NASA में इंटर्नशिप के तीसरे दिन युवक ने खोजा पृथ्वी से 7 गुना बड़ा ग्रह!

523

सीखने का सिलसिला जिंदगी भर चलता है। लेकिन एक दौर होता है जब सीखने वाले ‘इंटर्न’ भी कहलाते हैं! पढ़ाई के बाद हर फील्ड के नौजवान थ्योरी से दूर प्रेक्टिकल की दुनिया में कदम रखते हैं। यहां उन्हें काफी कुछ सीखने और समझने को मिलता है। हालांकि, कई दफा उन्हें शर्मिंदा भी होना पड़ता है। लेकिन NASA के एक 17 वर्षीय इंटर्न ने ऐसा कारनामा कर दिया कि उसकी चर्चा दुनियाभर में हो रही है।

न्यूयॉर्क के 17 वर्षीय Wolf Cukier ने पिछली गर्मियों में NASA के गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर में इंटर्नशिप की थी। उन्होंने इंटर्नशिप के तीसरे दिन एक नया ग्रह खोजकर दुनिया को हैरान कर दिया। इस खोज को उन्होंने तब अंजमा दिया जब वो ‘ट्रांसिटिंग एक्सोप्लेनेट सर्वे सैटेलाइट’ (TESS) के आंकड़ों का आंकलन कर रहे थे।

The Scarsdale High School के सीनियर स्टूडेंट ‘ट्रांसिटिंग एक्सोप्लेनेट सर्वे सैटेलाइट’ की मदद से वॉल्फ ने TOI 1338 नाम के नए बाइनरी स्टार सिस्टम को खोजा। रिपोर्ट के मुताबिक, यह ग्रह धरती से 1,300 प्रकाश वर्ष दूर है, जो कि एक तारामंडल में मौजूद है। यह ग्रह सूर्य के करीब है। साथ ही, इसका आकार सूर्य से 15 प्रतिशत बड़ा है।

रिपोर्ट में बताया गया कि यह ग्रह पृथ्वी से सात गुना बड़ा है। इसकी एक और खास बात यह है कि यह दो सितारों की परिक्रमा करता है, जिनमें से एक हमारे सूर्य से 10 प्रतिशत बड़ा है, जबकि दूसरा काफी छोटा और कम चमकीला है। बता दें, TESS मिशन को 2018 के अप्रैल में SpaceX फॉल्कन 9 द्वारा कक्षा में लॉन्च किया गया था।

Live Cricket Live Share Market