जीवन की पढ़ाई में उन्होंने जो एकमात्र चीज़ सीखी है वह है काम में निरंतरता…पहले वह दूसरों के यहां काम करने जाते थे लेकिन धीरे-धीरे कड़ी मेहनत के दम पर उन्होंने अपना छोटा सा प्रतिष्ठान “संजू बिल्डिंग मटेरियल सप्लायर” शुरू किया

440

कमलेश यादव :जिंदगी और जमाने की,कशमकश पहले भी थी,आज भी है,कल भी होगी,शायद और ज्यादा।इन्ही जद्दोजहद से जुड़ा हुआ है आम आदमी की जिंदगी।आज हम बात करेंगे हमारे आसपास के गुमनाम नायकों के बारे में जिनके संघर्ष की कहानियां कई लोगों तक नही पहुंच पातीं हैं।छत्तीसगढ़ की जीवनदायिनी शिवनाथ नदी के तट पर बसा हुआ हुआ शहर राजनांदगाँव जिसे लोग संस्कारधानी के नाम से जानते हैं।यहीं पर 38 वर्षीय युवक हेमंत सोनकर उर्फ ​​संजू रहता है.वह ज्यादा पढ़े-लिखे तो नहीं हैं लेकिन जीवन की पढ़ाई में उन्होंने एक ही चीज सीखी है और वह है कड़ी मेहनत और सिर्फ मेहनत।

स्ट्रीट बिजनेस को आगे बढ़ाने की सत्यदर्शन लाइव की मुहिम के अगले कड़ी में हम पहुंचे नंदई चौक निवासी संजू के पास. वह पिछले 25 वर्षों से अपना व्यवसाय चला रहे हैं। पहले वह दूसरों के यहां काम करने जाते थे लेकिन धीरे-धीरे कड़ी मेहनत के दम पर उन्होंने अपना छोटा सा प्रतिष्ठान “संजू बिल्डिंग मटेरियल सप्लायर” शुरू कर दिया है। आज उनके पास एक पावर टिलर और एक छोटा ट्रैक्टर है।  उन्होंने आगे कहा कि बाजार में सबसे महत्वपूर्ण चीज लोगों का विश्वास है और वर्षों से हमने अपने काम के कारण ग्राहकों का विश्वास जीता है।

गौरतलब है कि संजू बिल्डिंग मटेरियल सप्लायर का ऑफिस गंज चौक स्थित हाट बाजार के पास हैं।वह प्रतिदिन सुबह 10 बजे से देर रात तक अपने काम मे व्यस्त रहते हैं। वह ग्राहकों तक भवन निर्माण से जुड़ी सामग्री पहुँचाने के लिए तैयार रहते हैं।शुरूआत में थोड़ी कठिनाई जरूर हुआ फिर भी वे अपने काम मे लगे रहें।नतीजा यह हुआ कि आज शहर के विभिन्न स्थानों पर ऑर्डर आसानी से उपलब्ध हो जातें हैं।

अथक परिश्रम से जीवन के किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त की जा सकती है।युवा उद्यमी हेमंत सोनकर उर्फ ​​संजू ने अपनी मेहनत के दम पर आज वह सब कुछ हासिल किया है,जो पढ़े-लिखे लोगों के लिए भी मुश्किल होता है।अगर आप आसपास रहते हैं तो इस नंबर 7869510064 पर उनसे संपर्क कर सकते हैं।

Live Cricket Live Share Market

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here