500 साल पुरानी मूर्ति वापस आएगी भारत ऑक्सफॉर्ड यूनिवर्सिटी ने लिया फैसला

95

नई दिल्ली : ब्रिटेन की प्रतिष्ठित ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने तमिलनाडु के एक मंदिर से चुराई गई एक संत की 500 साल पुरानी कांस्य मूर्ति को भारत को लौटाने पर सहमति जताई है। यूनिवर्सिटी के एशमोलियन म्यूजियम की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि 11 मार्च 2024 को, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की परिषद ने एशमोलियन म्यूजियम से संत तिरुमंकाई अलवर की 16वीं सदी की कांस्य मूर्ति को वापस करने के लिए भारतीय उच्चायोग के दावे का समर्थन किया। यह निर्णय अब स्वीकृति के लिए चैरिटी आयोग को भेजा जाएगा।

संत तिरुमंकाई अलवर की 60 सेमी ऊंची प्रतिमा को 1967 में डॉ. जे.आर. बेलमोंट (1886-1981) नामक एक संग्रहकर्ता के संग्रह से सोथबी के नीलामी घर से ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के एशमोलियन संग्रहालय द्वारा प्राप्त किया गया था।संग्रहालय का कहना है कि पिछले साल नवम्बर में एक स्वतंत्र शोधकर्ता ने उसे इस प्राचीन मूर्ति की उत्पत्ति के बारे में जानकारी दी थी, जिसके बाद उसने भारतीय उच्चायोग को इस बारे में सूचित किया।

भारत सरकार ने कांस्य मूर्ति के लिए औपचारिक अनुरोध किया, जिसके बारे में माना जाता है कि वह तमिलनाडु के एक मंदिर से चुराई गई थी और नीलामी के माध्यम से ब्रिटेन के एक संग्रहालय में पहुंच गई थी। संग्रहालय, जिसमें विश्व की कुछ सर्वाधिक प्रसिद्ध कला एवं पुरातत्व कलाकृतियाँ हैं, का कहना है कि उसने 1967 में इस मूर्ति को “सद्भावना” के साथ हासिल किया था।

ब्रिटेन से चुराई गई भारतीय कलाकृतियों को भारत में पुनःस्थापित किए जाने के कई उदाहरण हैं, जिनमें सबसे हाल ही में पिछले वर्ष अगस्त में हुआ था, जब आंध्र प्रदेश से आई चूना पत्थर की नक्काशीदार मूर्ति और 17वीं शताब्दी के तमिलनाडु से आई “नवनीत कृष्ण” कांस्य मूर्ति को स्कॉटलैंड यार्ड की कला और प्राचीन वस्तु इकाई की संयुक्त जांच के बाद ब्रिटेन में भारतीय उच्चायुक्त को सौंप दिया गया था।

Live Cricket Live Share Market

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here