शख्सियत…..सही दिशा में की गई मेहनत और समर्पण से किसी भी सपने को साकार किया जा सकता है…अथर्व एकेडमी के डायरेक्टर प्रकाश तिवारी की प्रेरणादायक कहानी

1232

कमलेश यादव : साहित्य और शिक्षा राजनांदगांव जिले की पहचान है। यहां की जीवनदायिनी शिवनाथ नदी कलकल करती हुई बहती है और लोगों को आगे बढ़ने की प्रेरणा देती है। इसके साथ ही यहां की आबो हवा में साहित्य और शिक्षा की धारा निरन्तर प्रवाहित होती है। आज हम बात करने जा रहे हैं कामर्स के प्रसिद्ध नवाचारी शिक्षक प्रकाश तिवारी के बारे में जो अकाउंट्स विषय को विशेष शैली में पढ़ाने के कारण विद्यार्थियों के बीच काफी लोकप्रिय हो गए हैं। उनका अथर्व एकेडमी ( ATHARVA ACADEMY ) नाम से एक कोचिंग संस्थान भी है जहां से छात्रों को अकाउंट्स से सम्बंधित डाउट्स आसानी से क्लियर होता हैं।

सत्यदर्शन लाइव से बात करते हुए अथर्व एकेडमी के डायरेक्टर प्रकाश तिवारी ने बताया कि उनका जन्म एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था । उनके जीवन में भी संघर्ष और कठिनाईयां आई, लेकिन काम के प्रति जुनून ने उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने एमकॉम, बीएड, एमए (अर्थशास्त्र) तक की पढ़ाई की है। वह आगे कहते है कि पिता श्री हनुमान प्रसाद तिवारी ने हमेशा मेरा उत्साहवर्धन किया है। माता श्रीमती करुणा तिवारी का प्यार मुझे जीवन के टेढ़े-मेढ़े रास्तों में दिशा दिखाता है।

शुरुआती संघर्ष
प्रकाश तिवारी कहते हैं की , मुझे 24 जून 2015 का दिन बहुत अच्छे से याद है जब हमने अपने दोस्तों के साथ मिलकर इस एकेडमी की नींव रखी थी। मैंने दोस्तों के साथ मिलकर शुरुआत की लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया मुझे अकेले ही संघर्ष करना पड़ा। दोस्तों ने साथ छोड़ दिया लेकिन मैंने अपना काम जारी रखा। नतीजा आपके सामने है। अपनी प्रामाणिकता साबित करने के बाद दुनिया आपको सलाम करती है।

एक छोटे से विचार से शुरू हुई यह शुरुआत अब एक बड़े बदलाव में बदल गई है। यहां 2000 से ज्यादा छात्र उत्कृष्ट शिक्षा से लाभान्वित हो चुके हैं। एकेडमी के ज्यादातर छात्र विभिन्न पदों पर रहते हुए देश की सेवा कर रहे हैं जिसमे 3 छात्राएं कृतिका जैन, आशी जैन, मानसी जैन यूनिवर्सिटी टॉपर रह चुकी हैं। वर्तमान में 200 विद्यार्थियों के साथ नियमित कक्षाएं संचालित होती हैं।

अथर्व एकेडमी ही क्यों
अथर्व एकेडमी का चयन करना कामर्स की पढ़ाई के लिए एक अत्यंत उत्तम विकल्प है. यहाँ के अनुभवी और विशेषज्ञ शिक्षण स्टाफ न केवल विषय की गहन जानकारी रखते हैं बल्कि छात्रों को समझने और उनके शंकाओं का समाधान करने में भी माहिर हैं। इसके अलावा, इस सेंटर में सुविधाजनक समय-सारणी, उच्च गुणवत्ता की अध्ययन सामग्री और एक सकारात्मक अध्ययन माहौल भी उपलब्ध है। यहाँ की शिक्षा पद्धति न केवल छात्रों को उनकी परीक्षाओं में उत्कृष्टता प्राप्त करने में मदद करती है बल्कि उन्हें वास्तविक जीवन के व्यावसायिक चुनौतियों के लिए भी तैयार करती है।

युवाओं को संदेश
मैं युवाओं को यह संदेश देना चाहता हूं कि उन्हें सिर्फ नौकरी करने के बारे में नहीं सोचना चाहिए बल्कि उन्हें नौकरी देने वाला बनना चाहिए। कोई भी बड़ा कारोबार अचानक से बड़ा नहीं बन जाता। शुरुआत छोटे स्तर से की जाती है जिसे कड़ी मेहनत से आसमान की ऊंचाइयों तक ले जाया जा सकता है।

प्रेरणा
अथर्व एकेडमी के डायरेक्टर प्रकाश तिवारी ने कहा कि मनुष्य की सबसे बड़ी प्रेरणा उसकी अंतरात्मा में होती है। ऐसा नहीं है कि हमें सिर्फ सफलताएं ही मिली हैं, यहां तक ​​पहुंचने के लिए हमें कई असफलताओं से गुजरना पड़ा है। मेरा मानना ​​है कि किसी भी क्षेत्र में सफलता के लिए स्थिर रहना जरूरी है।

विद्यार्थियों से दो बातें
सफलता का यही मंत्र है। हर काम को पूरी लगन, और अनुशासन के साथ करो। नियमित अभ्यास से आपके काम में पूर्णता आती है । साथ ही अपने काम के प्रति ईमानदार रहो। जीतने के लिए हारना भी सफलता का हिस्सा है जिसे ध्यान में रखना चाहिए। एक दिन सफलता तुम्हारे कदम चूमेगी।

अभिभावक
अभिभावक को हमेशा अपने बच्चों को यह तय करने की आज़ादी देनी चाहिए कि वे किस क्षेत्र में जाना चाहते हैं। बच्चों की सोच तभी उड़ान भर सकती है जब उन्हें स्वयं से निर्णय लेने की स्वतंत्रता दी जाए साथ ही माता-पिता को समय-समय पर अपने बच्चों का मार्गदर्शन करते रहना चाहिए।

शिक्षा सामाजिक जिम्मेदारी
वह कहते है कि, अधिक से अधिक छात्रों को शिक्षा उपलब्ध कराना एकमात्र उद्देश्य हैं। साथ ही, जो छात्र आर्थिक रूप से कमजोर हैं, उन्हें भी निःशुल्क पढ़ाया जाता है। मैं हमेशा कहता हूँ कि इस दुनिया में अवसरों की कोई कमी नहीं है। आपको बस अपने क्षेत्र में 100% देना है।

विशेषज्ञता
ज्यादातर लोग ऐसे मिलेंगे जो जानकर तो बहुत हैं लेकिन एक विशेषज्ञ की हमेशा कमी रहती है, इसीलिए किसी एक क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करके उसमें विशेषज्ञता हासिल करनी चाहिए। आम जीवन में भी अकाउंट्स का बहुत महत्व है, प्रत्येक परिवार की आर्थिक स्थिति लाभ-हानि के इर्द-गिर्द घूमती है। इसलिए कॉमर्स को सरल भाषा में समझना जरूरी है।

आज, अथर्व एकेडमी सैकड़ों बच्चों के लिए एक प्रेरणा स्रोत बन चुका है। यहां से पढ़े कई छात्रों ने महत्वपूर्ण परीक्षाएं उत्तीर्ण की हैं और बेहतर भविष्य की ओर अग्रसर हैं। प्रकाश तिवारी की इस यात्रा ने यह साबित कर दिया कि सही दिशा में की गई मेहनत और समर्पण से किसी भी सपने को साकार किया जा सकता है। उनकी प्रेरणादायक कहानी कई लोगों के लिए प्रेरणा स्रोत बनी हुई है। सत्यदर्शन लाइव उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना करता है। अगर आपको भी अकाउंट्स से जुड़ी समस्या है तो प्रकाश सर है न (9300212299)

ATHARVA ACADEMY
Fawara Chowk Near Bank Of India, Raj Nandgaon, Chhattisgarh 491441

Facebook : https://www.facebook.com/academyatharva?mibextid=ZbWKwL

Instagram :
https://www.instagram.com/atharvaacademy?igsh=dDYyeXBzdjZtZTMx

Live Cricket Live Share Market

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here