टीकाकरण विशेष महाअभियान…शहरी क्षेत्र में भी विभिन्न माध्यमों से प्रचार-प्रसार और ग्रामीण क्षेत्र में मुनादी कराई जा रही है…शत-प्रतिशत कोरोना टीकाकरण का लक्ष्य

226

कोरोना टीकाकरण का शत-प्रतिशत लक्ष्य पूरा करने फिर चलेगा विशेष महाअभियान
० सुरक्षित है कोरोना टीका, इसे बेझिझक लगवाएं. सीएमएचओ
० 18 नवंबर को होने वाले विशेष महा अभियान का किया जा रहा है व्यापक प्रचार-प्रसार

राजनांदगांव। कोरोना संक्रमण की रोकथाम व इससे बचाव का प्रयास करते हुए संक्रमण की संभावित तीसरी लहर की आशंका के बीच जिले में एक बार फिर एक दिवसीय कोरोना टीकाकरण विशेष महाअभियान चलाया जाएगा। अधिक से अधिक लोगों को टीकाकृत किया जा सके, इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए जिला प्रशासन के निर्देश पर ग्रामीण क्षेत्र में मुनादी कराई जा रही है। एक दिवसीय टीकाकरण विशेष महाअभियान का शहरी क्षेत्र में भी विभिन्न माध्यमों से प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

जिला कलेक्टर तारण प्रकाश सिन्हा के निर्देश पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वाथ्य अधिकारी डॉ. मिथिलेश चौधरी के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य विभाग द्वारा ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में शत-प्रतिशत लोगों को टीकाकृत करने हेतु लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। जिले में एक दिवसीय टीकाकरण विशेष महाअभियान कार्यक्रम स्वास्थ्य विभाग के साथ ही महिला एवं बाल विकास विभाग, पंचायत विभाग और राजस्व विभाग के समन्वय से किया जाएगा।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. बीएल तुलावी ने बताया, जिले में शत-प्रतिशत कोरोना टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करने तथा लोगों को कोरोना संक्रमण से पूरी तरह सुरक्षित रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। गांव-गांव में कोरोना टीकाकरण किया जा रहा है। जिन लोगों ने टीका का पहला डोज ले लिया है, उनसे अपनी बारी आने पर दूसरी खुराक भी अनिवार्य रूप से लेने की अपील की जा रही है। इसी कड़ी में जिले में एक बार पुनः एक दिवसीय कोरोना टीकाकरण विशेष महाअभियान चलाने की तैयारी की जा रही है।

डॉ. तुलावी ने बताया, पहली खुराक शरीर के वायरस को पहचानने में मदद करती है और भविष्य में संक्रमण से बचाने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली तैयार करती है, जबकि दूसरी खुराक उस प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को और अधिक मजबूत करती है। इससे शरीर कोविड संक्रमण से लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार हो जाता है। उन्होंने अपील की है, कि जिले के वह नागरिक जो अभी तक कोविड का टीका नहीं लिए हैं, ऐसे लोग अपने नजदीकी टीकाकरण स्थल पर जाकर टीका जरूर लगवाएं। टीका लगवाने के बाद अन्य लोगों को भी टीका लगवाने के लिए जागरूक करें।

वहीं राजनांदगांव के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथिलेश चौधरी ने बताया, कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए टीकाकरण को एक महत्वपूर्ण चुनौती के रूप में लेकर सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ कार्य किया जा रहा है जिसके परिणाम स्वरूप जिले में अब तक कुल 10.53 लाख लोगों को टीका का पहला डोज तथा 57,156 लोगों को टीका का दूसरा डोज समेत कुल 16.24 लाख लोगों का कोरोना टीकाकरण किया जा चुका है। इसके अलावा जिले के विभिन्न टीकाकरण केंद्रों में टीकाकरण जारी है। उन्होंने बताया, जन स्वास्थ्य को गंभीरता से लेते हुए जिला प्रशासन के निर्देश पर 18 नवंबर को जिले में एक दिवसीय टीकाकरण विशेष महाअभियान चलाया जाएगा। कोरोना का टीका पूरी तरह सुरक्षित है। जिले में जिन व्यक्तियों ने अभी तक टीका नहीं लगवाया है, उन्हें भी कोरोना से सुरक्षा का टीका अनिवार्य रूप से लगवाना चाहिए।

Live Cricket Live Share Market

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here