साल पहले छोड़ दिया था. तब गीता की एक साल की बेटी थी. लेकिन, गीता ने अनपढ़ होने के बाद भी हिम्मत नहीं हारी, और अपने पिता से सीखे तीर कमान बनाने के हुनर को जीवन यापन का जरिया बना​ लिया. अब गीता राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात में मेले में तीर कमान बेचकर अच्छा खासा कमा लेती हैं.

बचपन में पिता से सीखा तीर कमान बनाना
डूंगरपुर के साबला ब्लॉक के बोड़ीगामा की रहने वाली गीता सरकडा के पति उन्हें उनकी एक साल की बेटी भावना के साथ घर से निकला दिया था. उस समय गीता ने घर-घर सब्जी बेचने का काम किया. लेकिन, उससे गुज़ारा निकालना मुश्किल हो रहा था. इस पर गीता के पिता लालजी ने उन्हें तीर कमान बनाकर बेचने की सलाह दी.

गीता बचपन में पिता लालाजी को तीर कमान बनाते हुए देखती थी. इसलिए गीता को अंदाज़ा था कि तीर कमान कैसे बनता है. गीता ने तीर कमान बनाकर आसपास के इलाक़े बेचने शुरू किए. इससे गीता को अच्छी आमदनी होने लगी. बाद में गीता ने गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश में मेलों में दुकान लगाकर तीर कमान बेचना शुरू किया. आज गीता सालाना 2 लाख से 3 लाख रुपए के तीर-कमान बेच देती हैं.

करवाई बेटी शादी, बनाया अपना आशियाना गीता 200 रुपए 2500 रुपये तक तीर-कमान बनाकर बेचती हैं. आसपास के इलाक़े के तीर कमान के लिए बांस की लड़की, मोर के पंख एकत्रित करती हैं. गीता छोटे बच्चों से लेकर खिलाड़ियों के तीर कमान बनाती हैं. गीता बताती हैं आदिवासी इलाक़े में तीरंदाज़ी के मुख्य खेल में से एक हैं. यहां के हर घर में तीर कमान मिल जाएगा. इसलिए उनके तीर कमान की बाज़ार में अधिक मांग है और उनके तीर कमान आसानी से बिक जाते हैं. गीता ने तीर कमान बेचकर अपनी बेटी भावना की शादी और पढ़ाई दोनों करवा दी और एक घर भी बनाया है.

Live Cricket Live Share Market

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here