छोटे से गांव की रहने वाली बेटी सीमा…दुनिया की बेस्ट यूनिवर्सिटी में से एक हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में बैचलर कोर्स में पढ़ने का मौका मिला है

178

अगर दिल में कुछ करने का अरमान हो तो कई भी लक्ष्य बड़ा नहीं होता ऐसा ही कुछ कर के दिखाया है झारखंड की सीमा ने। वे झारखंड के ओरमांझी के सुदूरवर्ती गांव दाहो की रहने वाली हैं। उनके पिता का नाम सिकंदर महतो और माता का नाम सरस्वती देवी है। सीमा के पिता जहां कक्षा 2 तक पढ़े हैं वहीं उनकी मां पहली कक्षा तक पढ़ी हुई हैं। बावजूद इसके अपनी मेहनत के दम पर सीमा को दुनिया की बेस्ट यूनिवर्सिटी में से एक हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में बैचलर कोर्स में पढ़ने का मौका मिला है। सीमा को चार साल की फुल स्कॉलरशिप मिली है। उन्होंने आवेदन करते समय इकॉनामिक्स सब्जेक्ट का चयन किया था।

सीमा के पिता बेकरी में मजदूर के रूप में काम करते हैं। सीमा 2012 नें युवा संस्थान से जुड गईं। उन्होंने अपनी पढ़ाई की शुरूआत गांव के ही सरकारी स्कूल से की थी। उसके बाद वे युवा नाम के एक एनजीओ से जुड़ गाई। इस संस्थान में बच्चियों को NIOS के सिलेबस के आधार पर पढ़ाया जाता है।

सीमा ने 10वीं की परीक्षा NIOS से की थी। इस परीक्षा में उन्हें A ग्रेड प्राप्त हुआ। अभी वे एनईओएस से 12वीं की पढ़ाई कर रही हैं। सीमा ने इस स्कॉलरशिप के लिए पिछले साल ही आवेदन किया था। जिसके बाद उनका इंटरव्यू भी हुआ था। इस स्कॉलरशिप में सीमा को एक साल का 83,000 अमेरिकी डॉलर मिलेगा।

प्रियंका चोपड़ा ने सीमा की तारीफ करते हुए एक तस्वीर अपने सोशल अकाउंट पर शेयर की है. प्रियंका चोपड़ा ने ट्विटर पर पर युवा इंडिया द्वारा सीमा की कहानी साझा की और उनकी पोस्ट को कैप्शन दिया, ‘लड़की को शिक्षित करें और वह दुनिया को बदल सकती है. ऐसी प्रेरणादायक उपलब्धि. शानदार सीमा, मैं यह देखने के लिए बेचैन हूं कि तुम आगे क्या करती हो.

सीमा रांची के एक छोटे से गांव की रहने वाली हैं. उनके मां-बाप अनपढ़ हैं। वो खेती का काम करते हैं.साथ ही, एक धागा कारखाने में भी काम करते हैं. साल 2012 में सीमा ने युमका में फुटबॉल टीम में शामिल होने के बाद सीमा ने शिक्षा के अधिकार और बाल विवाह के खिलाफ जंग छेड़ी. शॉर्ट्स पहने को लेकर उनका मजाक भी उड़ाया गया. लेकिन इन बातों की परवाह किए बिना सीमा सालों तक फुटबॉल खेलती रहीं. वह एक विश्वविद्यालय में पढ़ाई करने वाली अपने परिवार की पहली लड़की होंगी.

Live Cricket Live Share Market

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here