पावर ऑफ 1….आज हम ऐसे रियल हीरोज़ की कहानियां लाये हैं जिन्होंने सिर्फ़ 1 रुपये में पूरे समाज की तस्वीर बदल दी है

474

आज के ज़माने में 1 रुपये की कीमत कुछ नहीं है लेकिन इसी 1 रुपये को कुछ नेक लोगों ने मूल्यवान बना दिया। ये वो लोग हैं, जो 1 रुपये में समाज को खाना खिला रहे हैं ताकि कोई भूखा न सोये, 1 रुपये में अंतिम संस्कार कर रहे हैं, ताकि मृत व्यक्ति को सम्मानजनक विदाई मिल पाए.

1 रु. में मिलने वाली थाली
दिल्ली में भुट्टो गली में नांगलोई के श्याम रसोई में सुबह 11 बजे से 1 बजे के बीच महज 1 रुपये में थाली मिलती है. इस रसोई में सिर्फ गरीब नहीं बल्कि हर वर्ग, समुदाय के लोग अपनी भूख मिटाते हैं. इस रसोई को चलाने वाले 51 साल के परवीन कुमार गोयल पिछले दो महीने से श्याम रसोई चला रहे हैं. उन्होंने कहा, “हम यहां 1,000 से 1,100 लोगों को खाना खिलाते हैं और तीन ई-रिक्शा के जरिए इंद्रलोक, साई मंदिर जैसे आस-पास के इलाकों में पार्सल भी उपलब्ध कराते हैं. श्याम रसोई में लगभग 2,000 दिल्लीवासी भोजन करते हैं.”

थाली में चावल, रोटी सोया पुलाव, पनीर, सोयाबीन, और हलवा है, जबकि मेन्यु हर दिन बदलता है. दोपहर के भोजन के अलावा, सुबह की चाय भी यहां 1 रुपये में उपलब्ध है. रसोई चलाने के लिए लोग यहां दान करके गोयल को काफी मदद भी करते हैं.

1 रु. में मिलता है सैनीटरी पैड
बिहार की युवा लड़कियां हर दिन अपनी इच्छा से एक रुपये का योगदान करती हैं. इससे उनके मासिक धर्म से जुडी बड़ी ज़रूरत पूरी हो रही है. नवादा जिले में एक सैनिटरी पैड बैंक सेटअप किया गया है, जहां Periods की ज़रूरतों को ध्यान रखा जाता है.

प्रतिदिन यहां हर लड़की 1 रुपये जमा करती है, जिसका इस्तेमाल सैनिटरी पैड खरीदने के लिए किया जाता है. लड़कियों ने देखा कि कैसे पैसे की कमी के कारण उनके साथ की कई लड़कियां पैड नहीं ख़रीद पाती है. अमावा गांव की युवा नेता अनु कुमारी ने कहा: “जिसके पास पैसा नहीं है उसकी मदद करने के लिए, हम हर दिन एक रुपया जमा करते हैं. इसका मतलब है कि प्रत्येक लड़की एक महीने में 30 रुपये देती है. हम सैनिटरी पैड खरीदते हैं और इसे गरीब लड़कियों में वितरित करते हैं.”

1 रु. में अंतिम संस्कार
कोलकाता के देब कुमार मल्लिक करीब 300 बुजुर्गों को  हर दिन, हर मौसम में मदद करते हैं. इस मदद में न सिर्फ़ खाना-पीना है बल्कि मेडिकल इमरजेंसी से लेकर, इनकी कहीं जाने की इच्छा को भी पूरा करना है. वह हर दिन 4,800 रुपये ख़र्च करते हैं और कई लोगों का पेट भरते हैं.

देब ने एक मंदिर का भी निर्माण करवाया है, जहां हर दिन दो बार बेघर लोगों को खाना खिलाया जाता है. वह खाना-पीना और मेडिकल सुविधा के साथ-साथ 1 रुपये में बेघर बुजुर्गों का अंतिम संस्कार भी करते हैं. देब ने कहा कि, “मैंने कई सारे बुजुर्गों को गलियों या अपने घर में अकेले भूखा तड़पते हुए देखा है क्योंकि उनके बच्चे उन्हें हमेशा के लिए छोड़ देते हैं.”

1 रु. में मिलती है भरपेट इडली
करीब 80 साल की के.कमलाथल (K Kamalathal) अम्मा स्वादिष्ट इडली और सांभर बनाकर बेचती हैं. Vadivelampalayam की कमलाथल अम्मा इडली और सांभर सिर्फ 1 रुपये में बेचती हैं. कमलाथल ने करीब 30 साल से इडली बेच रही हैं.

हर दिन वो सुबह जल्दी उठकर घंटों काम करती हैं. वह ताज़ी इडली बनाकर सिर्फ़ 1 रुपये में बेचती हैं. अम्मा प्रतिदिन तकरीबन 1000 इडलियां बेचती हैं. दिलचस्प बात है कि 10 साल पहले तक इसकी कीमत महज पचास पैसे ही थी और अब जाकर यह बढ़कर 1 रुपये हुई.

1 रु. में टिफिन सर्विस
पिछले 8 साल से वेंकट मेस चलाते हैं, जहां सुबह-शाम टिफिन सर्विस के जरिए लोगों को खाना उपलब्ध कराया जाता है. वह सिर्फ़ एक रुपये में लोगों को टिफ़िन देते हैं. साल 2007 से लेकर अब तक वेंकट हर दिन करीब 60-70 लोगों को महज़ 1 रुपए के भुगतान पर खाना मुहैय्या करवा रहे हैं. कई बार लोगों ने वेकंट से कहा कि उनकी इस सर्विस के कारण उसे बहुत घाटा हो रहा है. मगर वेकंट को इससे कोई फर्क नहीं पड़ा. वो ये काम जारी रखना चाहते हैं.

1 रू. वाला भोजनालय
48 साल के M Palanisamy ज़रूरतमंदों के लिए 1 रुपये वाला किफ़ायती भोजनालय खोला है. पुल्लाम्बंदी के Venkatachalapuram गांव पंचायत के अध्यक्ष Palanisamy ने कम कीमत वाला Kamarajar mandram नाम का भोजनालय खोला है ताकि गांव के गरीब और ज़रूरतमंद लोगों को खाना मिल सके. यहां लॉकडाउन के दौरान हर सुबह एक रुपये की इडली मिलती है.

मीडिया से बात करते हुए Palanisamy ने कहा, Kamalathal अम्मा (इडली अम्मा) से प्रेरित होकर उन्होंने तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री के नाम पर अपनी दुकान का नाम रखा. 1 मई को शुरू हुई इस दुकान में Palanisamy और उनके दो वर्कर्स हर दिन 1 रुपये में 650-675 इडली बेचते हैं. 1 रुपये में इडली के साथ सांभर और चटनी भी परोसी जाती है. हर इडली को बनाने की लागत 2.25 रुपये है. घाटा सहते हुए भी Palanisamy लोगों की भूख मिटा रहे हैं.

Live Cricket Live Share Market