*बेंगलुरु रहस्‍यमयी आवाज की मिस्ट्री खत्म, एयरफोर्स के एयरक्राफ्ट से पैदा हुई थी आवाज…रक्षा मंत्रालय ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है.*

347

बेंगलुरु शहर में हड़कंप की स्थिति के बाद गृह मंत्रालय को ट्वीट करना पड़ गया. गृह मंत्रालय ने कहा, ‘भारतीय वायुसेना की यह रूटीन फ्लाइट थी. जो विमान गुजरा वह सुपरसोनिक प्रोफाइल का था, विमान ने एयरपोर्ट से उड़ान भरी और शहर के ही आवंटित क्षेत्र में उड़ान भरी. यह विमान एयरक्राफ्टर सिस्टम एंड टेस्टिंग इस्टैबलिशमेंट(ASTE) का था.’

बेंगलुरु में बुधवार दोपहर 1 बजकर 20 मिनट पर जब आसमान में भीषण गर्जना की आवाजें सुनी गईं तो लोग तरह-तरह की अटकलें लगाने लगे. इस एयरक्राफ्ट का शोर 21 किलोमीटर के दायरे में सुना गया.

सोशल मीडिया पर ऐसी खबरें चलने लगीं कि या तो शहर में भूकंप आया है, या कहीं विस्फोट हुआ है. लेकिन यह दोनों नहीं था. लोगों का कहना है कि 5 सेकेंड तक ये भीषण आवाजें गूंजती रहीं. अफवाहों और अटकलों का दौर ऐसा चला कि कर्नाटक पुलिस को कहना पड़ा कि ऐसा कोई साक्ष्य नहीं है कि शहर में विस्फोट हुआ है. आवाज सुनाई पड़ने के बाद भी शहर में कोई विस्फोट की खबर सामने नहीं आई.

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि यह विमान एयरक्राफ्ट सिस्टम और परीक्षण प्रतिष्ठान के थे, जिनका परीक्षण पायलट और फ्लाइट टेस्ट इंजीनियर नियमित रूप से करते हैं. इनमें सभी हवाई जहाजों का भी परीक्षण होता रहता है. रक्षा मंत्रालय ने यह भी कहा कि शहर में तेज आवाज शायद तब सुनाई दे रही थी जब विमान की रफ्तार सुपरसोनिक से सबसोनिक गति से कम हो रही थी.’एयरक्राफ्ट शहर के दायरे से दूर था, जब यह तेज गड़गड़ाहट सुनाई दी. सोनिक बूम की आवाज तब ही सुनाई दे सकती है जब विमान शहर से 65 से 80 किलोमीटर दूर निकल गया हो.

Live Cricket Live Share Market