Positive India:युवा नेता राजनीतिक रास्तों को आकार देते हैं और दूसरों को अनुसरण करने के लिए प्रेरित करते हैं।यह है अतुल्य भारत…महज 21 साल की उम्र में देश की सबसे युवा मेयर बनीं तिरुवनंतपुरम की आर्या राजेंद्रन

334

तिरुवनंतपुरम नगर निगम का कार्यभार संभालने के साथ ही 21 वर्षीय आर्या राजेंद्रन देश की सबसे युवा मेयर बन गईं। इससे पहले उन्होंने इस पद के लिए हुए त्रिकोणीय चुनावी मुकाबले में जीत हासिल की। कॉलेज की छात्रा और माकपा सदस्य आर्या को निगम परिषद के सभागार में कलेक्टर नवजोत खोसा ने पद की शपथ दिलाई।

मेयर पद के लिए भाजपा नीत राजग और कांग्रेस नीत यूडीएफ के उम्मीदवार उतारने का फैसला करने से मेयर पद के लिये सोमवार को चुनाव कराने की आवश्यकता हुई। माकपा सदस्य को 100 सदस्यीय निगम में निदलीयों समेत 54 मत मिले। अभिनेता से नेता बने कमल हासन और उद्योगपति और अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी ने राजेंद्रन को उनकी इस उपलब्धि पर बधाई दी।

इस संबंध में गौतम अडानी ने ट्वीट किया, ‘तिरुवनंतपुरम और भारत की सबसे युवा मेयर आर्या राजेंद्रन को बधाई। इस तरह युवा नेता राजनीतिक रास्तों को आकार देते हैं और दूसरों को अनुसरण करने के लिए प्रेरित करते हैं। यह है अतुल्य भारत।’

हाल ही में हुए नगर निकाय चुनाव में यहां के ऑल सेंट्स कॉलेज के बीएससी गणित के द्वितीय वर्ष की छात्रा राजेंद्रन ने शहर के मुदवनमुगल वार्ड से कांग्रेस के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 549 मतों के अंतर से हराकर जीत हासिल की। माकपा के नेतृत्व वाले वाम लोकतांत्रिक मोर्चा को 51 सीटें, भाजपा को 34, यूडीएफ को दस सीटें और अन्य को चुनाव में पांच सीटें मिलीं।

राजेंद्रन स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) की राज्य कमेटी की सदस्य हैं और वाम दल की बाल शाखा बालसंगम की प्रदेश अध्यक्ष भी हैं। उन्होंने कहा है कि उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता राजधानी शहर में अपशिष्ट प्रबंधन की होगी।

अब तक सबसे कम उम्र की मेयर सबीता बेगम थीं जो कोल्लम निगम की मेयर थीं और जब वह 23 की थीं तब उन्होंने कार्यभार संभाला था। साल 2006 में तमिलनाडु में तत्कालीन द्रमुक सरकार ने 24 वर्षीय रेखा प्रियदर्शिनी को सलेम का मेयर बनाया था। भाजपा के वरिष्ठ नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस 27 साल की उम्र में नागपुर नगर निगम के मेयर बन गए थे।

Live Cricket Live Share Market

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here