क्रिकेट रोमांच और उत्साह…दिव्यांग व्हील चेयर क्रिकेट प्रतियोगिता में शामिल सभी खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन

267

गोपी साहू:क्रिकेट रोमांच और उत्साह का खेल है तभी तो पूरी दुनियां में क्रिकेट प्रेमियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है आज हम बात करेंगे छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले के दिव्यांग क्रिकेट टीम की जिसमें सभी खिलाड़ियों में टीम वर्क और खेल की भावना देखने को मिलती है।हाल ही में छत्तीसगढ़ के जांजगीर चांपा जिले में राज्य स्तरीय दिव्यांग व्हील चेयर क्रिकेट प्रतियोगिता का दो दिवसीय प्रतियोगिता 12 और 13 दिसंबर 2022 को संपन्न हुआ जिसमे सभी खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया है।इस क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन समाज कल्याण विभाग के द्वारा किया गया था।

गौरतलब है कि दिव्यांग व्हीलचेयर क्रिकेट फेडरेशन ऑफ छत्तीसगढ़ के द्वारा यह प्रतियोगिता संचालित की गई थी।छत्तीसगढ़ राज्य के 4 जिलों से आए दिव्यांग खिलाड़ियों ने इस प्रतियोगिता में भाग लिऐ थे। इस प्रतियोगिता में दिव्यांग व्हील चेयर फेडरेशन ऑफ कोरबा की टीम ने इस प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन किया है और प्रतियोगिता में तीसरा स्थान प्राप्त करते हुए जिले का नाम रोशन किया है।इस प्रतियोगिता में प्रथम रायपुर और द्वितीय जांजगीर चांपा की टीम रही।

टूर्नामेंट में बेस्ट फील्डर का खिताब कोरबा टीम के कप्तान लक्की सोनी को मिला है।विगत दिनों 13 दिसंबर को कोरबा जिले की टीम का मुकाबला बालोद जिले के टीम से हुई,कोरबा की टीम ने टॉस जीतकर क्षेत्र रक्षण का निर्णय लिया और बहुत ही शानदार गेंदबाजी करते हुए कोरबा की टीम ने बालोद के टीम को 10 ओवर में 65 रनो पर ही रोक दिया, लक्की सोनी, पन्ना लाल बांधे, केशव साहू,दिलदार, गौरी शंकर ने 1-1 विकेट लिया।बल्लेबाजी करने उतरी कोरबा टीम ने 7 ओवर में लक्ष्य हासिल कर 9 विकेट से जीत दर्ज किया।कोरबा के दोनो ओपनर बल्लेबाज लक्की सोनी ने 25 और होरी लाल यादव ने 25 रन बनाया ।

यह अद्भुत तरीके से खेला जाने वाला क्रिकेट प्रतियोगिता है जिनमें केवल दिव्यांग व्यक्ति ही प्रतिभागी हो सकते हैं।इस खेल के नियम आईपीएल तथा अंतराष्टीय क्रिकेट के नियम जैसे ही होते है और यह व्हीलचेयर क्रिकेट ड्यूस बॉल से खेला जाता है।दिव्यांग व्हीलचेयर क्रिकेट जिला कोरबा के कोच विकाश कुमार चौहान के कुशल मार्गदर्शन में टीम ने बेहतर प्रदर्शन किया है। दिव्यांग व्हीलचेयर फेडरेशन ऑफ छत्तीसगढ़ के संस्थापक और कोच डॉ ओम नेताम के निर्देशन में यह प्रतियोगिता सफल हुई।

इस टीम के प्रतिभाशाली खिलाड़ी है
लक्की सोनी (कैप्टन) , पन्नालाल बांधे, (उप कप्तान) , गौरीशंकर , होरी लाल यादव , समयलाल , केशव चौहान , दिलदार कंवर , आशोक साहू , जगमोहन, संजय पटेल , वीरेंद्र आदि शामिल थे।इस राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में जिन खिलाड़ियों का प्रदर्शन बेहतर होता है उन्हें राष्ट्रीय दिव्यांग व्हीलचेयर क्रिकेट प्रतियोगिता में भाग लेने का अवसर प्राप्त होता है।

Live Cricket Live Share Market

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here