पूरे भारत मे Blood4us रक्त की उपलब्धता सुनिश्चित कर रहा है…आइये जुड़े रक्तदान के वैश्विक डिजिटलीकरण से.. आज ही कराए अपना रजिस्ट्रेशन

171

कमलेश यादव:अगर आप जीवन बचाने वाले डॉक्टर नही बन पाए या फिर आपके पास ऐसा कोई ईश्वरीय शक्ति नही है जिससे आप किसी का प्राण बचा सको तो कोई अफसोस करने की बात नही है।आपके पास अमूल्य चीज है जिसे देकर आप जीवनदाता कहलाने के हकदार बन सकते हो,वो है आपका अपना रक्त।पूरे भारत मे Blood4us रक्त की उपलब्धता सुनिश्चित कर रहा है। आप यदि किसी रक्तदाता संगठन से जुड़े हुए है या व्यक्तिगत रूप से रक्तदान करना चाहते है तो Blood4us में अपना रजिस्ट्रेशन करवाकर वैश्विक नेटवर्क का हिस्सा बन सकते है।आइये जाने Blood4us को

यह कैसे कार्य करता है?
यह स्वचालित कार्यप्रणाली किसी को रक्तदान की आवश्यकता पड़ने पर कुशल व विश्वनीय रूप से कार्य करता है। इसके लिए www.blood4us.com में या अपने मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से blood4us का एप्लिकेशन डाउनलोड कर रक्तदान के लिए निवेदन करना होगा जो कि सीधे हमारे कॉल सेंटर में जाएगा। शीघ्र अति शीघ्र सभी निवेदनों को एकत्रित कर इसे स्थानीय स्वयंसेवकों तथा संस्थाओं तक पहुंचा दिया जाएगा। हम सबको पता है कि समय अमूल्य है, इसलिए कुछ ही क्षण में दाता को स्वयं कहीं जाने के बजाय ऑनलाइन ही हर प्रकार के रक्तदाताओं से संपर्क किया जाएगा। इससे आपात परिस्थिति में पीडितों का समय बचेगा जिससे वे चिकित्सकीय सलाह व पीड़ित के रखरखाव में ध्यान दे पाएंगे। हम आपको हर समय हर कदम पर अपडेट रखते हैं, कि ग्राही के लिए उसके द्वारा किए गए निवेदन पर कहां तक कितना कार्य किया जा रहा है और दाता को उस तक पहुंचने में कितना समय लगने वाला है।

Blood4us एक अलाभकरी समाजसेवी संस्था है।इस संस्था का ध्येय रक्तदान के क्षेत्र को पूर्ण रूप से डिजिटलीकरण करते हुए इसे प्रत्येक व्यक्ति से संपर्क करते हुए अधिक से अधिक लोगों तक इस प्रबंध लाभ पहुंचाना है।Blood4us एक व्यवस्थित कर्मचारियों के समूह, कॉल सेंटर तथा राज्य स्तरीय स्वयंसेवकों के द्वारा संचालित होगा, जिसके द्वारा किसी मरीज़ को चिकित्सकीय आपात में रक्त की आवश्यकता पड़ने पर उस तक मदद पहुचांया जा सकेगा। यह संस्था किसी भी व्यक्ति के सहायता के लिए पूर्णतः निशुल्क कार्य करते हुए, रक्तदाता को जीवनदाता के रूप में हर जगह हर समय उपलब्ध करवाने हेतु तत्पर रहेगा। भारत के किसी भी स्थान में हर समय लोगों को सीधे रक्तदाताओं की जानकारी हो इसलिए एक उन्नत कार्यप्रणाली इस संस्था के द्वारा तैयार किया जा रहा है। किसी जरूरतमंद व्यक्ति को उसके रहवासी क्षेत्र के इर्द – गिर्द ही रक्तदाता का हर तरह से जानकारी तत्काल व परेशानी रहित उपलब्ध करवाना ही इस संस्था का मुख्य लक्ष्य है।

अपातकालीन परिस्थिति में स्वयंसेवकों तथा अन्य गैर सहकारी संस्थाओं तक जरूरतमंदो की जानकारी सरलता से पहुंचाने हेतु यह संस्था पूर्ण रूप से डिजिटलीकरण व्यवस्था पर कार्य करेगा ताकि जरूरतमंद तक जल्द ही सहायता पहुंचाया जा सके। हर वर्ग के व्यक्ति चाहे वह किसी भी भौगोलिक क्षेत्र, समाज या आर्थिक परिवेश का हो,इस संस्था के द्वारा एक मंच प्रदान करना ही हमारा मुख्य लक्ष्य है।रक्तदान के क्षेत्र में डिजिटलीकरण कर भारत के सम्पूर्ण दूरगामी क्षेत्रों तक पहुंचा कर लोगों को सहायता प्रदान करना ही हमारा लक्ष्य है।रक्तदाताओं, स्वयंसेवकों तथा बहुत से लघु व सामान्य रूप से कार्यरत नि:शुल्क संस्थाओं के मध्य डिजिटलीकरण एक पुल तैयार कर इस संस्था को कार्यालय एवं कर्मचारियों के स्वरूप उन्नत बनाना है।

Blood4us क्यों..?
एक सर्वेक्षण के अनुसार किसी भी देश की कुल जनसंख्या के 3% लोगों द्वारा रक्तदान किए जाने कि आवश्यकता होती है, जिससे वहां के जरूरतमंदो की सहायता हो सके। हमारे देश की परिस्थिति ऐसी है कि,आवश्यकता के अनुरूप 50% की भी पूर्ति बड़ी ही कठिनाई से हो पाती है। इसका अर्थ यह है कि, प्रतिदिन यदि 5 करोड़ लोग भी रक्तदान करें तो यार आंकड़े कुल आवश्यकता का 2% से भी कम है। केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO-CENTRAL DRUG STANDARD CONTROL ORGANIZATION) के अनुसार भारत में कुल 2760 अनुज्ञप्ति प्राप्त BLOOD BANK कार्यरत हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के 2012 के एक रिपोर्ट का कहना है, कि भारत में 120 लाख यूनिट रक्त की आवश्यकता में से 90 लाख यूनिट रक्त स्वैच्छिक रक्तदान द्वारा एकत्रित किया जाता है। वहीं न्यूज़ इंडिया एक्सप्रेस के एक लेख के अनुसार भारत में प्रतिदिन 12000 लोग केवल रक्त की कमी के कारण मारे जाते हैं, या इसे यूं भी कहा जा सकता है की वे लोग केवल रक्तदाताओं की कमी के कारण मारे जाते हैं। इस परिस्थिति में क्या हम एक ऐसी संस्था नहीं बन सकते, जो चौबीस घंटे सातों दिन देश में कहीं भी किसी भी जगह रक्तदाताओं की खोज करने व अन्य व्यक्तियों को रक्तदान के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कार्यरत रह सके..?

Blood4us के समक्ष डिजिटलीकरण व प्रबंधन की ऐसी तकनीक है, जिससे यह विश्व का अग्रणी तथा सर्वोच्च सेवा प्रदाता बनने का लक्ष्य है।चौबीस घंटे सातों दिन रक्तदाताओं, स्वयंसेवकों तथा सामुदायिक संगठनों का एक नेटवर्क रूपी जाल बनते हुए हर प्रकार से अपातकालीन परिस्थिति में कुशल तरीके से सहायता प्रदान करने की जवाबदेहिता का निर्वहन blood4us के द्वारा किया जा सकता है।

रक्तदान संप्रदाय के लिए सरल व समृद्ध तरीका है
रक्तदान के द्वारा आप ऐसे कई परिवार की सहायता कर सकते हैं, जो कि किसी दुर्घटना,आघात,प्रसूति,शल्य चिकित्सा या किसी प्रकार की किमो चिकित्सा और इसी प्रकार की कई बीमारियों से ग्रस्त हैं या हो सकते हैं। इस समय आप एक मध्यम ही सही, कुछ देर के लिए ही सही परन्तु आप एक अपरिचित अत्यंत महत्वपूर्ण व्यक्ति बन जाते हैं। किसी के जीवन को संरक्षित करना एक बहुत ही सराहनीय कार्य है, जिसे साधारण व सरल तरीके से आरंभ किया जा सकता है।

हम क्या करते हैं?
Blood4us का परम लक्ष्य जीवन रक्षा हेतु एक ऐसा मंच तैयार करना है, जिसमें किसी रक्तदाता तक कुशल, विश्वनीय एवं सरलता से पहुंचा जा सके।Blood4us अपने सहभागियों,रक्तदाताओं एवं अन्य संगठनों को एक जाल में गठित कर स्वचालित सेवा प्रदाता के रूप में कार्य करता है, जिससे दाता एवं ग्राही के मध्य सरल संपर्क तथा सहायता किया जाके। Blood4us का यह जाल हमारे स्वयंसेवकों व रक्तदाताओं को हर समय हर जगह हर व्यक्ति की सहायता हेतु तत्पर रखने में सजग है।

यदि कोई इंटरनेट से न जुड़ सके?
यदि कोई blood4us के वेबसाइट या मोबाइल एप्लिकेशन तक पहुंचने में असमर्थ हो या उसे इन सबकी जानकारी न हो, तब उनकी सहायता के लिए हमारे पास व्हाट्सएप की सेवा भी उपलब्ध है। बस उस ग्राही को एक संदेश भेजने की आवश्यकता होगी, इससे उसके निवेदन का त्वरित निदान किया जाएगा। इसके अलावा blood4us के 24×7 सक्रिय संपर्क क्रमांक +91-9301492691 में एक साधारण संदेश <रक्त समूह> <आपका शहर> भेजने पर भी त्वरित सुनवाई की जाएगी। यह केवल अंग्रेजी या हिंदी में ही नहीं बल्कि किसी भी भाषा में भेजा जा सकता है।

Blood4us की मदद के लिए स्वयंसेवकों को कैसे साइन अप करें?
यदि आपका संगठन blood4us के साथ जुड़ना पसंद करता है तो आप वेबसाइट में उपलब्ध फॉर्म जमा कर सकते हैं? Blood4us टीम एक विशेष पहुंच प्रदान करेगी जहां आप अपने डेटाबेस को बनाए रख सकते हैं, और रक्त के लिए अनुरोध कर सकते हैं। साझेदारी के लिए साइन अप करने के लिए हमारे कॉल सेंटर पर कॉल करें।यदि आप व्यक्तिगत हैं और समुदाय की मदद करने के इच्छुक हैं तो कृपया हमें कॉल करें या व्हाट्सएप पर संपर्क करें।

Live Cricket Live Share Market

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here