नौतपा विशेष…भारत में भयंकर गर्मी पड़ने की शुरुआत हो चुकी है..कई शहरों में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है…सेहत का रखे ध्यान…

454

नई दिल्ली:भारत में भयंकर गर्मी पड़ने की शुरुआत हो चुकी है। कई शहरों में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। मौसम विभाग की माने फिलहाल लू से राहत नहीं मिलेगी। दोपहर में बाहर न निकलने को भी कहा गया है। गर्मी अगले कुछ दिन बेहद तेज होगी। भारतीय ज्‍योतिष में इस समय को ‘नौतपा’ कहा जाता है। नौतपा यानी वे 9 दिन जब सूर्य धरती के करीब आ जाता है और 9 दिन सबसे अधिक गर्मी पड़ती है। आज से यानी 25 मई से नौतपा आरंभ हो गया है और अब अगले 9 दिन तक झुलसा देने वाली गर्मी पड़ेगी। मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि आने वाले दिनों में तापमान 48 डिग्री को भी पार कर सकता है। ज्‍योतिष शास्‍त्र में नौतपा को सूर्य और अन्‍य नक्षत्रों की स्थिति में बदलाव से जोड़कर देखा जाता है।

मौसम विभाग के अनुसार, मैदानी इलाकों में लू के हालात तब बनते हैं जब तापमान 45 डिग्री या उससे ज्‍यादा हो। गंभीर या भयानक लू की स्थिति 47 डिग्री या उससे ज्‍यादा तापमान पर बनती है। लू में हवा के बेहद गर्म थपेड़े चलते हैं जो इंसानों को झुलसा देते हैं।

Live Cricket Live Share Market