सर्दियों के मौसम में सेहतमंद रहने के लिए अच्छा आहार लें…हरी पत्तीदार सब्जियां इम्युनिटी को मजबूत बनाने में सहायता करती हैं

341

कमलेश यादव:ठंडी का खुशनुमा मौसम शुरू हो गई है हरी पत्तीदार सब्जियां हमारी रसोई की शोभा बढ़ाने के साथ हमे सेहतमंद भी रखती है।भारत विविधता का देश है यहां खान पान की अपनी एक अलग ही शैली है।सर्दियों की इस मौसम में हमारी थाली में कौन कौन से व्यंजन प्रचुर मात्रा में हो ताकि हम स्वस्थ रह सकें।घर की बाड़ी या किचन गार्डन में भी पौष्टिक सब्जियां लगाकर पूरे परिवार के स्वास्थ्य का ख्याल रखा जा सकता है।

जब भी हरी सब्जियों के बात होती है तो पालक का नाम सबसे पहले आता है। पालक आयरन से भरपूर है।लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि पालक में आयरन के अलावा भी बहुत कुछ होता है- जैसे विटामिन ए,बी,सी कैल्शियम, एमिनो और फोलिक एसिड।

मूली में फाइबर और पानी भारी मात्रा में होता है। यह जंक फूड से होने वाले नुकसान को मानव शरीर से दूर रखता है इसके अलावा मूली खाने से हड्डियों और दातों को भी मजबूती मिलती है।आपको बता दें कि सर्दियों में मूली से थकान दूर होती है और रात को नींद अच्छी आती है। इसलिए इसे सर्दी के मौसम में अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

लाल भाजी/चौलाई में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन-ए, मिनरल्स और आयरन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। साथ ही ये विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत भी होता है।

डॉ. जैनेन्द्र शांडिल्य कहते है कि,हेल्दी रहने के लिए जरूरी है कि हम अच्छा आहार लें। प्रकृति ने हमें इन बीमारियों से लड़ने के लिए कई तरह की सब्जियां उपलब्ध कराई हैं। जो आपकी इम्युनिटी को मजबूत बनाने में आपकी सहायता करती हैं।

सर्दियों के मौसम आते ही लोग अपने कपड़ों से लेकर अपने भोजन में बदलाव करना शुरू कर देते है। जैसे ठंडी चीजे की तरह गर्म खाना केवल पसंद करते है। सर्दियों में भारत में हरी सब्जियों की पैदावार अधिक होती है जिसके कारण लोग अधिकतर हरी सब्जिया लेना सही समझते है। हरी सब्जिया में भरपूर मात्रा में विटामिन और खनिज होता है जो कई तरह के रोगो से बचाने का काम करती है। इसके अलावा हरी सब्जिया हड्डिया की कमजोरी व आयरन की कमी को दूर करने में मदद करता है।

Live Cricket Live Share Market

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here