यूएसए में भारत की समृद्ध परंपरा: स्वदेशी मेले की एक झलक…विदेशी धरती पर भारतीय उत्पादों की मांग और उनकी विशिष्टता ने इस मेले को बेहद खास बना दिया

76

नेपरविले, इलिनोइस, यूएसए में आयोजित स्वदेशी मेला भारतीय संस्कृति और परंपरा की एक खूबसूरत झलक पेश किया है। इस मेले में भारत के विभिन्न राज्यों के हस्तशिल्प, कपड़े, आभूषण और पारंपरिक भोजन यहां आए लोगों का ध्यान आकर्षित किया। विदेशी धरती पर भारतीय उत्पादों की मांग और उनकी विशिष्टता ने इस मेले को बेहद खास बना दिया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भारतीय लोक नृत्य और संगीत की विरासत को दर्शाया गया। स्वदेशी मेले ने भारतीय संस्कृति की गहरी छाप छोड़ी हैं।

गौरतलब है कि, स्वदेशी मेला 2024, जो 12-15 सितंबर को इलिनोइस के नेपरविले में मॉल ऑफ इंडिया में आयोजित किया गया था, उल्लेखनीय सफलता के साथ संपन्न हुआ, जिसमें लगभग 30,000 आगंतुक आए और भारत और स्थानीय समुदाय के 105 से अधिक विक्रेताओं ने भाग लिया। डीट्राइबल्स फाउंडेशन (नॉट फॉर प्रॉफिट 501 सी 3) द्वारा आयोजित, भारतीय अमेरिकी व्यापार मेले में विभिन्न भारतीय क्षेत्रों से कलाकृतियों, हथकरघा उत्पादों, हस्तशिल्प और पारंपरिक वस्तुओं की एक विस्तृत श्रृंखला और स्थानीय और राज्य के बाहर के प्रदर्शकों के माध्यम से भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का जीवंत प्रदर्शन किया गया। पद्मश्री कैलाश खेर को भारतीय स्वदेशी मेले के लिए एक ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया। उन्होंने कहा कि संगठन भारत और भारत के कारीगरों को अमेरिका में बढ़ावा देने के लिए एक उत्कृष्ट कार्य कर रहा है। छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री श्री अरुण साव, भारत के महावाणिज्य दूत श्री सोमनाथ घोष, राष्ट्रीय भारत हथकरघा संवर्धन परिषद की विकास आयुक्त (हथकरघा) डॉ. एम. बीना, नेपरविले के मेयर स्कॉट वेहरली, कांग्रेसमैन बिल फोस्टर, कांग्रेसमैन राजा कृष्णमूर्ति, शिकागो के एल्डरमैन डेविड मूर, इलिनोइस राज्य की सीनेटर लॉरा एलमैन, ऑरोरा की एल्डरवुमेन श्वेता बैद और ड्यूपेज काउंटी बोर्ड की सदस्य पैटी गुस्टिन सहित कई गणमान्य अतिथियों ने मेले में भाग लिया। उनकी उपस्थिति ने इस आयोजन के सांस्कृतिक और आर्थिक महत्व पर जोर दिया, जिसने इस क्षेत्र में भारतीय अमेरिकी समुदाय की बढ़ती प्रमुखता को उजागर किया।एक विशेष आकर्षण में, मेले में भारत के पूर्व प्रधान मंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री के पोते श्री आदर्श शास्त्री की उपस्थिति ने इस आयोजन को सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व दिया।

मेले का एक प्रमुख आकर्षण पद्मश्री कैलाश खेर का लाइव संगीत कार्यक्रम था अन्य उल्लेखनीय गतिविधियों में राज्य हथकरघा प्रदर्शनी और जीवंत गरबा और डांडिया नाइट, मसाला कॉफी बैंड शामिल थे, जिसने भारत की विविध सांस्कृतिक परंपराओं का जश्न मनाया और जीवंत संगीत और नृत्य के साथ आगंतुकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। समापन समारोह में छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री श्री अरुण साव ने भाग लिया, जिन्होंने सामुदायिक गौरव को बढ़ावा देते हुए छत्तीसगढ़ी में सभा को संबोधित किया।

श्री साव  ने इस आयोजन के भव्य, प्लैटिनम और गोल्ड प्रायोजकों के साथ-साथ सामुदायिक संगठनों को भी मान्यता दी, जिन्होंने मेले की सफलता में योगदान दिया। उन्होंने छत्तीसगढ़ की समृद्ध परंपराओं के बारे में भावुकता से बात की और उपस्थित लोगों को राज्य का दौरा करने के लिए आमंत्रित किया, उन्हें स्वदेशी मेले के भविष्य के संस्करणों को बढ़ाने के लिए निरंतर सरकारी समर्थन का आश्वासन दिया।

खरीदारी, भोजन, मनोरंजन और सामाजिक जुड़ाव को मिलाकर एक अद्वितीय आउटडोर कार्यक्रम के रूप में, स्वदेशी मेला 2024 ने खुद को शिकागोलैंड में एक प्रमुख सांस्कृतिक कार्यक्रम के रूप में मजबूती से स्थापित किया है। आयोजकों ने भारी प्रतिक्रिया के लिए अपना आभार व्यक्त किया। डीट्राइबल्स फाउंडेशन की संस्थापक दीपाली सरावगी ने कहा कि इस वर्ष का आयोजन एक जबरदस्त सफलता थी। उन्होंने भारत और अमेरिका के बीच व्यापार को बढ़ावा देते हुए अंतर्राष्ट्रीय कारीगरों और छोटे उद्योगों का समर्थन करने के लिए फाउंडेशन की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला।

सरावगी ने सभी स्वयंसेवकों, प्रायोजकों और आगंतुकों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा, “हम इस अनूठे उत्सव को नेपरविले में लाने के लिए रोमांचित हैं, जो ब्रांडों को बढ़ावा देने, विविध कलाकृतियों का पता लगाने और व्यापार नेटवर्किंग की सुविधा प्रदान करने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करता है। फाउंडेशन शिकागो में 4-7 सितंबर, 2025 तक स्वदेशी मेला 2025 की मेजबानी करेगा और अधिक शहरों के लिए तारीख की घोषणा करेगा। उन्होंने नेपरविले, आईएल शहर में इस कार्यक्रम की मेजबानी के लिए वित्तीय अनुदान प्रदान करने के लिए नेपरविले SECA आयोग को भी धन्यवाद दिया। विक्रेता www.dtribalsfoundation.com पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं।

Live Cricket Live Share Market

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here