बस्तर की बिटिया रूस में… मिलो दूर छत्तीसगढ़ की संस्कृति का दर्शन…डॉक्टर बनकर आदिवासी बाहुल्य क्षेत्रो में सेवा देने का सपना…दिल है हिंदुस्तानी….

897

 

कोंडागांव:-कुछ तो बात है हम भारतीयों में जिसका लोहा पूरा विश्व मानता है,सच्चे दिल से कुछ कर गुजरने का जिद हो ,तो कुछ भी सम्भव है।कोंडागांव फरसगांव की बिटिया डॉ.प्रेरणा पाठक रूस के बुल्गेरिया स्थित कबार्डिनो मेडिकल यूनिवर्सिटी में चिकित्सा की पढ़ाई कर रही है।साथ ही बतौर पृशिक्षु महिला चिकित्सक की सेवा भी दे रही है।मिलो दूर रहने के बावजूद दिन की शुरुआत गायत्री मन्त्रो की ध्वनि से होता है।छत्तीसगढ़ की माटी की संस्कृति और संस्कार से वहां के लोग भी प्रभावित है।पूरे छत्तीसगढ़ को नाज है ड़ॉ प्रेरणा के ऊपर जो क्षेत्र के हजारों छात्र-छात्रों के लिए प्रेरणा बन गई है।

पिताजी अरविंद पाठक फरसगांव जनपद पंचायत में लेखापाल के पद पर पदस्थ है,घर मे आध्यत्मिक वातावरण और गायत्री परिवार से मिले संस्कारो के बदौलत प्रेरणा पढ़ाई में आगे रहती थी।माताजी श्रीमती शशी पाठक का प्यार से हमेशा सकारात्मक ऊर्जा मिलता रहता है।

बस्तर संभाग में आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र जहा चिकित्सा सुविधा आज भी एक चुनौती है वहा प्रेरणा पाठक का सपना है अपनी सेवाएं देने का ।ताकि हजारों-लाखो लोग जो चिकित्सा सुविधाओं से जूझ रहे है,उन्हें सहायता मिल सके।अपनी माटी और संस्कृति की याद दिल में लिए पूरे मन से पढ़ाई कर रही है।और उस दिन का इन्तेजार है जब अपने लोगो की सेवा के लिए बस्तर वापिसी हो।

छत्तीसगढ़ की संस्कृति और यहाँ के स्वादिष्ट व्यंजन से रूस में रहने वाले लोग भी प्रभावित है।प्रेरणा बस्तर की विशेषताओं का जिक्र अपने दोस्तों से करती है।यहाँ की वेशभूषा ,खान-पान,प्राकृतिक सुंदरता सबका मन मोह लेता है।छोटे से गांव की बिटिया आज बड़ी डॉक्टर बनकर अपने लोगो के बीच आने वाली है।सत्यदर्शन लाइव की पूरी टीम को गर्व है बस्तर की इस बिटिया के लिए जो सबकी वास्तविक प्रेरणा बन गई है।

(यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ बांटना चाहते हो तो हमें satyadarshanlive@gmail.com लिखे,
या Facebook पर satyadarshanlive.com पर संपर्क करे। आप हमें किसी भी प्रेरणात्मक ख़बर का वीडियो भी भेज सकते हैं।)

Live Cricket Live Share Market