छत्तीसगढ़ी संस्कृति और नाचा परिवार…जब अमेरिका में सुआ, राऊत नाचा जैसे पारंपरिक नृत्यों की प्रस्तुति हुई…धूमधाम से मनाया गया दिवाली मिलन कार्यक्रम

1348

कमलेश यादव: NACHA (नॉर्थ अमेरिका छत्तीसगढ़ एसोसिएशन) के तत्वाधान में अमेरिका के कोलोराडो शहर में दिवाली मिलन कार्यक्रम का आयोजन धूमधाम से किया गया.  इस कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ी संस्कृति की अद्भुत झलक देखने को मिली.नई पीढ़ी को संस्कृति और त्योहार का महत्व समझाया गया।बताया गया कि पूजा क्यों की जाती है?  सुआ नाचा, राऊत नाचा जैसे पारंपरिक नृत्य कैसे करें।मिट्टी के दीये सभी व्यंजन क्यों बनाते है।

गौरतलब है कि नाचा परिवार ने अपनी कड़ी मेहनत और समर्पण के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में उच्चतम स्तर पर शिक्षा, विज्ञान, तकनीक में अपने योगदान का परिचय दिलाया है।साथ ही वे अपनी मूलभूत संस्कृति और भाषा पर गर्व महसूस करते हैं और विदेश में भी इसे बनाए रखने का प्रयास करते हैं।

कार्यक्रम की शुरुआत में डॉक्टर आशा चिन्नी ने भगवान गणेश और लक्ष्मी माता की पूजा करके की फिर कॉलोरैडो नाचा परिवार के २ बच्चों ने कार्यक्रम की अगली कड़ी में गणेश श्लोक( नायरा( अनविका) मिश्रा और गणेश वंदना रसया काजा ने किया।

कार्यक्रम की विशेष झलकियां
१- डॉक्टर आशा चिन्नी( Dentist)
जिन्होंने अपने टीम के साथ आकर oral हेल्थ के बारे में जानकारी दी साथ ही साथ अभी अभिभावक के insurance के बारे में भी जानकारी दी। और कहा आप सभी परिवार और कॉलेज बच्चों को कोई भी दात से related तकलीफ़ हो तो आप मुझे कभी भी फ़ोन और msg कर सकते हो। डॉ आशा चिन्नी जी एवं उनकी टीम भुवना और सिंडी ने सभी लड़कियों के साथ सुवा नृत्य भी की ।
२- कच्चे मिट्टी के दीये बच्चों को बनाना सिखाया गया है साथ ही साथ धनतेरस में हमारे यहाँ कच्चे मिट्टी के दीये से पूजा किया जाता है
३- सभी पुरुष ने मिलके राउत नाचा किए उनके साथ कॉलेज के विद्यार्थी और सभी बच्चों और महिलाओ ने भी राउत नाचा किए ।

छत्तीसकोश ऐप के आदरणीय साहित्यकारों के तीज त्यौहार के आलेख के बारे में भी दिवाली मिलन में बताया गया कि आप इस ऐप की ज़रिये जिसमें सभी साहित्यकारों ने बहुत सरल भाषा में अपने तीज त्यौहार के बारे में पूरी जानकारी दि है।

डेनवर कॉलोरैडो में नाचा(North america chhattisgarh association)  परिवार के सदस्य विशेष रूप इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाये है मीनल मिश्रा ,अभिजात मिश्रा, अभिलाषा उपाध्याय, अनुराग तिवारी, शैलेंद्र अंबानी, मोनिका अंबानी, महेन्द्र चंद्राकर, रश्मि चंद्राकर, ज्योति पोला, नागेश काजा, राजेश मिश्रा, अर्चना मिश्रा, जिया सधवानी, प्रकाश सधवानी, महेश पंड्या, अमन अग्रवाल, पार्थ , सभी बच्चे साथ में

Live Cricket Live Share Market

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here