कमला कॉलेज में अंतराष्ट्रीय वेबीनार का आयोजन

248

राजनांदगांव। शासकीय कमलादेवी राठी स्नाकोत्तर महिला महाविद्यालय,राजनांदगांव में अंग्रेजी विभाग एवं आईक्यूएसी के संयुक्त तत्वाधान में 6 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय वेबीननार ऑन पेंडेमिक-क्राइसिस कंफरोंटिंग ह्यूमन सर्वाइवल वेबीनार का आयोजन किया गया। उक्त आयोजन की मुख्य अतिथि हेमचंद यादव विश्व विद्यालय दुर्ग की कुलपति डॉ. अरूणा पल्टा थी।

कार्यक्रम में सर्वप्रथम डॉ. हरप्रीत कौर गरचा कार्यक्रम के संयोजक एवं आयोजन सचिव ने उक्त आयोजन के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। डॉ. सुमन सिंह बघेल प्राचार्य एवं संरक्षक ने मुख्य अतिथि एवं वेबीनार में शामिल डॉ. पीएस वारा प्रसाद (कंसिस्टेंट ऑर्थोपेडिक सर्जन) लंदन, यूके, ए-3 हूटा डाई स्टीवन डायरेक्टर ऑल इंडियो रेडियो पटियाला, डॉ. मंजोत गरचा आयुर्वेदिक एंड रेकी हीलिंग मेलबोर्न (ऑस्ट्रेलिया) लवीन गिल पत्रकार ओनटारियो कनाडा का स्वागत किया एवं इस बात पर प्रकाश डाली कि इस पेंडेमिक के कारण समाजिक, आर्थिक, औद्योगिक क्षेत्र में बहुत नुकसान हुआ, लेकिन इसका एक सकारात्मक पहलू भी है, इससे पर्यावरण के स्तर में सुधार आया, प्रदूषण का स्तर गिरा है।

अपने उद्बोधन में डा. अरूणा पल्टा से कहा कि आज इस कठिन समय में हमें अपने को सकरात्मक रखते हुए अपने खान-पान पर ध्यान देना है। साथ ही शारीरिक व्यायाम एवं खेलकूद से अपने को स्वस्थ्य रखना है। डॉ. पीएस वारा प्रसाद ने जानकारी दी कि इस पेंडेमिक के कारण विभिन्न देशों में घरेलू हिंसा बढ़ी है। साथ ही कोविड-19 वारियर के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ा है। अमरजीत वराच ने बताया कि ऑल इंडिया रेडियो लोगों को सही जानकारी देते है और किसी तरह का अफवाह नहीं फैलाते। साथ ही लोगों के इस पेंडेमिक का जानकारी हेतु समय-समय पर जागरूकता कार्यक्रम प्रसारित करते है।

डॉ. मंजोत गरचा ने कहा कि कोविड-19 के प्रकोप से बचने के लिए अपने दिनचर्या में परिवर्तन लाना होगा और अनिवार्य रूप से योग करने में जोर दिया। साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य सामग्री जैसे जड़ी-बूटी, मसाले, ताजी सब्जियों एवं फलों के सेवन की सलाह दी। श्रीमती लवलीन गिल ने इस बात पर रौशनी डाली कि इस पेंडेमिक से मानव जाति का बहुत बड़ा नुकसान हुआ है, लेकिन इसका कुछ सकारात्मक पहलू भी है, जैसे शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व बदवाल आया है डिजिटलाइजेसन पर जोर दिया जा रहा है। यह एक अवसर है जिसका हमें पूरा लाभ उठाना चाहिए और पेंडेमिक से प्रभावित लोगों का हर संभव सहयोग करना चाहिए। इसके पश्चात प्रतिभागियों के प्रश्नों के उत्तर विषय विशेषज्ञों द्वारा किए गए। अंत में आईक्यूएसी प्रभारी डॉ. जयसिंग साहू ने सभी का आभार व्यक्त किया।

महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सुमन सिंह बघेल,हेमचंद यादव विवि की कुलपति डॉ. अरूणा पल्टा बाहर से आये सभी वक्ताओं, टेक्नीकल टीम के सदस्य श्रीमती जसप्रीत कौर गरचा, श्री रवि, रेवती रमन, गोविंद कुमार आयोजन समिति के सदस्य डॉ. उषा मोहबे, डॉ. नीता एस. नायर, डॉ. सीमा अग्रवाल, आलोक कुमार जोशी, डॉ. लाली शर्मा, सुश्री रेणु त्रिपाठी सहित महाविद्यालय के सभी प्राध्यापकगण एवं प्रतिभागियों का धन्यवाद ज्ञापन किया। उक्त कार्यक्रम का सफल संचालन डॉ. एचके गरचा विभागाध्यक्ष अंग्रेजी विभाग ने किया एवं यह भी जानकारी दी कि उक्त वेबीनार में करीब 1600 लोगों ने रजिस्टर कराया। साथ ही करीब 345 लोगों ने सीधे यूट्युब से इसका प्रसारण देखा।

Live Cricket Live Share Market