एक ऐसा गांव जहा खुद का निःशुल्क एम्बुलेंस सेवा….समाजसेवी किशन लाल गजेंद्र की अनोखी पहल…. ग्रामीण भारत की उभरता तस्वीर *बालोद जिले का गांव हल्दी*….

1211

बालोद:- गुंडरदेही से महज 18 किमी की दूरी पर बसा एक छोटा सा गांव हल्दी…जहा नए भारत की बदलते गांव की तस्वीर स्प्ष्ट देखने को मिलती है…समाजसेवी किशन लाल गजेंद्र के पहल पर निःशुल्क एम्बुलेंस की सेवा चलाई जा रही है।यही है हमारे रियल हीरो…जो अपनी जिंदगी की छोटी-बड़ी संघर्षो से लड़ते हुए एक नया सपना देख रहे है।मीडिया की सुर्खियों से बहुत दूर ये हीरो खामोशी से समाज के लिए काम कर रहे है।

निःशुल्क एम्बुलेंस सेवा
सरकार के साथ साथ हम सबका दायित्व है कि मिलजुलकर समस्याओं का समाधान करे..ग्राम हल्दी के निवासी आज आत्मनिर्भर बन रहे है..अब उन्हें त्वरित इलाज के लिए कहि बाहर जाना है तो गांव में ही यह सुविधा 24 घण्टे उपलब्ध रहता है।इसका फायदा आस-पास के ग्रामीण भी उठा रहे है।20 अगस्त 2019 से यह सेवा किशन लाल गजेंद्र के माध्यम से शुरू किया गया है।अभी सैकड़ो मरीजो को अस्पताल तक निःशुल्क पहुचाया जा चुका है।

बच्चो की शिक्षा में मदद
किशन लाल गजेंद्र द्वारा और गांव वालो के सहयोग से गांव में ही निर्धन परिवार के बच्चों को 6वी से 12वी तक पठन सामग्री जैसे पुस्तक,कापी, बैग,स्कूल ड्रेस,आदि की व्यवस्था भी निःशुल्क की जाती है।ग्रामीण स्तर में सर्वाधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों को प्रोत्साहन राशि पुरस्कार स्वरूप दिया जाता है।

स्वच्छता मुहिम से जुड़े युवा
ग्राम के युवा भी रचनात्मक कामो में आगे आ रहे है।इसी कड़ी में संकल्प क्रांति युवा मोर्चा संघठन की स्थापना किया गया है। जिनके द्वारा ग्राम स्वच्छता ,पेयजल व्यवस्था, सार्वजनिक स्थलों पर डस्टबिन की सुविधा…और साथ ही वृक्षारोपण में विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

निर्धन कन्या विवाह में सहायता
किशन लाल गजेंद्र के रचनात्मक सोच का ही परिणाम है कि आज निर्धन कन्या विवाह का सम्पूर्ण खर्च वह स्वयं वहन करते है।।

किशन लाल गजेंद्र आज हजारों युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत बने हुए है।10वी तक पढ़ाई किए किशन लाल गांव के बच्चों को हमेशा प्रेरित करते रहते है।किशन लाल जी ने यह साबित कर दिया कि अनुभव और संस्कार की शिक्षा से सब कुछ हासिल किया जा सकता है।प्रकृति प्रदत्त विश्वविद्यालय की डिग्री जो हमे हमेशा एक नेक इंसान बनने के लिए प्रेरित करती है।आने वाली पीढ़ियों के लिए यह बहुत ही अच्छा उदाहरण है।सत्यदर्शन लाइव की टीम के ओर से रियल हीरो को सैल्यूट।।।

Live Cricket Live Share Market