मंडई गांव की समृद्धि का प्रतीक……छत्तीसगढ़ की संगीत संस्कृति का स्वर्णिम युग…”खुमान संगीत” की प्रस्तुति से मंत्रमुग्ध हुए ग्रामीण

1126

कमलेश यादव : गांव का मेला, मड़ई और सांस्कृतिक कार्यक्रम हमारी समृद्धि का प्रतीक हैं। ये आयोजन गांव को एकता के सूत्र में बांधते हैं। इसे छत्तीसगढ़ की पवित्र भूमि पर एक उत्सव के रूप में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। ग्राम पंचायत कोयलारी सहसपुर लोहारा जिला कबीरधाम में मंडई का आयोजन 1 जनवरी को किया गया। इसी क्रम में प्रदेश के सांस्कृतिक मंच “खुमान संगीत” की प्रस्तुति नवोदित प्रशिक्षण प्राप्त करते हुए कलाकारो द्वारा की गई,जिसमे लोगों को उस दौर में ले गयी जब छत्तीसगढ़ की सांस्कृतिक परंपरा अपने चरम पर थी।

छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री माननीय विजय शर्मा ने “खुमान संगीत” की सराहना की और सभी ग्रामवासियों को मंडई के आयोजन के लिए बधाई दी। सांस्कृतिक संध्या में बड़ी संख्या में ग्रामीण जुटे. आसपास के ग्रामीण भी बड़ी संख्या में मौजूद थे.कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती वंदना एवं गणेश वंदना से की गई।छत्तीसगढ़ी परंपराओं में बारहमासी गीतों की अनूठी झांकी से दर्शक अपनी नजरें नहीं हटा पा रहे थे।

सत्यदर्शन लाइव से बात करते हुए “खुमान संगीत” के संस्थापक एवं संगीत संयोजक गोविंद साव ने कहा कि इस तरह के लोक कार्यक्रम से न केवल गांव के लोगों को अपनी सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने में मदद मिलती है बल्कि नई पीढ़ी को भी इसे सीखने का मौका मिलता है. यह कार्यक्रम ग्राम पंचायत कोयलारी एवं समस्त ग्रामवासियों के तत्वावधान में किया गया। खुमान संगीत के कार्यक्रम हेतु 9981098720 दिए गए नंबर पर सम्पर्क किया जा सकता हैं।

Live Cricket Live Share Market

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here