युवाओ की पहल…जरूरतमन्दों की सहायता के लिए बनाते है योजना…शिक्षा,स्वास्थ्य,और स्वच्छता में मिल रहा है कई लोगो को लाभ…

442

रायगढ़:-प्रकृति ने जीवन जीने के लिए हवा,पानी और आवश्यक तत्व सभी को समान रूप से निःशुल्क दिए है।उसके नजर में कोई छोटा-बड़ा,अमीर-गरीब नही है।फिर क्यों समाज मे असमानता का भाव देखने को मिलता है।आज भी रंग,रूप,शारीरिक दिव्यांगता का भेदभाव लोगो के मन मे है।आत्मसम्मान के साथ जीने का हक सभी मनुष्य को है।इसी कड़ी में एक जरूरतमंद दिव्यांग का सहारा बनकर आगे आया भारत विकास परिषद के जुझारू कार्यकर्ता।

नाम कुमारी बाई मानिकपुरी पिता का नाम धर्म दास मानिकपुरी जन्मतिथि 1/1 /1972 ग्राम कमलाझर सारंगढ़ जिला रायगढ़ छत्तीसगढ़, यह महिला जन्म से दोनों पैर और दोनों हाथ से अक्षम है ।आधार कार्ड शुरू होने से पहले इसको निराश्रित राशि मिला करती थी। लेकिन जब से आधार कार्ड लागू हुआ है इसके फिंगर प्रिंट मैच नहीं होने के कारण इसको निराश्रित सेवा नहीं प्रदान की जा रही थी। इसे शासन के द्वारा किसी प्रकार की सुविधा नहीं दी जा रही थी राशन कार्ड होने के बाद भी इसे राशन नहीं मिल रहा था। इस महिला की स्थिति एकदम दयनीय हो गई थी ।भारत विकास परिषद के द्वारा इस महिला को न्याय दिलाया गया। भारत विकास परिषद के अध्यक्ष एवं कोषाध्यक्ष द्वारा आर्थिक मदद एवं पीड़ित को कपड़े एवं खाद्य सामग्री वितरण किया गया . हमारी इस सामाजिक सेवा में हमारे पूरी टीम का विशेष योगदान रहा जिनका नाम इस प्रकार है.

सारंगढ़ विकास परिषद के अध्यक्ष  सतीश यादव इस परिषद से जुड़कर विभिन्न सामाजिक कार्यों में अपना अमूल्य योगदान दे रहे है| सारंगढ़ विकास परिषद का मुख्य उपदेश नगर में अधिक से अधिक विकास कार्यों को बढ़ावा देना एवं गरीब एवं असहाय लोगों की मदद करना है। भारत विकास परिषद आगे भी सारंगढ़ नगर में अन्य समाजिक कार्यों को करने के लिए अगले एक नई नई योजनाएं बना रहा है और इसे जल्द ही क्रियान्वयन में लाया जाएगा।

(यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ बांटना चाहते हों तो हमें satyadarshanlive@gmail.com लिखें,
या Facebook पर satyadarshanlive.com पर संपर्क करें | आप हमें किसी भी प्रेरणात्मक ख़बर और  वीडियो 7587482923 व्हाट्सएप में भेज सकते हैं|)

Live Cricket Live Share Market