“इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय: ड्राइंग और पेंटिंग में एमए पाठ्यक्रम शुरू”

479

“इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने ड्राइंग और पेंटिंग में एमए पाठ्यक्रम शुरू किया है। इग्नू के प्रदर्शन और दृश्य कला स्कूल (एसओपीवीए) ने ड्राइंग और पेंटिंग में मास्टर ऑफ आर्ट्स कार्यक्रम शुरू किया है। ये नया पाठ्यक्रम जुलाई सत्र से शुरू होगा। विश्वविद्यालय का कहना है कि इस नए कार्यक्रम का उद्देश्य उन समझदार छात्रों को शिक्षा प्रदान करना है, जिनके पास पारंपरिक प्रणालियों के माध्यम से ललित कला का अध्ययन करने की पहुंच नहीं है।

यह नया कार्यक्रम उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए “गंभीर ललित कला छात्रों” के लिए डिजाइन किया गया है। इसमें कला के तत्वों और सिद्धांतों, कला इतिहास, कला शिक्षा, सौंदर्यशास्त्र सिद्धांतों एवं अनुसंधान विधियों जैसे मुख्य घटकों को शामिल किया गया है। विश्वविद्यालय के अनुसार, नियोजित, स्व-नियोजित, फ्रीलांसर, डिजाइनर, चित्रकार, कपड़ा पेशेवर, आंतरिक सज्जाकार, स्कूल और कॉलेज के शिक्षक, इच्छुक पेशेवर आदि कार्यक्रम से लाभान्वित हो सकते हैं।

विश्वविद्यालय का कहना है कि ड्राइंग और पेंटिंग, ललित कला, दृश्य कला, एनीमेशन, डिजाइन, फैशन, प्रौद्योगिकी, कपड़ा या किसी संबद्ध विषय में स्नातक की डिग्री वाले अभ्यर्थी इस  कार्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं। पाठ्यक्रम में  शिक्षा का माध्यम अंग्रेजी होगा। हालांकि, अंग्रेजी माध्यम होने पर भी छात्रों को हिंदी में अपने असाइनमेंट और परीक्षा को पूरा करने की अनुमति होगी। इस नए पाठ्यक्रम की अवधि दो साल की होगी। कार्यक्रम की कुल फीस 16,500 रुपये रखी गई है। छात्र इस भुगतान को दो किस्तों में कर सकते हैं। छात्रों को प्रति वर्ष 8,250 रुपये फीस जमा करनी होगी। इससे पहले इग्नू ने ज्योतिष और उर्दू में एमए कार्यक्रम शुरू किया था।

Live Cricket Live Share Market

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here