विद्यार्थियों के लिए सुनहरा अवसर…उड़ान छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन करे

1371

रायपुर:मेधावी मगर आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को उत्तरी अमेरिका छत्तीसगढ़ एसोसिएशन (NACHA) छात्रवृत्ति दे रहा है।इस छात्रवृत्ति योजना का नाम उड़ान दिया गया हैं।छात्रवृत्ति से लाखों जरूरतमंद विद्यार्थियों के लिए बेहतर शिक्षा के रास्ते खुलेंगे।हमारे देश मे प्रतिभावान विद्यार्थियों की कमी नही है लेकिन आर्थिक समस्याओं के वजह से पढ़ाई बीच मे ही छोड़ना पड़ता हैं।ऐसे विद्यार्थियों के लिए उड़ान योजना निःसन्देह सपनों की उड़ान हैं।

आवेदन कैसे करे।                                                            छात्रवृत्ति के लिए आवेदन NACHA के नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से अपना आवेदन जमा करें
https://www.cgnacha.com/scholarship.php

NACHA                                                                             उत्तरी अमेरिका छत्तीसगढ़ एसोसिएशन (NACHA) छत्तीसगढ़ एनआरआई समुदाय द्वारा छात्रवृत्ति कार्यक्रम स्नातक छात्रों को योग्यता और वित्तीय आवश्यकता के आधार पर इंजीनियरिंग, मेडिकल या डिग्री के लिए किसी अन्य योग्य क्षेत्र में प्रवेश के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करता है। (एक स्नातक या “अंडरग्रेजुएट” एक छात्र है जो कॉलेज या विश्वविद्यालय में स्नातक की डिग्री (आमतौर पर 4 साल)  योग्य है।

वर्तमान में, UDAAN कार्यक्रम केवल छत्तीसगढ़ राज्य, भारत के छात्रों के लिए उपलब्ध है जो भारत और भारतीय विश्वविद्यालय / कॉलेज से अपने स्नातक कार्यक्रम को पूरा करने के इच्छुक हैं। https://www.cgnacha.com/scholarship.php  वेबसाइट के माध्यम से छात्रवृत्ति के लिए अनुरोध प्रस्तुत कर सकता है।

NACHA के कार्यकारी दल, प्रोजेक्ट UDAAN ’के अध्यक्ष श्री नितिन विश्वकर्मा के नेतृत्व में और टीम प्रस्तुत आवेदनों की समीक्षा करेगी और फिर इस छात्रवृत्ति कार्यक्रम के लिए छात्र का चयन करने के लिए साक्षात्कार प्रक्रिया की जाएगी।श्री शत्रुघ्न बरेठ और श्री अमित झा (UDAAN की सह-अध्यक्ष) ने यह भी उल्लेख किया है कि कई छात्र वित्तीय आवश्यकता के कारण कॉलेज में शामिल नहीं हो पाते हैं या छात्रों को मध्यावधि में कॉलेज छोड़ने के लिए मजबूर किया जाता है, वित्तीय जरूरतों के कारण । उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि छत्तीसगढ़ के बाहर रहने वाले लोग भी हमारे छत्तीसगढ़ के बच्चों की मदद के लिए UDAAN परियोजना में शामिल हो सकते हैं।

छात्रवृत्ति के प्रकार
NACHA छात्रवृत्ति के तीन प्रकारों को वर्गीकृत करेगी और वे इस प्रकार हैं:
1. कॉलेज मेरिट स्कॉलरशिप
NACHA उन छात्रों के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करेगा, जिन्होंने सरकारी (या सरकारी सहायता प्राप्त) कॉलेजों में इंजीनियरिंग, मेडिकल आदि जैसे व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश लिया है। यदि एक स्कॉलर कैंडिडेट एक अच्छे ग्रेड पॉइंट औसत रखता है, तो NACHA छात्रों को उनके संपूर्ण अध्ययन के माध्यम से समर्थन करता है।

2. नामित छात्रवृत्तियां
NACHA के लिए दान के रूप में UDAAN कॉलेज की छात्रवृत्ति के सामान्य पूल की ओर जाता है, कुछ समय अगर एक दाता एक कॉलेज से एक छात्र या अध्ययन के एक विशिष्ट पाठ्यक्रम में एक छात्र का समर्थन करना चाहता है, तो NACHA एक योग्य छात्र ढूंढता है और एक नामित छात्रता प्रदान करता है। इस श्रेणी के लिए दान देने वाले दानदाताओं को सूचीबद्ध किया जाएगा।

3. हाई स्कूल छात्रवृत्ति
NACHA छात्रों को अपने हाई स्कूल को पूरा करने में भी मदद करेगा। हाई स्कूल छात्रवृत्ति आमतौर पर एक दाता द्वारा नामित की जाती है, जो अपने पसंद के हाई स्कूल में छात्रों की मदद करना चाहता है।

छात्रवृत्ति दिशानिर्देश
UDAAN स्नातक छात्रों को योग्यता और वित्तीय आवश्यकता के आधार पर इंजीनियरिंग, चिकित्सा या 3-वर्षीय पॉलिटेक्निक (इंजीनियरिंग में डिप्लोमा) में प्रवेश प्रदान करता है। अध्यायों में मेधावी छात्रों की पहचान करने के लिए NACHA एक समान पात्रता मानदंड का उपयोग करेगा। शैक्षणिक रिकॉर्ड और आय विवरण की समीक्षा करने के अलावा, NACHA उन विशेष परिस्थितियों की भी समीक्षा करेगा, जिसके तहत छात्र अपना आवेदन जमा कर रहा है।
कॉलेज छात्रवृत्ति के लिए पात्रता मानदंड नीचे सूचीबद्ध हैं:
आपने भारत के छत्तीसगढ़ राज्य में १० वीं और १२ वीं में प्रथम श्रेणी और CET / NEET / JEE रैंक हासिल की है।
तथा
● आपकी वार्षिक पारिवारिक आय रु। से कम है। 3, 00,000।
तथा
● आपने इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर, मेडिसिन जैसे व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्राप्त किया है
अतिरिक्त मानदंड
● सरकारी स्कूलों और कॉलेजों से आने वाले छात्रों को वरीयता
● सरकारी कॉलेजों में जाने वाले नए छात्रों को प्राथमिकता
● पहले प्रयास में शीर्ष रैंक प्राप्त करने वाले छात्रों को वरीयता
● छात्रों को अन्य छात्रवृत्ति न मिलने के कारण वरीयता
● NACHA UDAAN एक जरूरतमंद छात्र को वित्तीय सहायता के लिए अंतिम उपाय है।विद्वान उम्मीदवार अपने आवेदनों के आधार पर लघु-सूचीबद्ध होते हैं और अंतिम चयन के लिए उनके माता-पिता के साथ साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।छात्रवृत्ति केवल भारतीय कॉलेज में प्रवेश पाने वाले छत्तीसगढ़ के छात्रों के लिए होगी।

Video: https://youtu.be/qgoq2LOKuzY
Facebook: https://www.facebook.com/CGNACHA/
Website: WWW.CGNACHA.COM
Email: Contact@CGNacha.com

Live Cricket Live Share Market