सत्यदर्शन शख्सियत…बहुमुखी प्रतिभा के धनी डॉ.गौतम देवनानी…फीमेल वाइस सिंगिग टैलेंट से पूरी दुनिया मे छत्तीसगढ़ का नाम रोशन किया…गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में नाम दर्ज है..आइये जानते है उनकी जिंदगी से जुड़ी खास बातें….

1456

कमलेश यादव,रायपुर:- छत्तीसगढ़ की धरती से आवाज की दुनिया में अपनी अलग पहचान बनाने वाले शख्स की कहानी आज हर किसी के जुबां पर है। कहते है ईश्वर ने जब पूरी शिद्दत से अपना ही प्रतिरूप समझकर इंसान को बनाया,तो साथ में उसके भावों को प्रगट करने के लिए सुंदर आवाज का उपहार दिया। आज हम बात करेंगे डॉ.गौतम देवनानी के बारे में जिन्होंने फीमेल वाइस (महिला स्वर) से बेहतरीन गीतों के माध्यम से पूरी दुनिया में  छत्तीसगढ़ का नाम रौशन कर रहे हैं | डॉ.गौतम देवनानी फीमेल वॉइस से 900 लाइव शो में 4500 गाना गाने का गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में नाम दर्ज है।

बचपन से ही संगीत जीने का वजह बन गया। रायपुर जिले के तिल्दा में डॉ. गौतम देवनानी का जन्म हुआ। कौन जानता था कि इस छोटे बालक के नाम से पूरी दुनिया छत्तीसगढ़ को संगीत के नाम से सलाम करेगा। पिताजी स्वर्गीय डॉ.किशन चंद देवनानी प्राइमरी हेल्थ सेंटर में शल्य चिकित्सक की पोस्ट पर पदस्थ थे,तब अविभाजित मध्य प्रदेश हुआ करता था। माताजी श्रीमती सुलोचना देवनानी ने संस्कार और आदर्श से सम्पूर्ण व्यक्तित्व का निर्माण किया है। शिक्षा M. Sc. Chemistry & B.A.M.S.(A.M.) रायपुर से हुआ | डॉ. गौतम देवनानी वर्तमान में न्यू राजेन्द्र नगर रायपुर में निवास रत हैं।

प्रेरणा
एकलव्य के बारे में आपने जरूर पढ़ा होगा,जिन्होनें अपने गुरुजी की मूर्ति के सामने नियमित अभ्यास से विश्व के सबसे बड़े धनुर्धर बन गए। ठीक उसी प्रकार डॉ.गौतम देवनानी  ने स्वर कोकिला लता मंगेशकर को गुरु मानकर बचपन से ही नियमित अभ्यास करके आज देश के बड़े मंचो तक पहुच गए है। गायन के लिए किसी प्रकार से कोई विधिवत शिक्षा भी नही लिए। कहते हैं ना,मन मे यदि काम के प्रति सच्ची श्रद्धा हो तो ईश्वर भी साथ होता है। स्वयं मां सरस्वती इनके कंठ पर विराजमान हो जाते हैं । वे कहते हैं,जो मेरे सिंगिंग टैलेंट को नकारते हैं,उनसे भी प्रेरणा मिलती है,और अच्छा बेहतर करके अपने आपको साबित कर सकूं।

सोनी tv और कलर्स
वे बताते हैं कि शुरुआत में मन में यही दर्द था,कि फीमेल वाइस सिंगिग टैलेंट का मजाक तो नही उड़ायेंगे लेकिन बाद में महसूस किया यही मेरी सबसे बड़ी ताकत है,क्योंकि हू-ब-हू किसी भी आवाज में गा पाना हर किसी के लिए सम्भव नही है,और ईश्वर ने तो मुझे अनमोल तोहफा दिया है।बस इसी विश्वास ने मुझे सोनी टीवी पर एंटरटेनमेंट के लिए कुछ भी करेगा एवं कलर्स टीवी पर इंडियाज गोट टैलेंट जैसे बड़े मंचो तक पहुंचाया है। और आगे संगीत का सफर अनवरत जारी रहेगा | आज भी उम्र 55 का है, लेकिन दिल बचपन का है। कौन क्या सोचता है,उसकी परवाह किये बगैर पूरी तन्मयता से अपने गायन विधा को बेहतर तरीके से निखारने का प्रयास जारी है |

सन्देश
वे कहते हैं कि,बदलते वक्त के साथ मेरा सन्देश हर माता-पिता को है,अपने बच्चों के मन की बात सुनें और समझें। उनके टैलेंट को निखारने में भरपूर सहयोग करें। अपनी मर्जी बच्चों पर न थोपें। जिंदगी में क्या करना है,कैरियर किस दिशा में हो,खुद निर्णय लेने दें। तभी खुलकर आसमानों में उड़ने का सही सामर्थ्य विकसित होगा। जिससे वे किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने के साथ-साथ एक जिम्मेदार नागरिक बन सकें ।

आगे कहते हैं कि,मैने जिंदगी में बस यही सोचा “सुनो सबकी,करो मन की” जब कोई व्यक्ति काम करता है,आलोचना भी उसी व्यक्ति का होता है। तमाम आलोचनाओं को सीढ़ी बनाकर सफलता का मार्ग प्रशस्त करें। कमियों में फोकस न करते हुए जो हमारे पास मौजूद है उससे ही बहुत कुछ किया जा सकता है। फीमेल वॉइस ने मुझे एक नई ऊंचाइयों तक पहुचाया है। देश के कई सामाजिक सांस्कृतिक जैसे मंचो ने सम्मान दिया है। यह सम्मान मेरा नही छत्तीसगढ़ के सभी लोगों का सम्मान है।

डॉ.गौतम देवनानी जी का बस यही सपना है कि अपने गुरु स्वर कोकिला लता मंगेशकर से मिलकर आशीर्वाद प्राप्त करें।डॉ.साहब ने अपनी जिंदगी संगीत को समर्पित कर दिए हैं। वे आज भी सीखने में संकोच नहीं करते हैं। दिल के किसी कोने में आज भी वही बचपना दर्ज है। जो रोज एक नई ताकत देती है।सत्यदर्शनलाइव चैनल के तरफ से फीमेल वॉइस के जादूगर डॉ.गौतम देवनानी के उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं… | जय जोहार
Instagram id:-Instagram.com/gautamdeonani
फेसबुक:-Gautam Deonani The Female Vocalist
यूट्यूब:-Gautam Deonani The Female Vocalist https://www.facebook.com/GautamDeonaniOfficial/              YouTube.com/c/GautamDeonaniIgt7

(यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ बांटना चाहते हों तो हमें satyadarshanlive@gmail.com लिखें,
या Facebook पर satyadarshanlive.com पर संपर्क करें | आप हमें किसी भी प्रेरणात्मक ख़बर और  वीडियो 7587482923 व्हाट्सएप में भेज सकते हैं)

Live Cricket Live Share Market