पद्म पुरस्कार-2021 के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 15 सितंबर, 2020

651

पदम अवार्ड-2021 के लिए 15 सिंतबर तक ऑन लाइन आवेदन किया जा सकता है। गृहमंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से इसके लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। ऑन लाइन सिस्टम के माध्यम से  उम्मीदवार अपना आवेदन कर सकेंगे।  देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान हर साल 26 जनवरी के मौके पर दिया जाता है। इसे  तीन श्रेणियों पदम विभूषण, पदम भूषण और पदम श्री अवार्ड  के तहत दिया जाता है। 

इसके लिए समाज के हर वर्ग जिसमें कार्यक्षे्त्र में दक्षता के साथ अपना स्थान बनाने वाली महिलाएं,  समाज के नीचले तबके लिए काम करने वाले अनुसूचित जाति और जनजाति, दिव्यांग, सरकारी उपक्त्रस्मों में काम करने वाले अपने द्वारा समाज के प्रति किए गए सराहनीय कार्यों के पारितोषिक रुप में आवेदन कर सकते हैं। इसमें डॉक्टर और वैज्ञानिकों को  इन पुरस्कारों के मानकों के तहत शामिल नहीं किया गया है।

इन पुरस्कारों को राष्ट्रपति द्वारा प्रदान किया जाता है। भव्य समारोह में प्रधानमंत्री और मंत्रीमंडल के समक्ष इन पुरस्कारों को प्रदान किया जाता है।  इसमें अपरिर्हाय कारणों   को छोड़कर मरणोंपरांत यह पुरस्कार नहीं दिया जाता।  इन पुस्कारों का लक्ष्य समाज को अपने काम से दशा और दिशा देने वालों को सर्वोच्च नागरिक सम्मान देना है।

इस संबंध में और विस्तृत विवरण गृह मंत्रालय की वेबसाइट (www.mha.gov.in)) पर शीर्षक ‘पुरस्कार एवं पदक’ के अंतर्गत उपलब्ध हैं। इन पुरस्कारों से संबंधित नियम और क़ानून वेबसाइट https://padmaawards.gov.in/AboutAwards.aspx के लिंक पर उपलब्ध हैं।पद्म पुरस्कारों के लिए नामांकन/सिफारिशें केवल पद्म पुरस्कार https://padmaawards.gov.in पोर्टल पर ऑनलाइन माध्यम से ही प्राप्त की जाएंगी।

Live Cricket Live Share Market