Positive story:बदलते गांव की बदलती तस्वीर….तरक्की की कहानी बयां करते ग्रीन ग्राम सपोस… ऐसे पहलुओं के बारे में बता रहे जो देखने सुनने को नही मिलता….जो जिंदगी जीना सिखाती है।।।।।।

2187

रायपुर: महासमुंद जिले के विकासखण्ड पिथौरा अन्तर्गत ग्राम पंचायत सपोस… एक नए भारत की तस्वीर…गांव जहा मिट्टी की सौंधी सौंधी खुशबू अपने ओर खींचती है।पीपल का मधुर छाव,रहट की आवाज कितना मधुर लगता है।गांव के उन पहलुओ के बारे में बात करेंगे जो देखने सुनने को नही मिलता।ऐसे सुपर हीरो जो गांव की तस्वीर को ही अपने सोच के दर्पण से बदल दिए है।उस शख्स का नाम है किशोर बघेल।आइए जाने इस गांव की हौसलो और सपनों की उड़ान के बारे में।

एक रंग में पूरा गांव
पूरा गांव के घर एक ही हरा(ग्रीन)रंग से रंगा हुआ है। जिसके वजह से ग्रीन सपोस गबोद के नाम से जाना जाने लगा है।एकता की मिसाल ,एक विचारधारा ,एक दृष्टिकोण,का संदेश दे रहा है।

प्रतिदिन राष्ट्रगान में पूरा गांव शामिल
देशभक्ति का अनूठा उदाहरण यहाँ देखने को मिलता है। लाउडस्पीकर के माध्यम से प्रतिदिन पूरे गांव वाले राष्ट्रगान में शामिल होते है।एवं शासन की जानकारी लोगो तक लाउडस्पीकर के माध्यम से समय समय पर दिया जाता है।

स्वयं की योजना
ग्राम पंचायत की अपनी खुद की योजना है “सरपंच बिटिया रानी सहायता योजना”जिसके तहत बिटिया के जन्म पर 5000 रुपए पँचायत द्वारा फिक्स डिपॉजिट किया जाता है।।।।दूसरी योजना “सरपँच कन्या आशीर्वाद योजना”है जिसके अन्तर्गत विवाह के समय विशेष उपहार पँचायत के तरफ से दिया जाता है।।

स्वच्छ्ता पर विशेष जोर
सम्पूर्ण स्वच्छ्ता अभियान के तहत प्रत्येक घर को डस्टबिन का वितरण किया गया है ताकि घर के साथ-साथ गलियां भी साफ रहे।माननीय मुख्यमंत्री से 2 बार सम्मानित होने का मौका भी मिला है।

नशामुक्त गांव
पूर्णतः नशामुक्त गांव है नशीले पदार्थो की बिक्री प्रतिबंधित है ।

सीसीटीवी से निगरानी…और उद्यान
शिक्षकों के आर्थिक सहयोग से पौधरोपण और उद्यान का विकास किया गया है।पँचायत और स्कूल में सीसीटीवी कैमरे द्वारा निगरानी किया जाता है।

स्किल डेवलपमेंट और रोजगार की व्यवस्था
बच्चो की शिक्षा के लिए सामुदायिक सहयोग से कम्प्यूटर प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है।
निजी सहयोग से महिलाओं और लड़कियों के लिए सिलाई प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना किया गया है।

उपलब्धियां
नई दिल्ली के प्रगति मैदान में गत दिनों 23 मई को एक्सयूबीशन इंडिया ग्रुप व इंडिया ट्रेड प्रमोशन आर्गेनाइजेशन, आईओटी के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित 5वीं स्मार्ट सिटी इंडिया-2019 एक्सपो अंतर्गत पांचवी स्मार्ट विलेज कांक्लेव कार्यक्रम में देश के विभिन्न प्रांतों के चुनिंदा आठ सरपंच एवं ग्राम प्रधान को उदबोधन के लिए आमंत्रित किया गया था , जिसमे छत्तीसगढ़ से सपोस पंचायत को आमंत्रित कर सम्मानित किया गया ।।

निःसन्देह बदलाव आ रहे है।गांव बदल रहा है गांव के युवा बड़े बड़े सपने देख रहे है।एक बार आप यहाँ आकर जरूर देखें बदलते भारत की अनोखी तस्वीर।शब्दो मे बयां करना बहुत मुश्किल है। विकास कार्यो एवं रचनात्मक सोच की लंबी लिस्ट है।किशोर बघेल जी पूर्व में आर्मी में थे गांव वालों का साथ और बघेल जी के सकारात्मक पहल को satyadarshnlive की टीम के ओर से सैल्यूट…….ये है हमारे बदलते भारत की तस्वीर

Live Cricket Live Share Market