डीट्राइबल्स फाउंडेशन…स्वदेशी व्यापार मेले में दिखी भारत दर्शन की झलक…अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उत्पादों और सांस्कृतिक प्रदर्शनों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदर्शित की गई

709

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 3 दिवसीय “स्वदेशी मेले” का आयोजन किया गया।भारत की मिलेट्स स्पेशलिटीज़ के अलावा 30 भारतीय कंपनियों की विविधता आकर्षण का केंद्र रही।गैर-लाभकारी संगठन डीट्राइबल्स फाउंडेशन ने पहली बार अमेरिका के शिकागो में इस तरह के मेले का आयोजन किया है।मेले में विशेष रूप से सांस्कृतिक प्रदर्शनियों और संगीत कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, साथ ही स्वदेशी भोजन,कला और संस्कृति का भी भरपूर आनंद लिया गया।लोगों को एक नया और रोमांचक अनुभव मिला है।डीट्राइबल्स फाउंडेशन का मुख्य उद्देश्य आदिवासी उत्पादों और हस्तशिल्प को बढ़ावा देना है।

भारतीय अमेरिकी व्यापार मेले का उद्देश्य
डीट्राइबल्स फाउंडेशन की संस्थापिका और अध्यक्ष सुश्री दीपाली सरावगी ने कार्यक्रम के मुख्य उद्देश्य को बताया कि “संयुक्त राज्य अमेरिका में भारतीय उत्पादों को बढ़ावा देना है इसके लिए डीट्राइबल्स फाउंडेशन एक सेतु का काम किया हैं”।भारतीय अमेरिकी व्यापार मेले इस नाम के पीछे का उद्देश्य स्पष्ट है कि दोनो देशों के बीच आपसी व्यापारिक सामंजस्य स्थापित हों।भारत के उत्पाद आसानी से यहां खरीदा जा सकें।ऐसे छोटे पैमाने के व्यवसाय,महिला उद्यमी,कंम्पनिया इनके प्रोडक्ट को अंतराष्ट्रीय बाजारों मे स्थायी बाजार उपलब्ध करवाना हैं।

उत्पादों और सांस्कृतिक प्रदर्शनों की एक विस्तृत श्रृंखला
पंजाब, कश्मीर, पश्चिम बंगाल, बिहार, छत्तीसगढ़, दिल्ली, महाराष्ट्र, राजस्थान, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और गुजरात सहित विभिन्न भारतीय राज्यों के विक्रेता अपने व्यवसायों को बढ़ावा देने के लिए इस मेले में एकत्र हुए।डीट्राइबल्स फाउंडेशन ने यू.एस.-आधारित व्यवसायों को भी स्वदेशी मेले में प्रदर्शित करने के अवसर भी प्रदान किया।भारतीय कंपनियों ने संयुक्त राज्य अमेरिका में अपने उत्पाद की पहुंच का विस्तार करने के लिए समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए।

स्वदेशी व्यापार मेले में 20,000 से अधिक लोग शामिल हुए, जिनमें भारतीय और अमेरिकी दोनों शामिल थे,सभी ने अमेरिका में भारतीय बाजारों की विविधताओं का भरपूर आनंद लिया गया।इस कार्यक्रम में तीन दिनों तक कई भारतीय समुदाय के नेताओं और निर्वाचित अमेरिकी प्रतिनिधियों की उपस्थिति देखी गई।

भारत दर्शन,” किसी अन्य जैसा आकर्षण नहीं
व्यापार मेले का एक उल्लेखनीय आकर्षण ‘भारत दर्शन’ था, जहां सभी 28 भारतीय राज्यों के हस्तशिल्प, हथकरघा उत्पाद और पर्यटन सामग्री प्रदर्शित की गई थी। इस उल्लेखनीय प्रदर्शनी ने आगंतुकों को प्रत्येक भारतीय राज्य की विविध संस्कृतियों और कलाकृतियों को एक ही स्थान पर देखने का मौका दिया, जो संयुक्त राज्य अमेरिका में अपनी तरह का पहला आयोजन था। इस परियोजना को 2022 में अप्रभाषी भारतीय सम्मान पुरस्कार प्राप्तकर्ता श्री दर्शन सिंह धालीवाल द्वारा प्रायोजित किया गया था।

संयुक्त राष्ट्र मिलेट्स विजन का समर्थन करना
संयुक्त राष्ट्र द्वारा 2023 को अंतर्राष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष घोषित किया गया हैं।इसी विजन के साथ फाउंडेशन ने मिलेट्स-आधारित उत्पादों और उनके स्वास्थ्य लाभों की एक विस्तृत श्रृंखला का प्रदर्शन किया। मिलेट्स-आधारित उत्पाद बनाने वाली कई भारतीय कंपनियों ने भाग लिया और प्रदर्शनी के लिए अपने उत्पादों का योगदान दिया। इस परियोजना को 2018 में अप्रभाषी भारतीय सम्मान पुरस्कार प्राप्तकर्ता श्री डॉ. भरत बराई द्वारा प्रायोजित किया गया था।

विशिष्ट अतिथि एवं सामुदायिक नेता
उद्घाटन समारोह के दौरान शिकागो में भारतीय दूतावास के महावाणिज्य दूत श्री सोमनाथ घोष जी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। श्री घोष ने राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम की मेजबानी के लिए “डीट्राइबल्स फाउंडेशन” की प्रशंसा की और समावेशिता और आदिवासी समावेशन के महत्व पर जोर देते हुए 2047 तक भारत को एक विकसित, ज्ञान-संचालित और समावेशी अर्थव्यवस्था बनाने की आकांक्षा व्यक्त की।

सामाजिक परिवर्तन के लिए अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार
फाउंडेशन ने सामाजिक परिवर्तन में दो उत्कृष्ट योगदानकर्ताओं को अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया। वर्ष की अंतर्राष्ट्रीय महिला पुरस्कार जेएसपी फाउंडेशन की अध्यक्ष सुश्री शालू जिंदल को उड़ीसा और छत्तीसगढ़ के आदिवासी क्षेत्रों में उनके प्रभावशाली काम और भारत में 10 मिलियन लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए प्रदान किया गया। भारत के जीआई टैग उत्पादों को बढ़ावा देने और 20 मिलियन उत्पादकों की आजीविका में सुधार के प्रति समर्पण के लिए अमलफार्म के संस्थापक और सीईओ श्री राहुल प्रकाश को इंटरनेशनल मैन ऑफ द ईयर का पुरस्कार दिया गया।

भारतीय हथकरघा का एक शानदार प्रदर्शन
भारत की प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर रोज़ी अहलूवालिया ने सभी 28 भारतीय राज्यों के हथकरघा उत्पादों का प्रतिनिधित्व करने वाले एक फैशन शो की मेजबानी की। कई प्रतिभागियों ने भारत की विशिष्ट संस्कृतियों का प्रदर्शन करके प्रसन्नता व्यक्त की।

भविष्य की योजनाएं
फाउंडेशन ने 13-15 सितंबर, 2024 के लिए निर्धारित स्वदेशी मेला 2 की घोषणा की है।डीट्राइबल्स फाउंडेशन के संस्थापक सदस्य और उत्तरी अमेरिका छत्तीसगढ़ एसोसिएशन के अध्यक्ष गणेश कर ने आशा व्यक्त की अगले वर्ष के आयोजन के लिए स्वदेशी मेला 2 में 100 से अधिक कंपनियों की भागीदारी की उम्मीद है

उन्होंने मेले के मीडिया पार्टनर, ए3एन मीडिया और दीपाली सरावगी, नागेश राय, मुनीश काइस्था, नमिता काइस्था, स्वाति कुकैन, राहुल त्रिवेदी, अभिषेक कुमावत, डिपल मेहता, अपर्णा राय, तिजेंद्र साहू, रागिनी के नेतृत्व वाली मेहनती टीम की सराहना की। शशि साहू, मनीष जैन, प्रतीक मेहता, सोनू जोशी, अभिजीत जोशी,साथ ही सभी प्रायोजकों और मीडिया भागीदारों को इस अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम को शानदार सफलता और संयुक्त राज्य अमेरिका में भारत के लिए गौरव का स्रोत बनाने के लिए धन्यवाद प्रेषित किया हैं।

Live Cricket Live Share Market

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here